हिमाचल में ‘मौत’ की बारिश..तबाही की तस्वीरें देख लीजिए

दिल्ली NCR
Spread the love

उद्भव त्रिपाठी, ख़बरीमीडिया

Landslide in Himachal: हिमाचल प्रदेश में रविवार से ही मौसम का कहर जारी है। प्रदेश में अब तक 13 और लोग अपनी जान गवां बैठे हैं। राजधानी शिमला में नगर निगम के स्लाटर हाउस समेत सात भवन जमींदोज हो गए हैं। इसमें दो लोगों की दबने के कारण मौत हो गई। बाढ़-बारिश से अब तक 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

ये भी पढ़ें: Noida में भूकंप..मेरठ में भी हिली धरती..दहशत में लोग

pic-social media

राजधानी के ही समरहिल में भूस्खलन से जमींदोज हुए शिवबावड़ी मंदिर के मलबे से पांच और शव निकाले गए हैं। इस घटना में अब मरने वालों की संख्या 13 जा पहुंची है। इसके अलावा कुल्लू के आनी में 3 और किन्नौर के पांगी गांव के दुनंग कंडे (काशंग नाला) में दो जबकि चंबा में एक मौत हुई है।

ये भी पढ़ें: शिमला से दर्दनाक़ ख़बर..भाई की जान बचाने में पत्रकार ने अपनी जान गंवा दी

Pic Social Media

ये भी पढ़ेंः हिमाचल में ‘प्रलय काल’..HPU की महिला प्रोफेसर ने भी दम तोड़ा


दो दिन में 64 लोगों की मौत
प्रदेश में दो दिन के भीतर ही 64 लोग आपदा से दम तोड़ चुके हैं। वहीं पौंग बांध से पानी छोड़ने से कांगड़ा जिले का इंदौरा और फतेहपुर क्षेत्र पूरी तरह से जलमग्न हो गए हैं। यहां वायुसेना के हेलिकाप्टर से 1,000 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है। दोनों क्षेत्रों में काफी नुकसान हुआ है। कुल्लू जिले के आनी उपमंडल की पोखरी पंचायत के रगेली गांव में दो मकान भूस्खलन की चपेट में आ गए। इससे एक ही परिवार के तीन लोग मलबे में दबने के कारण मौत हो गई। घर से करीब दस किलोमीटर दूर तीनों के शव मिले हैं।

pic-social media

किन्नौर जिले के कल्पा खंड के पांगी गांव के दुनंग कंडे (काशंग नाला) में चट्टानों की चपेट में आने से दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। चंबा जिले के चुवाड़ी स्थित कलम खड्ड में दोस्तों के साथ नहाने उतरे 14 वर्षीय युवक की पानी के तेज प्रवाह में बहने से मौत हो गई।
ज्वालामुखी के साथ अधवानी पंचायत के क्रशर में फंसे 67 लोगों को एनडीआरएफ (NDRF) की टीम ने सुरक्षित निकाल लिया है। एनडीआरएफ का रेस्क्यू अभियान लगभग एक दिन तक चला। खुंडियां तहसील के अंबाड़ा गांव में 20 परिवार बेघर हो गए हैं। सड़कें बंद होने से कुल्लू में ईंधन और रसोई गैस की किल्लत हो गई है। जिले में सेब का तुड़ान भी रुक गया है।

आज मौसम साफ, कल से फिर भारी बारिश का येलो अलर्ट
प्रदेश में आज यानी गुरुवार को मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। 18 से 20 अगस्त तक दोबारा प्रदेश में भारी बारिश का येलो अलर्ट है। बुधवार को राजधानी शिमला समेत अधिकांश जिलों में मौसम साफ रहा।
1220 सड़कें बंद, दो हाईवे ठप, बिजली गुल, 2000 रूट प्रभावित
हिमाचल प्रदेश में प्राकृतिक आपदा ने जमकर तबाही मचाई है। मंडी, शिमला, कुल्लू, जिला सिरमौर और अन्य प्रभावित क्षेत्रों में 1,220 सड़कें बंद हैं। इससे बुधवार को भी दो हजार से ज्यादा रूट प्रभावित रहे। पेयजल स्रोतों में गाद आने से लोगों के घरों में पानी नहीं जा रहा है। मंडी की सबसे ज्यादा 541 समेत 1,235 पानी की स्कीमें ठप हैं।
25 हजार अधिकारी फील्ड में डटे हैं
इसके अलावा सैंज-लूहरी-औट एनएच-305 और मंडी-कुल्लू-मनाली एनए-3 भी बंद हैं। लोक निर्माण विभाग का दावा है कि दिनभर सड़कों को बहाली करने का काम जारी रहा। लोक निर्माण विभाग और जल शक्ति विभाग ने कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द की हैं। विभाग ने फील्ड में तैनात कर्मचारियों को सड़क बहाल करते समय एहतियात बरतने को कहा है। सड़कें बहाल करने के दौरान पहाड़ियां खिसक रही हैं। जमीन के भीतर से लगातार पानी निकल रहा है। लोक निर्माण विभाग का दावा है कि सड़कों को बहाल करने के लिए 25 हजार अधिकारी और कर्मचारी फील्ड में डटे है। इसके अलावा सात सौ डोजर और जेसीबी लगाई गई हैं।

pic-social media

1,841 ट्रांसफार्मर ठप, कई इलाकों में ब्लैक आउट
हिमाचल प्रदेश में आई तबाही के कारण 1,841 ट्रांसफार्मर बंद होने से कई क्षेत्रों में बिजली गुल है। पेड़ गिरने से बिजली के तार टूट गए हैं। कई ट्रांसफार्मर भी क्षतिग्रस्त हुए हैं।

READ: Himanchal news,Noida news-Greater Noida News-khabrimedia-latest local news-latest noida news-latest greater noida news,khabrimedia, Latest News Top news-Latest Noida news-latest News-Delhi Ncr news- Big news of today-Daily News-Greater Noida Society news-Greater Noida News in Hindi