देश का दूसरा सबसे लंबा एक्सप्रेसवे देख लीजिए

दिल्ली NCR
Spread the love

नीलम सिंह चौहान, ख़बरीमीडिया

लोगों की सहूलियत, जाम से मुक्ति दिलाने के लिए देश में एक्सप्रेसवे का जाल बिछाया जा रहा है। देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) दिल्ली और मुबंई के बीच बनाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: गाज़ियाबाद-इंदिरापुरम-वैशाली वालों के लिए बुरी ख़बर

इसके अलावा भी देश में एक और एक्सप्रेसवे बन रहा है जो लगभग इतना ही लंबा है. इसका निर्माण पंजाब से गुजरात के बीच हो रहा है. हम बात कर रहे हैं अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेसवे (Amritsar-Jamnagar Expressway) की। सबसे बड़ी बात ये है कि इस एक्सप्रेसवे के बन जाने से पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात को सबसे ज्यादा फायदा होगा।

ये भी पढ़ें: मेट्रो..वैशाली टू मोहननगर…आ गई बड़ी ख़बर

अमृतसर जामनगर एक्सप्रेसवे ( Amritsar – Jamnagar Expressway) जिसका निर्माण पंजाब से लेकर के गुजरात की बीच हो रहा है। इसकी कुल लंबाई 1256 किलोमीटर है। इसका जो सबसे ज्यादा बड़ा हिस्सा होगा वो 917 किलोमीटर का राजस्थान में है। ये एक्सप्रेसवे इस वर्ष अक्टूबर में बनकर तैयार हो जाएगा।  वहीं ध्यान देने की बात ये भी है कि ये देश का सबसे बड़ा और लंबा इकोनॉमिक कॉरिडोर होगा।

पिछले महीने यानी अप्रैल में ही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इसके निर्माण कार्य का जायजा लिया था। इस प्रोजेक्ट की लागत की बात करें तो तकरीबन 80,000 करोड़ रुपए है। और राजस्थान वाले निर्माण कार्य की बात करें तो अनुमानित लागत तकरीबन 15,000 रुपए करोड़ है। एक्सप्रेसवे की शुरुआत पंजाब के अमृतसर से शुरू होगा और राजस्थान, हरियाणा से होता हुआ गुजरात तक जाएगा। इस एक्सप्रेसवे के बनने से सीधे तौर पर 4राज्यों को फायदा मिलेगा। इसे पंजाब के कपूरथला में दिल्ली – कटरा एक्सप्रेसवे से जोड़ दिया जाएगा।

जानिए कौन कौन से बड़े शहर एक साथ जुड़ेंगे

अमृतसर – जामनगर एक्सप्रेसवे से चौटाला, बठिण्डा, देवगढ़, रासिसार, संतालपुर, संचोर और मलिया जुड़ेंगे। बताते चलें कि इसका 915 किलोमीटर का रास्ता ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के रूप में नए सिरे से बनाया जा रहा है। और जो बाकी हिस्सा है वो पहले से मौजूद राजमार्गों को दुरुस्त करके बनाया जा रहा है।

जामनगर -अमृतसर  एक्सप्रेसवे की कुछ और मुख्य बातें

1. 5 रेलवे ओवर ब्रिज , 20 बड़े पुल और 55 अंडरपास होंगे।

2. इस एक्सप्रेसवे की अधिकतम गति सीमा 100 किलोमीटर प्रति घण्टे की होगी।

3. सीसीटीवी फुटेज, कार चार्जिंग स्टेशन जैसी  आधुनिक चीजें लगाई जाएंगी।

4. ये देश का सबसे लंबा आर्थिक गलियारा होगा।

READ: khabrimedia- Top news-Latest Noida news-latest greater Noida news-latest greater Noida news-latest Noida extension news-latest Delhi Ncr news- Big news of today-Daily News-Greater Noida Society news-Greater Noida News in Hindi-