Punajb

Punjab: 65वें पुलिस शहीद दिवस पर DGP गौरव यादव ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की

पंजाब
Spread the love

डीजीपी गौरव यादव ने लोगों से सभी बड़े या छोटे अपराधों की रिपोर्ट करने की अपील की, CPs/SSPs को तुरंत FIR में परिवर्तित करने के लिए निर्देशित किया।

डेटा से पता चलता है कि 80% से अधिक वसूली कॉल स्थानीय अपराधियों द्वारा की जाती हैं, जो कुख्यात गैंगस्टर्स का बहाना बनाते हैं: डीजीपी गौरव यादव

आम नागरिकों की सुरक्षा और सुरक्षा पंजाब पुलिस की सर्वोच्च प्राथमिकता है

डीजीपी पंजाब ने शहीदों के परिवारों से मुलाकात की, उन्हें पंजाब पुलिस की ओर से हर संभव सहायता का आश्वासन दिया

Punajb News: पंजाब सशस्त्र पुलिस (पीएपी) मुख्यालय में सोमवार को 65वें राज्य स्तरीय पुलिस शहीद दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें उन बहादुर पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई, जिन्होंने देश की एकता और अखंडता के लिए आतंकवादियों और अपराधियों से लड़ते हुए अपनी जान दी।
ये भी पढ़ेः Punjab: ‘स्मार्ट सिटी’ की ओर बढ़ रहा पंजाब, 8.5 करोड़ रुपए की लागत से सुल्तानपुर लोधी में STP का उद्घाटन…

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

डीजीपी पंजाब गौरव यादव ने पुलिस शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि पंजाब पुलिस एक असाधारण बल है, जिसने शांति और अशांति के समय में देश की सेवा की है। उन्होंने कहा कि बल के सदस्यों ने नागरिकों की सुरक्षा और राष्ट्र की एकता बनाए रखने के लिए अपनी जानें दी हैं। उन्होंने बताया कि राज्य पुलिस ने सितंबर 1981 से अब तक 1799 अधिकारियों की बलिदान दिया है, जिनमें इस वर्ष दो पुलिस कर्मी भी शामिल हैं।

शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद, पंजाब पुलिस प्रमुख ने कहा कि इन शहीदों के कारण ही हम सभी स्वतंत्रता का आनंद ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस अपनी बहादुरी, साहस और सफलतापूर्वक आतंकवाद को समाप्त करने के लिए जानी जाती है। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस हमेशा मातृभूमि को दुश्मनों से बचाने में अग्रणी रही है। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस राज्य में शांति और सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के लिए कठिन परिश्रम करती रहेगी।

डीजीपी गौरव यादव ने मीडिया से बातचीत में कहा कि सड़क अपराध और नशे की बिक्री दो ऐसे क्षेत्र हैं, जो सीधे आम नागरिकों को प्रभावित करते हैं। सड़क अपराध से निपटने के लिए, अपराध मानचित्रण का उपयोग करते हुए अपराध हॉटस्पॉट की पहचान की जाएगी और पुलिस गश्त को बढ़ाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसी प्रकार, नशे के चक्र को तोड़ने के लिए, नशा बिक्री के स्थानों की पहचान लोगों की मदद से की जा रही है, और CPs/SSPs सार्वजनिक बैठकों का आयोजन कर रहे हैं ताकि नशे की बिक्री के बिंदुओं के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सके।

“हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता आम नागरिक हैं। हम पहचान रहे हैं कि उन्हें सबसे ज्यादा क्या प्रभावित करता है और उन समस्याओं को हल करने के लिए काम कर रहे हैं,” डीजीपी ने कहा, जबकि उन्होंने फिर से कहा, “हम पंजाब के लोगों को मित्रवत और प्रभावी पुलिसिंग प्रदान करना चाहते हैं।”

वसूली कॉल पर एक प्रश्न के उत्तर में, डीजीपी गौरव यादव ने कहा कि पंजाब पुलिस के विश्लेषण से पता चला है कि 80% से अधिक कॉल स्थानीय अपराधियों द्वारा की जा रही हैं, जो कुख्यात गैंगस्टर्स का बहाना बना रहे हैं, जबकि 20% से कम वास्तव में गैंगस्टर्स से आती हैं। उन्होंने नागरिकों से इन अपराधों की तुरंत रिपोर्ट करने की अपील की, और CPs/SSPs को निर्देशित किया कि हर वसूली कॉल या अन्य छोटे अपराधों, जैसे झपटमारी, को FIR में परिवर्तित किया जाए ताकि पूरी तरह से जांच की जा सके।

उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस ने संगठित अपराध के खिलाफ एक सक्रिय दृष्टिकोण अपनाया है, जिसके तहत अधिकारियों/कर्मचारियों को निर्देश दिया गया है कि यदि कोई अपराधी पुलिस टीम पर फायरिंग करता है, तो वे आत्म-रक्षा में जवाबी कार्रवाई करें।

डीजीपी ने यह भी कहा कि पंजाब पुलिस ने पुलिस कर्मियों के लिए एक स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की है, जिसके तहत राज्य भर में 300 अस्पतालों को पैनल में शामिल किया गया है, जहां पुलिस कर्मी सब्सिडी दर पर चिकित्सा सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं।

कार्यक्रम के बाद, डीजीपी गौरव यादव ने शहीदों के परिवारों से भी मुलाकात की, उनकी समस्याएं सुनकर सहानुभूति जताई और शहीदों के परिवारों को पंजाब सरकार और पंजाब पुलिस की ओर से पूर्ण सहयोग और समर्थन का आश्वासन दिया।

“हम अपने नायकों की बलिदान को व्यर्थ नहीं जाने देंगे। मैं आपको आश्वासन देता हूं कि पंजाब पुलिस पूरी निष्ठा और साहस के साथ सेवा करती रहेगी ताकि सीमा राज्य में शांति और सद्भाव सुनिश्चित किया जा सके,” उन्होंने कहा।

इस अवसर पर, पीएपी परिसर के भीतर शहीदों के स्मारक पर एक सुव्यवस्थित शहीद दिवस परेड का आयोजन किया गया। डीजीपी पंजाब को सामान्य सलामी देने के बाद, 213 पुलिस शहीदों के नाम, जिनमें इस वर्ष कानून और व्यवस्था ड्यूटी के दौरान शहीद हुए कांस्टेबल अमृतपाल सिंह और पीएचजी जसपाल सिंह शामिल हैं, पढ़े गए। दो मिनट का मौन रखा गया, और बाद में वरिष्ठ अधिकारियों ने शहीदों के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर विशेष डीजीपी, कई एडीजीपी और आईजीपी, और अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी/कर्मचारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ेः Punjab: उपचुनाव के लिए AAP ने चारों सीटों के लिए कैंडिडेट का किया ऐलान

पुलिस शहीद दिवस का इतिहास

शहीद दिवस का इतिहास 21 अक्टूबर 1959 से जुड़ा है, जब सीआरपीएफ की एक गश्ती पार्टी, जिसका नेतृत्व एसआई करम सिंह कर रहे थे, लद्दाख के हॉट स्प्रिंग्स में चीनी बलों द्वारा घात लगाकर हमला किया गया और 10 जवान शहीद हो गए। जवानों की बहादुरी और बलिदान, जो 16,000 फीट की ऊँचाई पर बेहद ठंडी परिस्थितियों में लड़े, दुर्लभ साहस का प्रतीक है। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस हर वर्ष हॉट स्प्रिंग्स, लद्दाख में सभी पुलिस बलों के प्रतिनिधियों की एक पार्टी भेजती है ताकि 21 अक्टूबर 1959 को अपनी जान देने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि दी जा सके।

तब से, हर वर्ष 21 अक्टूबर को सभी पुलिस इकाइयों में शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए परेड का आयोजन किया जाता है। हथियार उलटे जाते हैं और मृत आत्माओं के सम्मान में दो मिनट का मौन रखा जाता है। राज्यों, पुलिस और अर्धसैन्य बलों के पुलिस शहीदों के नाम पढ़े जाते हैं ताकि उनके द्वारा किए गए सर्वोच्च बलिदान को मान्यता दी जा सके।