Punjab

Punjab: सर्वसम्मति से पंचायतें चुनने की मुहिम लाई रंग, पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार 50% की बढ़ोतरी

पंजाब
Spread the love

Punjab सरकार की सर्वसम्मति से पंचायतें चुनने की मुहिम रंग लाई है।

Punjab News: पंजाब सरकार की सर्वसम्मति से पंचायत (Panchayat) चुनने की मुहिम रंग लाई है। इसी का नतीजा है कि पिछले चुनाव (Election) के मुकाबले इसमें 50 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। बता दें कि साल 2018 में 1863 सरपंच व 22,203 पंच (Punch) सर्वसम्मति से चुने गए थे, लेकिन इस बार 3798 सरपंच (Sarpanch) और 48,861 पंच सर्वसम्मति से चुने गए हैं। इन पंचायतों को 5 लाख रुपये की राशि व एक बड़ी परियोजना की सौगात मिलेगी। पढ़िए पूरी खबर…
ये भी पढ़ेः Punjab News: केएपी सिन्हा ने पंजाब के 43वें मुख्य सचिव के रूप में कार्यभार संभाला

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

आपको बता दें कि सीएम भगवंत मान (CM Bhagwant Maan) ने भी घोषणा की थी कि सर्वसम्मति से चुने जाने वाली पंचायतों को 5 लाख रुपये की इनामी राशि दी जाएगी। साथ ही एक बड़ी परियोजना की सौगात भी सरकार देगी, जिसमें गांव की मांग को ध्यान में रखते हुए स्कूल, कम्युनिटी सेंटर, खेल मैदान या लाइब्रेरी आदि परियोजना हो सकती है।

इस परियोजना के लिए अलग से फंड दिया जाएगा। 3798 पंचायतों को ये राशि मिलने का रास्ता साफ हो गया है, जबकि संबंधित विभाग की तरफ से ऐसी सभी पंचायतों का डाटा जुटाया जाएगा।

ये भी पढ़ेः Golden Temple जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, जल्द पूरा Heritage Street का रिनोवेशन काम

15 अक्टूबर को होना है मतदान

इस बार पार्टी चुनाव चिन्ह पर पंचायत चुनाव (Panchayat Elections) नहीं हो रहे हैं, क्योंकि सरकार ने इसके लिए विधानसभा में नियमों में संशोधन किया था। साथ ही चुनाव के लिए अलग से चुनाव चिन्ह भी जारी किए गए थे और उम्मीदवारों को यही चुनाव चिह्न जारी किए जा रहे हैं। 13,237 ग्राम पंचायतों के चुनाव के लिए 15 अक्टूबर को मतदान होना है।