गाजियाबाद में नकली अंडे की फैक्ट्री!  

बिजनेस
Spread the love

कुमार विकास, ख़बरीमीडिया

अगर आप भी अंडे खाने के शौकीन हैं तो ये ख़बर एक बार जरूर पढ़िए। क्योंकि एक तो दिल्ली-NCR की हवा पहले से खराब है..ऊपर से नकली मक्खन, घी, पानी की बोतल..अब अंडा भी नकली मिलने लगा है। इस मामले ने जिम जाने वाले युवाओं के साथ अंडा प्रेमियों की परेशानी बढ़ा दी है।

गाजियाबाद के मोदीनगर में अंडे की जर्दी में प्लास्टिक मिलने का मामला सामने आया है। स्थानीय निवासी अशोक अपने पालतू कुत्ते के लिए सौंदा रोड स्थित थोक अंडा विक्रेता से अंडे लेकर आए थे। कुत्ते ने अंडा नहीं खाया तो पशु चिकित्सक को बुलाया। जांच में डॉक्टर ने अंडे में प्लास्टिक बताया। जिसके बाद पुलिस हरकत में आई और प्रशासनिक स्तर पर जांच तेज करने के आदेश दे दिए। एसडीएम संतोष कुमार राय ने कहा कि मामले की जांच कराई जा रही है।

नकली अंडे की पहचान कैसे करें ?

नकली अंडा सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। देखने में यह बिल्कुल असली अंडा की तरह होता है। लेकिन, इसकी पहचान आसानी से की जा सकती है।

1. अंडे की चमक
नकली अंडे की सबसे बड़ी पहचान उसकी चमक होती है, नकली अंडा, असली अंडे की तुलना में ज्यादा चमकदार होता है. चमक देखकर आप भ्रमित हो जाते हैं और उसे असली अंडा समझ लेते हैं. 

2. आसानी से आग पकड़ना 
नकली अंडे के छिलके को बनाने के लिए प्लास्टिक जैसी किसी चीज का उपयोग किया जाता है, जिसकी वजह से आग के पास लाने पर अंडा आग पकड़ लेता है. साथ ही अंडे के डलने पर प्लास्टिक के जलने जैसी महक आती है. 

3. अंडे का छिलका
असली अंडे को जब आप छूकर देखते हैं तो उसकी ऊपरी परत स्मूद और चिकनी होती है, जबकि नकली अंडे की ऊपरी परत रूखी और खुरदुरी होती है, ध्यान से देखने पर इसमें दरारें भी नजर आती हैं. 

4. अंडे की आवाज
असली अंडे को हाथ में लेकर हिलाने पर कोई आवाज नहीं आती, अगर आप नकली अंडे को हाथ में लेकर हिलाते हैं, तो अंडे के अंदर से किसी चीज की आवाज आती है.

अगली बार जब आप मार्केट अंडे लेने जाएं, तो एक बार असली और नकली की पहचान जरूर कर लें. नकली अंडे के सेवन से आपकी सेहत बिगड़ सकती है.

READ: khabrimedia, Latest Greater Noida News,Greater noida news, Noida Extension news, greater noida Society News khabrimedia- Top news-Latest Noida news-latest greater Noida news-latest greater Noida news-latest Noida extension news-latest Delhi Ncr news- Big news of today-Daily News-Greater Noida Society news-Greater Noida News in Hindi