Greater Noida

Greater Noida: इन सोसाइटी वालों के लिए खुशखबरी, अगले महीने से मिलने लगेगा गंगाजल…

ग्रेटर नोएडा- वेस्ट दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

Greater Noida के इस सोसाइटी में रहने वालों के लिए खुश करने वाली खबर, नवंबर से मिलने लगेगा गंगाजल..

Greater Noida: ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लोगों के लिए बड़ी और खुश कर देने वाली खबर है। आपको बता दें ग्रेटर नोएडा वेस्ट के गौर सिटी-वन (Gaur City-One) और टू की 22 से ज्यादा सोसाइटियों और आसपास के इलाकों को नवंबर से गंगाजल की सप्लाई मिलने लगेगी। चारमूर्ति के पास स्थित अंडर ग्राउंड रिजर्ववायर (UGR) तक गंगाजल पहुंच चुका है। फिलहाल फ्लशिंग (पाइप लाइन की सफाई) का काम हो रहा है।
ये भी पढ़ेंः Greater Noida West: इस सोसायटी में कुत्ते ने मासूम बच्चे पर किया हमला

Pic Social media

आपको बता दें कि ग्रेटर नोएडा में 85 क्यूसेक गंगाजल परियोजना (Gangajal Project) का उदघाटन साल 2022 के नवंबर 2022 में हुआ था। इस परियोजना की लागत 900 करोड़ रुपये थी। सप्लाई शुरू होने के कुछ समय बाद ही पाइप लाइन फटने और लीकेज की शिकायतें आने लगीं।
ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट में अधिसूचित क्षेत्र के गांवों में गंगाजल की सप्लाई जानी है। योजना के अनुसार, ग्रेटर नोएडा वेस्ट में मार्च 2023 तक गंगाजल पहुंचाया जाना था, लेकिन साल 2010 में बिछाई गई पाइप लाइन में जगह- जगह मिट्टी फंस जाने के कारण से परियोजना लेटलतीफी का शिकार हो गई।

आईआईटी रुड़की के विशेषज्ञों की सहायता से ज्यादातर समस्याओं को खत्म किया जा चुका है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अनुसार, ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट (Greater Noida West) के कुल 58 सेक्टरों में से अब तक 51 में गंगाजल की सप्लाई शुरू हो गई है। चारमूर्ति के पास स्थित यूजीआर तक गंगाजल पहुंचाने का काम पूरा होने के बाद अब फ्लशिंग का काम हो रहा है। साफ पानी आने के बाद मेन लाइन से जोड़कर सोसाइटियों और आसपास के इलाकों में सप्लाई शुरू कर दी जाएगी। गंगाजल के साथ भूजल को मिश्रित कर सप्लाई होगी।

ये भी पढ़ेंः Noida की इस पॉश सोसायटी में बालकनी से गिरी लड़की

Pic Social media

इन सेक्टरों में हो रही है गंगाजल की सप्लाई

सेक्टर-1, 3, टेकजोन-4, सेक्टर-16 व 16बी में गंगाजल की सप्लाई हो रही है। इसी के साथ ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट के 58 सेक्टरों में से 51 सेक्टरों में गंगाजल की सप्लाई शुरू हो गई है। वहीं ग्रेटर नोएडा ईस्ट क्षेत्र के मुर्शदपुर गांव (गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के पास) के पास स्थित लास्ट पॉइंट तक भी अगले कुछ दिनों में गंगाजल की सप्लाई पहुंच जाएगी। फ्लशिंग का काम खत्म होने के बाद इस इलाके के बाकी बचे सेक्टरों और गांवों में गंगाजल की सप्लाई शुरू हो जाएगी।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ आशुतोष कुमार द्विवेदी के मुताबिक ग्रेटर नोएडा वेस्ट में गौर सिटी के पास स्थित आखिरी पॉइंट तक गंगाजल पहुंच गया है। पाइपलाइन की सफाई का काम हो रहा है। गंगनहर की सफाई होने के कारण पीछे से गंगाजल नहीं मिल रहा। दिवाली के बाद गंगाजल मिलने और फ्लशिंग का काम पूरा होते ही ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सभी इलाकों में सप्लाई शुरू हो जाएगी।