Noida: डंपिंग ग्राउंड की जगह इंटरनेशनल स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स

दिल्ली NCR
Spread the love

उद्भव त्रिपाठी, ख़बरीमीडिया
Noida News: अगर आप नोएडा और इसके आस पास रहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। नोएडा में साल 2018 में सेक्टर-123 में जहां 2018 में डंपिंग ग्राउंड बनाया जा रहा था, अब वहां आलीशान स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाने का फैसला लिया गया है।

ये भी पढ़ेंः नोएडा की इस सोसायटी में 10 घंटे से बिजली नहीं!

Pic Social Media

ये भी पढ़ेंः Noida News: सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन से आगे इन गाड़ियों पर बैन

इसका एक प्रेजेंटेशन नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम के सामने किया गया। लोकेश एम ने बताया कि प्रेजेंटेशन को देखा गया। इसमें कुछ संशोधन बताए गए है। इसे इंटरनेशनल मानकों के हिसाब से तैयार किया जाएगा। ताकि यहां से अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी बनकर बाहर निकले।

आपको बता दें कि साल 2018 में एनजीटी ने सेक्टर-54 लैंडफिल साइट पर कूड़ा न फेंकने का आदेश दिया। इसके पीछे कारण यह था कि नोएडा से रोजाना निकलने वाले 600 मैट्रिक टन कूड़े को कहा डंप किया जाए। मास्टर प्लान में सेक्टर-123 के इस 9 हजार वर्गमीटर जमीन पर लैंडफिल साइट बनाने का निर्णय लिया गया और यहां भारी पुलिस फोर्स के साथ काम शुरू किया गया। इसकाम का यहां की सोसाइटी और ग्रामीणों ने जमकर विरोध किया। राजनीतिक रूप से मामला तूल पकड़ने के बाद इसका स्थान बदलकर सेक्टर-145 किया गया। और गढ्‌ढे को ढक दिया गया।

2018 से ही खाली थी जमीन

2018 से ही ये लैंड खाली थी। प्राधिकरण ने इस जमीन का भू प्रयोग बदला और इसे स्पोर्ट्स एक्टिविटी के लिए यूज करने के लिए कहा गया। ऐसे में अब यहां इंटरनेशनल मानकों पर आधारित स्पोर्ट्स कंप्लैक्स का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए सलाहकार कंपनी ओरायन आर्किटेक्ट को हायर किया गया। जिसमें करीब 26.65 एकड़ में अपना प्लान बनाकर सीईओ के सामने प्रस्तुत किया। ओरायन आर्किटेक्ट की पार्टनर नीलिमा ने बताया कि सीईओ ने संशोधन के लिए कहा है। इस पर काम किया जा रहा है।

आइए जानते है इस स्पोर्ट्स कंप्लैक्स के बारे में
प्राधिकरण अधिकारियों ने जानकारी दी कि स्पोर्ट्स कंप्लैक्स को दो फेज में तैयार किया जाएगा। पहला फेज 14.92 एकड़ का होगा और दूसरा फेज 11.73 एकड़ का होगा। इन दोनों फेज में बनने वाली स्पोर्टस एक्टिविटी के लिए 34.43 का बजट बनाया गया है। हालांकि बजट में वैरिएशन हो सकता है।
कंप्लैक्स में होंगी ये इनडोर स्पोर्ट्स सुविधाएं
बैडमिंटन
टेबल टेनिस
कुश्ती
स्कावयश
आउट डोर स्पोर्ट्स सुविधाएं
क्रिकेट ग्राउंड
फुटबॉल
वॉलीबॉल
कबड्डी
लांग टेनिस
खो-खो
जेवलिन थ्रो
जिम्नैस्ट की सुविधा
लांग जंप
हाई जंप
200 मीटर रेसिंग ट्रैक
योगा
पार्किंग और मल्टीपर्पज हॉल का होगा निर्माण
स्पोर्ट्स कंप्लैक्स में आने वाले लोगों के लिए पार्किंग बनाई जाएगी। इसकी क्षमता 144 कार की होगी। इसके अलावा टू व्हीलर की अलग पार्किंग होगी। एक मल्टीपर्पज हॉल तैयार किया जाएगा। इसकी सिटिंग क्षमता 400 के आसपास होगी। इन सभी का डिजाइन तैयार किया जा चुका है।
इन सेक्टरों और खिलाड़ियों को होगा फायदा
नोएडा में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के नाम पर सेक्टर-21ए स्टेडियम है। यहां भी अधिकांश सुविधाएं है। लेकिन भीड़ होने की वजह से खिलाड़ी को स्थान नहीं मिल पाता। ऐसे में नया बनाया जा रहा स्पोर्ट्स कंप्लैक्स काफी हद तक उभरते हुए खिलाड़ियों को सहूलियत देंगे। इसके अलावा सेक्टर-122, , पर्थला, सेक्टर-119, सेक्टर-121, सर्फाबाद और ग्रेनो वेस्ट के लोगों को इसका लाभ मिलेगा।
Read khabrimedia, Latest Greater Noida News,Greater noida news, Noida Extension news, greater noida Society News khabrimedia- Top news-Latest Noida news-latest greater Noida news-latest greater Noida news-latest Noida extension news-latest Delhi Ncr news- Big news of today-Daily News-Greater Noida Society news-Greater Noida News in Hindi