High Cholesterol

High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के इतने दिन बाद आ सकता है हार्ट अटैक!

हेल्थ & ब्यूटी
Spread the love

High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल है जानलेवा….इतने दिनों में आ सकता है हार्ट अटैक

High Cholesterol: आज के समय में बहुत से लोग हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) की समस्या से परेशान हैं। कोलेस्ट्रॉल की समस्या सिर्फ बुजुर्गों में ही नहीं बक्लि युवाओं में भी यह बीमारी तेजी से बढ़ रही है। यह एक गंभीर स्थिति है क्योंकि बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है।आइए आज के इस खबर में जानते हैं कि कि आखिर बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ने का खतरा कितना रहता है, और इसके संकेत क्या होते हैं?

ये भी पढ़ेंः Health: कम उम्र में आंखों पर चढ़ गया है चश्मा, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स, 15 दिनों में दिखने लगेगा असर

Pic Social media

डॉ. टी.एस. क्लेर, चेयरमेन और एचओडी – बीएलके-मैक्स हार्ट एंड वैस्कुलर इंस्टीट्यूट, बीएलके – मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के अनुसार कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के बढ़ने से हार्ट अटैक का आना एक धीमी प्रक्रिया है। इसमें कई सालों या दशकों का समय लग जाता है।

जानिए कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक कब आता है

स्टेज- 1
जब कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का लेवल काफी ज्यादा बढ़ जाता है, और धमनियों की आंतरिक दीवारों पर जमा होने लगता है। इसके जवाब में, इम्यून सिस्टम सफेद रक्त कोशिकाओं को LDL पर हमला करने के लिए भेजने लगता है, जिससे सूजन आ जाती है। समय के साथ, ये प्लाक धमनियों को बहुत कठोर बना देते हैं, जिसे एथेरोस्क्लेरोसिस कहा जाता है।

स्टेज-2
प्लाक का विकास सालों तक चलता रहता है, जिससे धमनियां पतली होने लगती है और ब्लड सर्कुलेशन में भी समस्या आने लगती है। यह प्रक्रिया कई सालों से लेकर दशकों तक भी चल सकती है, जो कि खराब लाइफस्टाइल की आदतों और जेनेटिक जोखिम कारकों पर तय करती है। इस दौरान, लोगों में कोई भी लक्षण नजर नहीं आता है।

स्टेज-3
इस प्वाइंट पर प्लाक के फटने का खतरा बढ़ जाता है, जिससे ब्लड क्लोटिंग होने लगती है। ऐसे में जब यह थक्का दिल तक पहुंचकर ब्लड सर्कुलेशन में बाधा बनता है तो हार्ट अटैक आ जाता है। यह समयावधि हर व्यक्ति में अलग-अलग होती है। कुछ लोगों में 30 या 40 साल की ऐज में गंभीर प्लाक जमाव विकसित हो सकता है, जबकि दूसरों में यह समस्या 60 या 70 साल में भी हो सकता है।

ये भी पढ़ेंः Health Tips: अगर, आपको बार-बार कॉफी पीने की आदत है, तो जान लीजिए इन बीमारियों का बढ़ता है खतरा…

Pic Social media

हाई कोलेस्ट्रॉल है जानलेवा

हेल्थ एक्सपर्ट (Health Expert) के अनुसार कोलेस्ट्रॉल के लक्षण ज्यादातर तब तक दिखाई नहीं देते जब तक कि यह गंभीर हार्ट संबंधी बीमारी का कारण नहीं बनते हैं। फिर भी, कुछ संकेत और लक्षण होते हैं जो बढ़े हुए जोखिम को बताने लगते हैं, उनमें छाती में दर्द, सांस लेने में परेशानी, थकान या चक्कर आना, बाहों, गर्दन, जबड़े, या पीठ में दर्द, अंगों में सुन्नता या ठंडक शामिल हैं।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का क्या है कारण

संतृप्त और ट्रांस वसा युक्त आहार, जैसे प्रोसेस्ड फूड्स और लाल मांस, LDL कोलेस्ट्रॉल स्तर को बढ़ाने का काम करते है। साथ ही एक्सरसाइज (Exercise) की कमी, धूम्रपान, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल के लेवल को गंभीर रूप से बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

कोलेस्ट्रॉल की बीमारी से बचने के लिए करें यह काम

हाई कोलेस्ट्रॉल के प्रभावों को शरीर को बचाने के लिए नियमित जांच आवश्यक है। साथ ही संतुलित आहार, धूम्रपान से बचना, नियमित व्यायाम, और तनाव प्रबंधन जैसे जीवनशैली में बदलाव से प्लाक जमाव और दिल की बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है। कुछ मामलों में, डॉक्टर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए दवाएं भी लिख सकते हैं।

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। इसकी विषय सामग्री का ख़बरी मीडिया हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता है।