नोएडा-ग्रेटर नोएडा से गाज़ियाबाद..चंद मिनट में

दिल्ली NCR
Spread the love

अगर आप नोएडा-ग्रेटर नोएडा में रहते हैं और आपका गाजियाबाद आना-जाना रहता है तो ये ख़बर आपके लिए है। क्योंकि रैपिडेक्स (RAPIDX) रेल के चलने से दोनों जगहों की दूरी घंटों नहीं..मिनटों में तय होगी ।

सौ. सोशल मीडिया

रैपिडेक्स (RAPIDX) के निर्माण के समय दावा किया गया था कि रैपिड रेल को अन्य परिवहन के साधनों के साथ मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी दी जाएगी। जिससे लोगों को प्राइवेट वाहन का कम से कम प्रयोग करना पड़े। एक परिवहन साधन को छोड़कर दूसरे परिवहन साधन तक आसानी से पहुंचा जा सके। 82 किमी के इस पूरे कॉरिडोर में इस प्रॉजेक्ट को इसी तरह से डिजाइन किया गया है।

दुहाई से साहिबाबाद के बीच प्राथमिकता खंड में साहिबाबाद और गाजियाबाद स्टेशन को मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी के लिए चुना गया है। साहिबाबाद स्टेशन पर यूपीएसआरटीसी के बस अड्डे के साथ इसके लिंक किए जाने का काम लगभग पूरा हो चुका है। जबकि गाजियाबाद स्टेशन के साथ मेट्रो स्टेशन के साथ कनेक्टिविटी किए जाने का काम अभी तक शुरू नहीं हो सका। अधिकारियों का कहना है कि अभी यहां पर प्राइवेट लैंड के अधिग्रहण किए जाने की प्रक्रिया चल रही है। जैसे ही जमीन का अधिग्रहण पूरा हो जाएगा। उसके बाद एफओबी के माध्यम से मेट्रो के साथ कनेक्टिविटी का काम शुरू कर दिया जाएगा।

गाजियाबाद स्टेशन
प्राथमिकता खंड के सबसे बड़े स्टेशन गाजियाबाद को मेट्रो से फुटओवर ब्रिज के साथ जोड़ा जाएगा। प्राथमिकता खंड संचालित होने के बाद दुहाई की ओर से आने वाले यात्री गाजियाबाद स्टेशन से मेट्रो में सवार होकर आसानी से अपने गंतव्यों तक पहुंच सकेंगे। इसके साथ ही राजनगर और राजनगर एक्सटेंशन में रहने वाले यात्री गुलधर से रैपिडेक्स ट्रेन में सवार होकर 5 मिनट से भी कम समय में गाजियाबाद पहुंच सकेंगे।

वहीं दिल्ली की ओर से दुहाई पढ़ने के लिए जाने वाले छात्र भी गाजियाबाद स्टेशन से रैपिडेक्स ट्रेनों में सवार होकर कुछ ही मिनटों में दुहाई स्थित अपने शैक्षणिक संस्थानों तक पहुंच सकेंगे। इसके अलावा आर्य नगर, पटेल नगर, सेवा नगर, भीम नगर, हिंडन विहार, मुकुन्दपुर, माधोपुर, इस्लाम नगर, कैला खेरा, जस्सीपुरा, ब्रहमपुरी और लोहिया नगर समेत अन्य क्षेत्रों के लोगों को इसका लाभ मिलेगा।