राजकीय ओद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान नोएडा में निर्मित स्किल लैब का लोकार्पण

दिल्ली NCR
Spread the love

C&S इलेक्ट्रिक लिमिटेड जो भारत की अग्रणी विद्युत उपकरण निर्माता कंपनियों में से एक है, के सहयोग से राजकीय ITI नोएडा में उन्नत इलेक्ट्रिक-इलेक्ट्रॉनिक्स और डिजिटल कौशल विकास प्रयोगशाल स्थापित की गई है।

लैब का उद्घाटन 5 जून 2023 को माननीय सांसद एवम पूर्व केंद्रीय मंत्री शर्मा द्वारा किया गया। ITI में स्किल लैब की स्थापना तकनीकी उत्कृष्टता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। जो विद्युत उत्पादन, वितरण, विद्युत नियंत्रण और प्रबंध क्षेत्रों आदि विभिन्न उद्योगों में करियर बनाने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए अवसर प्रदान करेगी।

इसके द्वारा ITI नोएडा के परीक्षार्थियों को विश्व स्तरीय तकनीकी कौशल प्रदान किया जा सकेगा। उद्घाटन समारोह की शुरुआत द्वीप प्रज्वलन और फीता काटने की रस्म के साथ हुई। श्री महेश शर्मा और प्रकाश कुमार चंद्राकर जी ने प्रयोगशाला को ITI के सुपुर्द किया।

कार्यक्रम में बोलते हुए सांसद श्री महेश शर्मा जी ने ITI छात्रों को तकनीकी शिक्षा पर पढ़ने वाले प्रयोगशाला के परिवर्तनकारी प्रभाव पर प्रकाश डाला। साथ ही उन्होंने नई तकनीकी कौशल से संपन्न युवा कार्यशक्ति के निर्माण के महत्व पर जोर देते हुए शिक्षा और उद्योगों के बीच तकनीकी शिक्षा के समन्वय एवम सहयोग की आवश्यक्ता पर जोर दिया। इसके साथ महेश शर्मा जी ने C&S इलेक्ट्रिक द्वारा स्किल लैब स्थापना के लिए अपनी कृतज्ञता प्रकट की।

इस कार्यक्रम में बोलते हुए C&S इलेक्ट्रिक लिमिटेड के एमडी और सीईओ श्री प्रकाश कुमार चंद्राकर ने कहा कि C&S इलेक्ट्रिक, हमेशा कौशल विकास को बढ़ावा देना और उद्योगों की आवश्यक्ता और कार्यशक्ति के कौशल के बीच की खाई को पाटने के लिए प्रतिबद्ध रहा है।

प्रधानाचार्य श्री राधाकृष्ण ने बताया कि ITI नोएडा के सहयोग से हमने अत्याधुनिक इलेक्ट्रिक-इलेक्ट्रॉनिक्स और डिजिटल स्किल डेवलपमेंट लैब की स्थापनी की है। इस लैब के माध्यम से छात्रों को नवीनतम उपलब्ध तकनीक में प्रशिक्षित कराकर उनके कौशल को बढ़ाया जाएगा। इससे आधुनिक निर्माण उद्योग, विद्युत उत्पादन और वितरण क्षेत्र आदि में उनकी रोजगार क्षमता का विकास होगा। ये युवाओं के लिए कौशल विकास और रोजगार के अवसरों के लिए हमारे राष्ट्र निर्माण मिशन की दिशा में लिया गया एक सराहनीय कदम है।

उद्घाटन समारोह में ब्रांच ITI के प्रधानाचार्य श्री किशन स्वरुप, श्री ज्ञानेश कुमार पाठक और श्री गौरव कुमार तथा अन्य स्टाफ एवम परीक्षार्थी तथा विभिन्न औद्योगिक अधिष्ठानों के प्रबंधक एवम स्थानीय गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

READ: khabrimedia- Top news-Latest Noida news-latest greater Noida news-latest greater Noida news-latest Noida extension news-latest Delhi Ncr news- Big news of today-Daily News-Greater Noida Society news-Greater Noida News in Hindi