Punjab

Punjab: मान सरकार का नया कीर्तिमान, ‘रंगला पंजाब’ की नीतियां हुई साकार

पंजाब
Spread the love

Punjab की शिक्षा व्यवस्था में क्रांतिकारी बदलाव वाली नीतियां लागू कर मान सरकार ने नया कीर्तिमान रच रही है।

Punjab News: पंजाब की शिक्षा व्यवस्था (Education System) में क्रांतिकारी बदलाव वाली नीतियां लागू कर भगवंत मान सरकार ने नया कीर्तिमान रच रही है। सीएम भगवंत सिंह मान (CM Bhagwant Singh Maan) के नेतृत्व में ‘रंगला पंजाब’ (Rangla Punjab) का वादा जमीन पर उतर रहा है। पंजाब के सरकारी स्कूलों (Government Schools) में मान सरकार की नीतियों का सकारात्मक असर दिखने लगा है। पढ़िए पूरी खबर…
ये भी पढ़ेः Punjab: कौशल विकास से राज्य का विकास: CM Mann

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

सीएम भगवंत मान (CM Bhagwant Maan) का कहना है कि पंजाब में 12वीं के बाद जो बच्चे किन्हीं कारणों से पढ़ाई छोड़ देते हैं, उनके पास अपनी आजीविका चलाने के लिए अच्छे विकल्प हों। इस तरह से व्यावसायिक शिक्षा को बढ़ावा देने और युवाओं को उनके भावी जीवन के लिए तैयार करने के लिए मान सरकार 40 सरकारी स्कूलों में ‘स्कूल टू वर्क’ की पायलट परियोजना शुरू कर रही है।

इस कार्यक्रम को ‘स्कूल ऑफ एप्लाइड लर्निंग’ (School of Applied Learning) का नाम दिया गया है। मौजूदा वित्त वर्ष में पंजाब सरकार ने इसके लिए 10 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है।

40 स्कूलों में हाईटेक वोकेशनल लैब का करेंगी निर्माण

इस योजना के मुताबिक मान सरकार (Maan Government) शुरुआती दौर में पंजाब के 40 स्कूलों में हाईटेक वोकेशनल लैब का निर्माण करेंगी। इन स्कूलों में वोकेशनल लैब के माध्यम से छात्रों को बैंकिंग, वित्तीय सेवाएं, बीमा, डिजिटल डिजाइन, मोबाइल एप डेवलपिंग, स्वास्थ्य सेवा विज्ञान, सैलून मैनेजमेंट और हेयर स्टाइलिंग, जैसे व्यावसायिक विषय पढ़ाए जाएंगे।

ये भी पढ़ेः Punjab: छात्रों का भविष्य निखार रहा School of Eminence, काउंसलिंग के बाद मिलता है दाखिला

शिक्षा विभाग (Education Department) ने इन पाठ्यक्रमों को चलाने के लिए निजी कंपनियों के साथ भी करार किया है, जिसमें हेल्थकेयर में प्रशिक्षण के लिए मैक्स हेल्थकेयर, ब्यूटी एंड वेलनेस के लिए ओरेन इंटरनेशनल, बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं के लिए लेबरनेट, फंक्शनल इंग्लिश के लिए कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस और असेसमेंट जैसी कंपनियां शामिल हैं।