CM Mann

Punjab: कौशल विकास से राज्य का विकास: CM Mann

दिल्ली दिल्ली NCR पंजाब
Spread the love

कौशल विकास से पंजाब में हो रहा है विकास: CM Mann

CM Bhagwant Mann Government Punjab: पंजाब के सीएम भगवंत सिंह मान (CM Bhagwant Singh Mann) ने मुख्यमंत्री का पद संभालते ही पंजाब के लोगों की भलाई के लिए कई महत्वपूर्ण फैसलों और योजनाओं पर काम शुरू कर दिया। पंजाब, जो अपने कृषि उत्पादन और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए दुनिया भर में जाना जाता है, ने पिछले कुछ सालों में औद्योगिक विकास और सेवा क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण कदम बढ़ाए हैं। विकास की रफ्तार तब तक बहुत कम रही जब तक पंजाब में युवाओं के लिए उपयुक्त कौशल और प्रशिक्षण के अवसरों की कमी थी। बेरोजगारी की समस्या, विशेष रूप से युवाओं के बीच, एक बड़ी समस्या बन गई थी। पंजाब (Punjab) में बेरोजगारों की संख्या काफी ज्यादा हो गई थी। इस पर काबू पाने के लिए, मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान (CM Mann) ने कौशल विकास को प्राथमिकता देते हुए कई योजनाओं और कार्यक्रमों की शुरुआत की है।

ये भी पढ़ेंः तख्त साहिब के जत्थेदार की अथॉरिटी को कमजोर करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे: CM Maan

Pic Social Media

सीएम मान का प्रशिक्षण और कौशल विकास (Skill Development) पर उनका विशेष ध्यान राज्य को एक नई दिशा में ले जा रहा है। मान सरकार की पहल युवाओं के भविष्य को सशक्त बनाने के साथ-साथ राज्य की आर्थिक प्रगति में भी अहम भूमिका निभा रही है। यह न केवल रोजगार सृजन के लिए जरूरी है, बल्कि युवाओं को सही दिशा में प्रेरित करने के लिए भी आवश्यक है। मुख्यमंत्री मान की यह दूरदृष्टि पंजाब के विकास के लिए एक मील का पत्थर भविष्य में साबित होगी।

प्रशिक्षण और कौशल विकास कार्यक्रम

भगवंत मान की सरकार (Bhagwant Mann Sarkar) ने राज्य में कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए कई अभियान चलाए हैं। इनमें से प्रमुख योजनाओं में पंजाब (Punjab) कौशल विकास मिशन (PSDM) और पंजाब उद्यमिता एवं प्रशिक्षण संस्थान (PETI) के साथ मिलकर काम किया जा रहा है। पंजाब की मान सरकार इन कार्यक्रमों के तहत, राज्य के विभिन्न हिस्सों में युवाओं को आधुनिक और पारंपरिक दोनों ही प्रकार की तकनीकी शिक्षा प्रदान करवा रही है। मान सरकार का मानना है कि यह पहल न केवल पंजाब के युवाओं को रोजगार दिलाने में सहायक है बल्कि उन्हें उद्यमी बनने के लिए भी प्रेरित करेगी, जिससे राज्य में रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे।

Pic Social Media

कौशल विकास के अंतर्गत, कृषि, उद्योग, सेवा और अन्य क्षेत्रों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किए गए हैं। ये कार्यक्रम न केवल तकनीकी कौशल बल्कि नेतृत्व, व्यवसाय प्रबंधन, और नवीनता जैसे सॉफ्ट स्किल्स को भी शामिल करते हैं। सीएम भगवंत सिंह मान का मानना है कि पंजाब के युवाओं में असीम क्षमता है, और अगर उन्हें सही प्रशिक्षण और मार्गदर्शन दिया जाए तो वे राज्य और देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देंगे।

ये भी पढ़ेंः Punjab: भगवान वाल्मीकि जी के दिखाए मार्ग पर चलकर समानता वाले समाज की रचना करेंगे: CM Maan

पंजाब हुनर योजना

पंजाब की मान सरकार ने युवाओं के लिए नए रोजगार सृजन के साथ साथ स्वरोजगार पर फोकस किया है। इन योजनाओं के लिए इस बार बजट में अलग से 179 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। प्राइवेट और सरकारी क्षेत्र में नौकरियों देने को लेकर पंजाब सरकार ने पंजाब हुनर के नाम से नई योजना शुरू करने का एलान किया है। इसके साथ ही पंजाब के सी पाइट प्रशिक्षण केंद्रों को मजबूत किया जाएगा। इस पर 46 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी। इससे युवाओं के लिए नौकरियों के नए रास्ते खुलेंगे।

Pic Social Media

पंजाब में बेरोजगारी को गंभीरता से लेते हुए मान सरकार ने नए रोजगारों के लिए नए रास्ते तलाशने की दिशा में कदम आगे बढ़ाए हैं। मान सरकार का फोकस है कि युवाओं को पहले प्रशिक्षण दिया जाए, साथ ही किसी भी क्षेत्र में जाने से पहले उनकी कौशलता में निखार लाया जाए। पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा (Harpal Singh Chima) ने सरकारी नौकरियों को लेकर अपना संकल्प दोहराते हुए कहा है कि मान सरकार के अब तक के कार्यकाल में प्रतिदिन औसतन 55 नौकरियां दी हैं। अब तक प्रदेश सरकार करीब 50 हजार से ज्यादा लोग सरकारी नौकरी पा चुके हैं।

सरकारी नौकरियों के साथ ही पंजाब सरकार ने प्राइवेट सेक्टरों में नौकरियों और स्वरोजगार अपनाने के लिए योजनाएं शुरू की हैं। सरकार की मानना है कि सरकारी नौकरियां सीमित हैं, युवा खुद अपने हाथ का काम सीख कर पैरों पर खड़ा हो सकते हैं।

Pic Social Media

मिशन फुलकारी से नई तकनीक सीख रहे कारीगर

इसके साथ ही ग्रामीण कारीगरों को प्रशिक्षण करने के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नालाजी दिल्ली के साथ अनुबंध किया है। संस्थान की सहायता से नवीनतम कौशल तकनीक कारीगरों को सिखाई जा रही हैं। इससे कारीगरों के हुनर में सुधार हो रहा है और उनको आसपास के क्षेत्र में ही रोजगार मुहैया हो रहा है।

तकनीकी शिक्षा का सुदृढ़ीकरण

तकनीकी शिक्षा और प्रशिक्षण में सुधार लाने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने पंजाब के आईटीआई और पॉलीटेक्निक कॉलेजों में अपग्रेडेशन की योजना शुरू की है। सीएम मान ने इन संस्थानों में विश्वस्तरीय सुविधाओं को लाने का वादा किया है जिससे छात्रों को आधुनिक तकनीक और नवीनतम उद्योग मानकों के अनुरूप प्रशिक्षण मिल सके। इसके लिए विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ साझेदारी भी की जा रही है, ताकि पंजाब के युवाओं को ग्लोबल लेवल पर प्रतिस्पर्धी बनाया जा सके।

विदेशी संस्थानों के साथ सहयोग

भगवंत मान की अगुवाई वाली पंजाब सरकार विदेशों के प्रमुख शैक्षिक और प्रशिक्षण संस्थानों के साथ सहयोग बढ़ाने पर भी जोर दिया है। मान सरकार के इस फैसले से राज्य के युवाओं को दूसरे देशों से जुड़ी चीजों और विशेष स्किल सीखने और प्रशिक्षण प्राप्त करने का मौका मिलेगा। मान सरकार के अनुसार पंजाब के युवा न केवल राज्य के लिए बल्कि वैश्विक बाजारों के लिए भी तैयार होने चाहिए। इसी दृष्टिकोण के साथ, मान की सरकार ने विभिन्न देशों के साथ शैक्षिक आदान-प्रदान कार्यक्रमों की शुरुआत की है, जिससे छात्रों को विदेशों में शिक्षा और प्रशिक्षण का मौका मिल रहा है।

Pic Social Media

पंजाब के युवाओं का कौशल विकास के साथ-साथ, सीएम मान का एक और लक्ष्य है पंजाब में उद्यमिता को बढ़ाना। मुख्यमंत्री का मानना है कि पंजाब के युवाओं में नौकरी ढूंढने के बजाय, नौकरी देने की क्षमता होनी चाहिए। इसके लिए राज्य में उद्यमिता विकास कार्यक्रम चलाने की आवश्यकता है, जिसके तहत स्टार्टअप्स को सहायता, फंडिंग, और मार्गदर्शन प्रदान किया जा रहा है। इसके साथ ही, मान सरकार छोटे और मझोले उद्यमों (SMEs) को भी बढ़ावा देने का काम रही है, जिससे राज्य में रोजगार के नए अवसर पैदा हो रहे हैं।

Pic Social Media

भगवंत सिंह मान चाहते हैं कि पंजाब का हर युवा सशक्त हो और हर घर समृद्ध हो। यह उद्देश्य तभी पूरा हो सकता है जब राज्य के युवाओं को न केवल शिक्षा बल्कि व्यावसायिक प्रशिक्षण और कौशल विकास के सही अवसर मिलें। सीएम कहते हैं कि शिक्षा और कौशल विकास के बिना राज्य की आर्थिक प्रगति अधूरी है। इसी सोच के साथ सीएम युवाओं की बेहतरी के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Pic Social Media

सीएम भगवंत सिंह मान की कौशल विकास और प्रशिक्षण के प्रति प्रतिबद्धता ने पंजाब को एक नई दिशा में अग्रसर किया है। यह पहल न केवल युवाओं को रोजगार के नए अवसर प्रदान करवाएगी बल्कि पंजाब के युवाओं को आत्मनिर्भर बनने के गुरू भी सिखाएगी। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की यह दूरदृष्टि और उनकी योजनाओं का प्रभाव आने वाले वर्षों में स्पष्ट रूप से दिखाई देगा, जब पंजाब के युवा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।