Haryana: Central government's gift to Haryana after winning the elections, so many crores of rupees transferred, development will get new momentum

Haryana: चुनाव जीतते हरियाणा को केंद्र सरकार का तोहफा, इतने करोड़ रुपए किए ट्रांसफर, विकास को मिलेगी नई गति

राजनीति हरियाणा
Spread the love

Haryana: हरियाणा चुनाव जीतते ही केंद्र सरकार (Central Government) ने प्रदेश को पहला तोहफा दिया है। दरअसल, केंद्र सरकार ने राज्य के विकास कार्यों के लिए ₹1,947 करोड़ रुपए हस्तांतरण किए है। जो राज्य में विकास कार्यों को पर खर्चें होंगे। हरियाणा के कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी (Acting Chief Minister Naib Singh Saini) ने इस सहयोग के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) का हार्दिक आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि इस राशि का उपयोग प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर (Infrastructure) को मजबूत करने, जनकल्याणकारी योजनाओं को गति देने और हर वर्ग तक लाभ पहुंचाने में किया जाएगा।

नायब सैनी (Nayab Saini) ने बताया कि यह आर्थिक सहयोग हरियाणा के सतत और निरंतर विकास के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा। राज्य सरकार विभिन्न विकास परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करेगी, जिसमें सड़कों, शिक्षा, स्वास्थ्य, जल आपूर्ति, और ग्रामीण विकास जैसी बुनियादी सुविधाओं का विस्तार शामिल है।

जनकल्याणकारी योजनाओं को मिलेगा बल

इस कर हस्तांतरण से हरियाणा में चल रही अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं को और अधिक सशक्त बनाया जाएगा। गरीबी उन्मूलन, शिक्षा सशक्तिकरण, महिला और बाल विकास, स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार जैसी योजनाओं पर इस निधि का उपयोग होगा। इसके अलावा, प्रदेश के किसानों और छोटे व्यापारियों के लिए भी इस राशि का लाभ उठाया जाएगा, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके।

ये भी पढ़ेंः Haryana Elections में जीत के बाद BJP में हलचल, PM Modi से मिले नायब सैनी

इंफ्रास्ट्रक्चर में तेजी से सुधार

हरियाणा सरकार (Haryana Government) द्वारा इस निधि का उपयोग प्रदेश में इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए किया जाएगा। सड़कों, पुलों, औद्योगिक क्षेत्रों और ग्रामीण इलाकों में कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए कई प्रमुख परियोजनाओं को तेज गति से पूरा किया जाएगा। इस राशि का एक बड़ा हिस्सा शहरों और गांवों की कनेक्टिविटी और बुनियादी सुविधाओं को सुधारने में भी लगेगा।

प्रदेश के विकास को मिलेगी नई दिशा

नायब सैनी (Nayab Saini) ने कहा कि यह धनराशि प्रदेश के विकास में मील का पत्थर साबित होगी। यह न केवल वर्तमान परियोजनाओं को तेज़ी से पूरा करने में मदद करेगी, बल्कि भविष्य की योजनाओं की भी नींव रखेगी। राज्य सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि यह सहायता प्रत्येक नागरिक तक पहुंचे और राज्य के हर कोने का विकास हो।

प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री का आभार

सैनी (Saini) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modia) और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) को धन्यवाद देते हुए कहा कि उनकी दूरदर्शिता और नेतृत्व के कारण हरियाणा को यह सहयोग मिला है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की यह पहल हरियाणा के नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाएगी और प्रदेश के विकास को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी।

ये भी पढ़ेंः Haryana Election Results: कांग्रेस की अंदरूनी कलह बनीं हरियाणा चुनाव में हार की वजह!

निष्कर्ष

केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा हरियाणा को दी गई यह राशि राज्य के विकास को एक नई दिशा प्रदान करेगी। यह आर्थिक सहयोग विभिन्न क्षेत्रों में सुधार लाएगा, जिससे प्रदेश के नागरिकों का जीवन स्तर ऊँचा होगा।