Metro

NCR आने-जाने वालों को बड़ी राहत..यहां आ रही है रैपिड Metro

ग्रेटर नोएडा- वेस्ट दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

NCR आने जााने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर, चलने जा रही है रैपिड Metro

NCR News: एनसीआर आने जाने वाले लोगों के लिए अच्छी और राहत भरी खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि फरीदाबाद (Faridabad) से नोएडा (Noida) और दिल्ली तक बेहतर परिवहन सेवा उपलब्ध कराने के लिए रैपिड मेट्रो (Rapid Metro) चलाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके तहत बल्लभगढ़ से नोएडा एयरपोर्ट (Noida Airport) , सराय काले खां, गुरुग्राम खां तक रैपिड मेट्रो चलाने की योजना तैयार की जा रही है। फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (FMDA) मास्टर प्लान-2041 (Master Plan-2041) में इसका खाका रखेगा।
ये भी पढ़ेंः Greater Noida: ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने 22 प्लॉट की स्कीम को दोबारा खोल दिया

Pic Social Media

अभी एनसीआर के शहरों तक आसानी से आने जाने की बेहतर सुविधा नहीं है। फरीदाबाद (Faridabad) से गुरुग्राम जाने के लिए अभी सिर्फ रोड नेटवर्क ही है। ऐसे में हर दिन लगभग 50 हजार नौकरीपेशा लोग कैब, बस या अपने वाहनों से ऑफिस जाते हैं। रात वापस लौटने समय, विशेषकर महिलाओं को सुरक्षा की चिंता रहती है। साल 2014 में केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने मेट्रो चलाने की घोषणा की थी, लेकिन यह योजना जमीन पर नहीं आ सकी।

फरीदाबाद (Faridabad) से नोएडा के लिए अभी कोई डायरेक्ट मेट्रो नहीं है। मेट्रो यात्रियों को पहले दिल्ली जाना होता है। फिर दिल्ली से दो या तीन जगह मेट्रो बदलकर अपने गंतव्य तक जाते हैं। इससे समय की बर्बादी होती है साथ ही पैसे भी ज्यादा लगते हैं। रैपिड मेट्रो शुरू होने से हरदिन करीब 2 लाख लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

आपत्ति और सुझाव मांगे जाएंगे

एफएमडीए नए मास्टर प्लान के ड्राफ्ट को साल 2025 तक तैयार कर लेगा। आपत्ति और सुझाव के लिए इसे आम लोगों के बीच रखा जाएगा। जरूरी संशोधन के बाद ड्राफ्ट को सरकार के पास मंजूरी के लिए भेज दिया जाएगा। अधिसूचना जारी होने के बाद योजना पर काम शुरू करने के लिए सलाहकार एजेंसी नियुक्त की जाएगी जो डीपीआर तैयार करेगी। फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण मुख्य जिला नगर योजनाकार सुधीर सिंह चौहान के अनुसार शहर के मास्टर प्लान-2041 को तैयार करने की जिम्मेदारी एफएमडीए के पास है। इसमें दिल्ली, नोएडा के जेवर एयरपोर्ट और गुरुग्राम के बीच रैपिड मेट्रो की कनेक्टिविटी पर काम होगा। इसकी कार्ययोजना तैयार हो रही है।

ये भी पढ़ेंः Yamuna Authority ने फ्लैट लेने वाले हज़ारों Buyers को अच्छी खबर दे दी

एनसीआर में आवागमन बेहतर होगा

आपको बता दें कि दिल्ली-मेरठ रूट पर चलने वाली नमो भारत ट्रेन के लिए सराय काले खां में स्टेशन बनाया गया है। यहां से फरीदाबाद (Faridabad) बाइपास पर बन रहे डीएनडी-केएमपी एक्सप्रेसवे की लिंक सड़क जुड़ रही है। एफएमडीए अधिकारियों ने बताया कि एक्सप्रेसवे के साथ-साथ रैपिड मेट्रो साहूपुरा तक जाएगी, वहां से बल्लभगढ़ मेट्रो स्टेशन से इसे कनेक्ट किया जाएगा। साहूपुरा से रैपिड मेट्रो ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे (Green Field Expressway) के साथ जेवर एयरपोर्ट को कनेक्ट करेगी। तीसरा रूट बाटा मेट्रो स्टेशन से फरीदाबाद-गुरुग्राम राज्य हाईवे होते हुए गुरुग्राम तक चला जाएगा। गुरुग्राम के राजीव चौक की तर्ज पर बल्लभगढ़ रैपिड मेट्रो स्टेशन का स्टेशन बनेगा। यहां से जेवर एयरपोर्ट, दिल्ली सराय काले खां और गुरुग्राम के लिए रैपिड मेट्रो मिलेगी।

देख लीजिए संभावित स्टेशनों की लिस्ट

बल्लभगढ़

सराय काले खां

साहूपुरा

बाटा चौक

जेवर एयरपोर्ट

इफ्को चौक