Assembly Election Maharashtra 2024

Assembly Election Maharashtra 2024 Date: महाराष्ट्र में विधासभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

Trending महाराष्ट्र राजनीति
Spread the love

Assembly Election Maharashtra 2024 का चुनाव आयोग ने किया ऐलान, जानिए कब कब होगा मतदान

Assembly Election Maharashtra 2024 Date: महाराष्ट्र और झारखंड में इसी साल विधानसभा का चुनाव होना है। विधानसभा चुनाव को लेकर आज चुनाव आयोग ने प्रेस चुनाव आयोग (Election Commission) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 20 नवंबर को एक चरण में होगा। बता करें विधानसभा चुनाव के नतीजे का तो 23 नवंबर को चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे।

ये भी पढे़ंः Mohan Yadav: इंदौर को एक साथ मिले चार Flyover, अब नहीं लगेगा जाम!

Pic Social Media

चुनाव आयोग की इस घोषणा के साथ ही राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। राज्य के कुल 288 विधानसभा सीटों के लिए यह चुनाव होगा।
महाराष्ट्र की राजनीति में प्रमुख दल भारतीय जनता पार्टी (BJP), शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP), कांग्रेस और उद्धव ठाकरे की शिवसेना गुट प्रमुख हैं। हाल ही में राज्य में हुए राजनीतिक बदलावों के बाद इन चुनावों को भाजपा शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) का मुकाबला एनसीपी (NCP) के बीच माना जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः CG News: PHE में इन पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू, वित्त विभाग ने दी मंजूरी

महाराष्ट्र में पिछली बार किसकी बनी थी सरकार

बात करें साल 2019 में हुए महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तो महारष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी-शिवसेना की जीत हुई थी। बीजेपी को 105 और शिवसेना को 56 सीटें मिली थीं। वहीं एनसीपी को 54 और कांग्रेस को तब 44 सीटें हासिल हुई थी। मुख्यमंत्री की पोस्ट को लेकर हुए विवाद के बाद उद्धव ठाकरे ने बीजेपी से गठबंधन तोड़ दिया था और एनसीपी-कांग्रेस से हाथ मिलाकर सरकार बनाई थी। उसके बाद एकनाथ शिंदे ने पार्टी से अलग होकर अपनी नई शिवसेना पार्टी बनाई। अब दो गुट हैं। शिवसेना एकनाथ शिंदे, शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट। उसके बाद बीजेपी के साथ एनसीपी अजित पवार गुट भी अपने विधायकों संग अलग होकर बीजेपी के साथ सरकार में हैं। एनसीपी भी दो धड़ों में बंट चुकी है। एक है शरद पवार गुट वाला एनसीपी और दूसरा है अजित पवार गुट वाली एनसीपी। अब देखया यह दिलचस्प होगा कि इस बार कौन मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठता है, और कौन विपक्ष की भूमिका में 5 साल रहेगा।