Metro Card

Metro Card: कहीं आपके पास भी ये मेट्रो कार्ड तो नहीं!

दिल्ली दिल्ली NCR
Spread the love

मेट्रो में नया झमेला, इस Metro Card में आ रही है यह समस्या

Metro Card: मेट्रो में सफर करने वाले लोगों को इन दिनों एक नया कार्ड दिया जा रहा है। आपको बता दें कि दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को किराया भुगतान के लिए स्मार्ट कार्ड (Smart Card) नहीं मिल रहे हैं। स्मार्ट कार्ड की जगह पर स्टेशनों के कस्टमर केयर काउंटर पर उन्‍हें एनसीएमसी (नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड) कार्ड दिया जा रहा है। एनसीएमसी कार्ड (NCMC Card) मेट्रो में सफर करने वाले लोगों को बिलकुल भी पसंद नहीं आ रहा है। यात्रियों का कहना है कि यह कार्ड केवल एयरटेल थैंक्‍स ऐप से ही रिचार्ज हो सकता है। इसके साथ ही रिचार्ज को वैलिडेट करने के लिए मशीनें भी नहीं हैं। इन कार्ड से चेक आउट करते समय समस्या भी हो रही है।
ये भी पढ़ेंः India Top school list: Noida-दिल्ली के इन स्कूलों ने मारी बाज़ी

Pic Social Media

DMRC ने पुराने स्‍मार्ट कार्ड जारी न करने के आरोपों से इंकार करते हुए कहा कि पुराने कार्ड भी यात्रियों की मांग पर दिए जा रहे हैं। डीएमआरसी ने स्मार्ट कार्ड की तुलना में एनसीएमसी (NCMC) को बेहतर विकल्प बताया और कहा कि देश भर के सभी मेट्रो और गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड रेल में भी इससे किराये का भुगतान किया जा सकता है। केंद्र सरकार भी एक देश एक कार्ड के रूप में एनसीएमसी को बढ़ावा दे दे रही है।

ये भी पढ़ेंः Greater Noida West: इस पॉश सोसायटी में क्यों काटे जा रहे पेड़?

रिचार्ज को लेकर यात्री हो रहे परेशान

मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के मुताबिक एनसीएमसी (NCMC) को टिकट वेडिंग मशीन के माध्यम से रिचार्ज नहीं कराया जा सकता है। इसे मात्र एयरटेल थैंक्‍स ऐप के माध्यम से ही रिचार्ज किया जा सकता है। किसी दूसरे ऐप से यूपीआई के माध्यम से इसे रिचार्ज नहीं कर सकते। कस्‍टमर केयर पर 200 रुपये से कम में रिचार्ज नहीं होता। एनसीएमसी को एयरटेल थैंक्‍स ऐप से रिचार्ज करने के बाद इसे कस्‍टमर केयर से वैलिडेट भी कराना होता है। इस कारण से कस्‍टमर केयर प्‍वाइंट्स पर लंबी लाइन लगी रहती है। पुराने मेट्रो कार्ड में ऐसी समस्याएं नहीं हैं।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

डीएमआरसी ने आरोप से किया इंकार

डीएमआरसी ने इस बात से साफ इंकार कर दिया है कि मेट्रो स्‍टेशनों पर पुराने स्‍मार्ट कार्ड नहीं बेचे जा रहे हैं। डीएमआरसी ने दावा किया कि यात्रियों को एनसीएमसी कार्ड लेने को मजबूर नहीं किया जा रहा है। भारत सरकार की नेशनल मोबिलिटी कार्ड की पहल के मुताबिक मेट्रो स्‍टेशनों पर एनसीएमसी की बिक्री और प्रयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है। अगर कोई यात्री एनसीएमसी कार्ड लेने का इच्‍छुक नहीं है तो वे मल्‍टीपल जर्नी क्‍यूआर टिकट या दिल्‍ली मेट्रो का स्‍मार्ट कार्ड खरीद सकते हैं।