Punjab

Punjab: पंजाब सरकार का ‘मिशन फुलकारी’ महिलाओं को देगा आत्मनिर्भरता का अवसर

पंजाब
Spread the love

Punjab की Maan सरकार प्रदेश के विकास के साथ-साथ का राज्य के लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए लगातार कार्य कर रही हैं।

Punjab News: पंजाब की मान सरकार (Maan Government) प्रदेश के विकास के साथ-साथ का राज्य के लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए लगातार कार्य कर रही हैं। पंजाब सरकार ‘मिशन फुलकारी’ (Mission Phulkari) के अनुसार राज्य की पारंपरिक कला (Traditional Art) को संरक्षित और बढ़ावा देने के लिए प्रयास कर रही है। NIFT के सहयोग से 125 महिला कारीगरों को अपने उत्पादों को बेचने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। पढ़िए पूरी खबर…
ये भी पढ़ेः Punjab: ‘स्मार्ट सिटी’ की ओर बढ़ रहा पंजाब, 8.5 करोड़ रुपए की लागत से सुल्तानपुर लोधी में STP का उद्घाटन…

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

आपको बता दें कि पंजाब की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत ‘फुलकारी’ को सहेजने के लिए ‘मिशन फुलकारी’ (Mission Phulkari) शुरू किया गया है। ग्रामीण हस्तशिल्प उद्योग को पुनर्जीवित करने के लिए, पंजाब सरकार ने राज्य भर में 5 स्थानों पर 125 महिला कारीगरों को प्रशिक्षण देने के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (दिल्ली) के साथ ऐतिहासिक समझौता किया है।

जानिए क्या है मिशन फुलकारी?

देश के अनेक राज्यों में चलने वाले, व्यापार मेलों (Trade Fairs) में पंजाब के कारीगरों और उनके उत्पादों की बड़ी तारीफ होती है। व्यापारिक दृष्टिकोण से पंजाब सरकार ‘फुलकारी’ कारीगरों को प्रशिक्षण दिलवा रही है। ‘फुलकारी’ के ग्रामीण स्तर कारीगरों को नई शिल्प तकनीकों (New Craft Techniques) के साथ प्रशिक्षित करने। उन्हें ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने उत्पाद को बेचने के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (दिल्ली) से प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है।

महिलाओं की आत्मनिर्भरता का बड़ा माध्यम

फुलकारी एक समृद्ध कला होने के साथ ही पंजाब में हजारों महिलाओं (Women) की आत्मनिर्भरता का बड़ा माध्यम है। मान सरकार ने मिशन फुलकारी का दायरा बढ़ाते हुए इसमें विभिन्न कारीगरों को शामिल करने की तैयारी की है।

देश-विदेश में फुलकारी की बढ़ती मांग को देखते हुए फुलकारी कारीगरों (Phulkari Artisans) को नए डिजाइन और नए उत्पाद तैयार करने की ट्रेनिंग दी जा रही है जिससे इन्हें आसानी से बेचा जा सके। कारीगरों के उत्पाद पंजाब और दिल्ली के फुलकारी स्टोर्स पर भी बेचे जाएंगे। साथ ही विदेश में रहने वाले पंजाबी अपनी शादियों के लिए ऑर्डर भी भेज रहे हैं।

ये भी पढ़ेः Punjab में Mann सरकार का बड़ा क़दम..आम आदमी क्लिनिक से बदल रही स्वास्थ्य सेवाओं की तस्वीर

‘मिशन फुलकारी’ महिलाओं के लिए वरदान

पंजाब सरकार (Punjab Government) ने मार्कफेड को फुलकारी के उत्पादों की मार्केटिंग करने और कारीगरों को उनके द्वारा तैयार उत्पादों के लिए अच्छा पारिश्रमिक दिलाने में मदद करने की जिम्मेदारी सौंपी है। मान सरकार का ‘मिशन फुलकारी’ समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने में सहायक साबित हो रहा है, साथ ही यह राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के लिए आत्मनिर्भरता के नए अवसर बनाएगा।