Flight Bomb Threat

Flight Bomb Threat: इंडिगो-विस्तारा और एयर इंडिया की 30 फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी, जांच शुरू

Trending बिजनेस
Spread the love

Flight Bomb Threat: देशभर की तमाम एयरलाइन कंपनियों के फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की धमकी का सिलसिला थम नहीं रहा है।

Flight Bomb Threat: देशभर की तमाम एयरलाइन कंपनियों के फ्लाइट्स (Flights) को बम से उड़ाने की धमकी का सिलसिला थम नहीं रहा है। ताजा मामले में सोमवार रात को एयर इंडिया (Air India) सहित 30 फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की धमकी मिली है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय एयरलाइन्स (Indian Airlines) द्वारा संचालित 30 घरेलू और इंटरनेशनल फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की धमकी मिली। बता दें कि पिछले 8 दिन में अब तक 120 से ज्यादा विमानों को बम हमले की धमकी मिल चुकी है। इसमें 10 इंडिगो की फ्लाइट भी शामिल हैं। पढ़िए पूरी खबर…
ये भी पढ़ेः Jammu Kashmir में आतंकियों का खूनी खेल..7 मासूमों की जान क्यों ली?

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

आपको बता दें कि जिन फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है उनमें इंडिगो की 10 फ्लाइट शामिल हैं। इंडिगो की ओर से इस मामले में बयान भी सामने आया। इसमें कहा गया कि उसके कुछ विमानों को सुरक्षा संबंधी अलर्ट मिला है।

बता दें कि विमानों को लगातार बम से उड़ाने की धमकियां मिलने के बाद हफ्तेभर में 200 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हो चुका है। इसमें फ्लाइट को अपने निर्धारित एयरपोर्ट के बजाय नजदीकी एयरपोर्ट पर उतारा जाता है। इससे ईंधन की खपत तो ज्यादा होती ही है, विमान की दोबारा जांच करने, यात्रियों को होटलों में ठहराने और उन्हें उनके मंजिल तक पहुंचाने के लिए भी व्यवस्था करनी पड़ती है।

इंडिगो की इन 10 फ्लाइट को मिली धमकी

  • 6E-63 Delhi Jeddah
  • 6E-12 Istanbul-Delhi
  • 6E-83 Delhi Dammam
  • 6E-65 Kozikode jeddah
  • 6E-67 Hyderabad Jeddah
  • 6E-77 Bengaluru Jeddah
  • 6E-18 Istanbul Mumbai
  • 6E-164 Mangalore Mumbai
  • 6E-118 Lucknow Pune
  • 6E-75 Ahmedabad Jeddah

एयर इंडिया को भी मिली धमकी

वहीं, एक एयर इंडिया (Air India) के प्रवक्ता ने भी इस बात की पुष्टि की कि सोमवार को उड़ान भरने वाली एयर इंडिया की कुछ उड़ानों को धमकी मिली थी। निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए संबंधित अधिकारियों को तुरंत सतर्क किया गया और नियामक अधिकारियों तथा सुरक्षा एजेंसियों के मार्गदर्शन के अनुसार सभी सुरक्षा प्रक्रियाओं का सख्ती से पालन किया गया।

विस्तारा के प्रवक्ता ने क्या कहा?

विस्तारा (Vistara) के प्रवक्ता ने कहा, ”हम पुष्टि करते हैं कि 21 अक्टूबर 2024 को संचालित होने वाली विस्तारा की कुछ उड़ानों को सोशल मीडिया पर सुरक्षा संबंधी धमकियां मिली हैं। हमने तुरंत संबंधित अधिकारियों को सतर्क कर दिया है और उनके द्वारा बताए गए सभी सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन कर रहे हैं। विस्तारा में, हमारे ग्राहकों, चालक दल और विमान की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है।”

ये भी पढ़ेः वैज्ञानिकों ने पृथ्वी के सम्पूर्ण विनाश की तारीख बता दी..कोई भी नहीं बचेगा

धमकियों को हल्के में नहीं ले रही सरकार

नागर विमानन मंत्री के. राममोहन नायडू (Minister K. Rammohan Naidu) ने सोमवार को कहा था कि बम की धमकियां भले ही अफवाह हों, लेकिन ऐसी चीजों को हल्के में नहीं लिया जा सकता।

इस बीच, सरकार विमानन कंपनियों को मिल रहीं बम की धमकियों से निपटने के लिए विधायी कार्रवाई की योजना बना रही है, जिनमें ऐसी धमकी देने वालों के नाम ‘उड़ान-निषिद्ध’ सूची में डालना शामिल है। सरकार विमानन सुरक्षा नियमों और ‘नागरिक विमानन सुरक्षा के विरुद्ध गैर-कानूनी कृत्यों का दमन अधिनियम, 1982’ में संशोधन करने की योजना बना रही है जिसके तहत विमान के जमीन पर होने के दौरान अपराधों के संबंध में अदालत के आदेश के बिना जांच शुरू की जा सकती है और अपराधियों को गिरफ्तार किया जा सकता है।