Punjab advocates fair distribution of additional GST cess to strengthen state's financial position

Punjab: वित्तीय स्थिति को मजबूत करने के लिए अतिरिक्त GST सेस के निष्पक्ष वितरण की वकालत

पंजाब राजनीति
Spread the love

हरपाल सिंह चीमा ने जीएसटी मुआवजे से राज्यों की आत्मनिर्भरता को संतुलित करने की आवश्यकता पर दिया बल

चंडीगढ़, 16 अक्टूबर: Punjab के वित्त मंत्री एडवोकेट हरपाल सिंह चीमा ने राज्य की वित्तीय स्थिति और मौजूदा जीएसटी ढांचे को ध्यान में रखते हुए जीएसटी मुआवजा सेस जारी रखने की आवश्यकता पर बल दिया है।

ये भी पढ़ें: समृद्ध पंजाब के निर्माण के लिए भगवान वाल्मीकि जी के पदचिह्नों पर चलें: CM Mann

आज यहाँ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुआवजे के सेस के पुनर्गठन के बारे में मंत्रियों के समूह (जी.ओ.एम.) की बैठक में भाग लेते हुए, वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि अस्थिर मांग वाली वस्तुओं और लक्ज़री वस्तुओं पर लगाया गया सेस पंजाब के लिए राजस्व जुटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालांकि, उन्होंने राज्यों में राजस्व जुटाने में आत्मनिर्भरता के महत्व को भी उजागर किया।

अतिरिक्त सेस की वसूली के संबंध में, पंजाब ने इसका उचित प्रक्रिया के आधार पर राज्यों में वितरण का प्रस्ताव रखा ताकि जरूरतमंद राज्यों के बीच समान वितरण सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने इस पर जोर दिया कि इससे देश की संघीय संरचना को मजबूती मिलेगी और राज्य आत्मनिर्भर बन सकेंगे। उन्होंने ऐसे राज्यों की पहचान करने पर भी ध्यान केंद्रित किया जिन्हें इस तरह के मुआवजे की आवश्यकता है । उन्होंने कहा कि इन राज्यों को सेस के वितरण के करने के उद्वेश्य से मानदंड निर्धारित किए जाएं।

वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा द्वारा प्रस्तुत किए गए प्रस्तावों का उद्देश्य राज्यों में राजस्व के प्रवाह को बनाए रखना और उनकी आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देना है।