Mann

Mann सरकार की पहल..867 करोड़ की लागत से संवरेगा पंजाब

पंजाब
Spread the love

Mann सरकार ने पंजाब को दिया 867 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात

CM Bhagwant Mann Government Punjab:  पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान (CM Bhagwant Singh Mann) लगातार पंजाब में विकास के नये आयाम स्थापित कर रहे हैं। मान सरकार आम आदमी तक सरकारी सुविधा पहुंचाने के साथ साथ पंजाब के विकास के लिए नए नए अभियान चला रही है। इसी के तहत पंजाब के होशियारपुर में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के साथ दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) भी एक मंच पर एक साथ आकर, नवंबर 2023 में शिक्षा, मेडिकल जैसे क्षेत्रों में करोड़ों के विकास के प्रोजेक्ट्स की नींव डाली।
ये भी पढ़ेंः CM Maan ने सीमा क्षेत्र में बाढ़ से बचाव के लिए 176.29 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट को दी हरी झंडी

Pic Social Media

पंजाब (Punjab) के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 867 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न विकास परियोजनाओं की शुरुआत की है। इन परियोजनाओं का मुख्य उद्देश्य राज्य में बुनियादी ढांचे को मजबूत करना, सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देना और नागरिकों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाना है।
मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार राज्य के हर क्षेत्र में विकास की गति को तेज करने के लिए प्रतिबद्ध है, और यह योजनाएं इसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हैं।

पंजाब (Punjab) में विकास को आगे बढ़ाते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री भगवंत मान और दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने होशियारपुर के लोगों को 867 करोड़ रु. के विकास प्रोजेक्ट्स की शुरुआत की। उन्होंने 550 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होने वाले सरकारी मेडिकल कॉलेज समेत कई दूसरे प्रोजेक्टों की भी नींव रखी। सीएम भगवंत सिंह मान ने इस दौरान ऐलान किया कि शहीद उधम सिंह के नाम पर बनने वाले कॉलेज में एम.बी.बी.एस. की 100 सीटें होंगी, 420 बिस्तर वाला अस्पताल होगा। दोनों ने गांव खुरालगढ़ में गुरु रविदास मेमोरियल और ऑडिटोरियम और ओपन थियेटर भी लोगों को समर्पित किया।

ये भी पढ़ेंः Maan सरकार की पहल..बिल लाओ इनाम पाओ ने पकड़ी रफ्तार

Pic Social Media

इस दौरान अपने सम्बोधन में सीएम भगवंत सिंह मान (CM Bhagwant Singh Mann) ने कहा कि 148 करोड़ रुपए की लागत से तैयार यह प्रोजेक्ट लोगो को श्री गुरु रविदास जी महाराज के जीवन और फलसफे के बारे में लोगों को जानकारी देगा। इस दौरान दोनों नेताओं ने 30.82 करोड़ रुपए की लागत के साथ गांव बजवाड़ा और किला भैरों में बनने वाले सीवरेज प्रोजेक्ट की नींव रखी। उन्होंने होशियारपुर में फ़र्द केंद्र के साथ ही तहसील की बिल्डिंग के निर्माण का भी नींव रखी जिस पर 5.29 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

एक इमारत में मिलेगी की कई तरह की सुविधा

इस इमारत में एस.डी.एम. ऑफिस, एस.डी.एम. कोर्ट, तहसील ऑफिस, तहसीलदार कोर्ट, सब रजिस्ट्रेशन ऑफिस, कैंटीन, वेटिंग एरिया, मीटिंग रूम, फ़र्द केंद्र, रिकार्ड रूम और अन्य सुविधाएं मिलेंगी।
ठीक इसी प्रकार मोहल्ला कच्चा टोबा, न्यू शांति नगर, प्रेमगढ़, न्यू बैंक कॉलोनी और बूथगढ़ निवासियों को पीने के पानी की सप्लाई के लिए 1.94 करोड़ रुपए के प्रोजेक्टों की शुरुआत की। दोनों नेताओं ने बालापीर रोड, टांडा रोड से मुख्य सड़क बेगोवाल के निर्माण और बेगोवाल शहर में दोनों तरफ इंटरलाकिंग टाइलें लगाने के प्रोजैक्ट की भी नींव रखी, जिस पर 1.52 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

Pic Social Media

इसी तरह पंजाब के फगवाड़ा में भी 14 करोड़ रुपए के अलग-अलग विकास कामों की शुरुआत सीएम मान ने की। गढ़शंकर में 1.36 करोड़ रुपए की लागत से 100 फीसदी वाटर सप्लाई के लिए पाइप लाइन बिछाने की नींव भी डाली गई। सीएम भगवंत सिंह मान ने 22.68 करोड़ रुपए की लागत से सभी जिलों में खाली पड़ी पंचायती जमीनों और चार एकड़ रकबे में खेल मैदानों के निर्माण के लिए एक बड़े प्रोजेक्ट की शुरुआत भी की।

सेना भर्ती परीक्षा के लिए प्रशिक्षण केंद्र की शुरुआत

सीएम भगवंत सिंह मान (CM Bhagwant Singh Mann) ने हथियारबंद सेना की भर्ती परीक्षा के लिए युवक-युवतियों के प्रशिक्षण के लिए 26.96 करोड़ रुपए की लागत से बनाए गए एस.बहादुर अमी चंद सोनी इंस्टीट्यूट का उद्घाटन किए। जिससे युवाओं को हथियारबंद सेना में दाखिला लेने की सुविधा मिल सके। उन्होंने 5.75 करोड़ रुपए की लागत के साथ बनाए गए 30 बिस्तरों वाले मदर एंड चाइल्ड अस्पताल विंग के लिए नई इमारत भी समर्पित की। पंजाब और दिल्ली के सीएम ने गढ़शंकर में 0.80 करोड़ की लागत से हाल ही में अपग्रेड किया सब डिवीजन अस्पताल भी लोगों को समर्पित किया।

Pic Social Media

ठीक इसी प्रकार माहिलपुर में तैयार हुए आम आदमी क्लीनिक को भी अरविंद केजरीवाल और सीएम भगवंत सिंह मान ने लोगों को समर्पित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि 0.5 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया, यह क्लीनिक लोगों को मानक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में सहायक साबित होगा। दोनों नेताओं ने इस दौरान हरियाणा नगर कॉन्सिल के लिए 3.14 करोड़ रुपए की लागत से सीवरेज की सुविधा देने का भी ऐलान किया।

मल्टीपर्पस हॉल का उद्घाटन

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने इसी के साथ 500 व्यक्तियों की क्षमता वाला बहुद्देशीय हॉल भी दसूहा के लोगों को समर्पित किया, जहां लोग कम कीमत पर विवाह, समागम, सभा, मीटिंग और दूसरे काम कर सकेंगे। आपको बता दें कि मान सरकार ने यह प्रोजेक्ट 1.42 करोड़ रुपए की लागत से तैयार करवाया है।
इसी तरह जल सप्लाई योजना के लिए 100 करोड़ रुपए की लागत आई है। कालोवाल और मीरपुर कोटली के लोगों को 1.59 करोड़ रुपए की लागत वाले ट्यूबवैल, सिविल वर्क और ओ.एच.एस.आर प्रोजेक्ट तोहफे के रूप में दिए गए हैं। टाहली और बघौरा (चब्बेवाल) के लोगों को क्रमानुसार 0.15 करोड़ और 0.20 करोड़ रुपए की लागत से नए ट्यूबवैल का तोहफ़ा भी पंजाब की मान सरकार ने दिया है।

Pic Social Media

पीने के पानी के लिए भी शुरु हुआ प्रोजेक्ट

पीने योग्य पानी की सप्लाई के लिए पंजाब के सीएम भगवंत सिंह मान ने मुकेरियां के सीबो चैक, भोजपुर, अब्दुल्लापुर और कालू चांग गांवों के निवासियों को 1.85 करोड़ रुपए की लागत के साथ ट्यूबवैल, सिविल वर्क और ओ.एच.एस.आर सहित जल सप्लाई योजना का तोहफा दिए। सीएम मान ने ढिल्लवां शहर में 1.53 करोड़ रुपए और नडाला शहर में 1.18 करोड़ रुपए के विकास कार्यों और एन.पी.भुलत्थ में नए बने क्लस्टर फायर ब्रिगेड ऑफिस का उद्घाटन किया जोकि 0. 45 करोड़ रुपए की लागत से अन्य पड़ोसी यू.एल.बीज नडाला, ढिल्लवां और बेगोवाल को और 1 करोड़ रुपए की लागत से नडाला, ढिल्लवां, भुलत्थ और बेगोवाल के आम आदमी कलीनिकों को जोड़ेगा।

आम आदमी पार्टी सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब के समग्र विकास को प्राथमिकता दी है। उनकी योजनाओं का लक्ष्य न केवल बुनियादी ढांचे को सुधारना है, बल्कि समाज के सभी वर्गों को विकास की मुख्यधारा में लाना भी है। उनके नेतृत्व में, सरकार ने ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए संतुलित विकास सुनिश्चित करने का प्रयास किया है।

Pic Social Media

विशेषकर, सीएम भगवंत मान द्वारा विकास को लेकर किए जा रहे काम काबिले तारीफ है कि उन्होंने सड़क, जल आपूर्ति, शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में विकास को प्राथमिकता दी है।
इन क्षेत्रों में सुधार से न केवल राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी, बल्कि राज्य के लोगों के जीवनस्तर में भी व्यापक सुधार होगा। पंजाब सरकार की ये योजनाएं दिखाती हैं कि वे राज्य के नागरिकों के कल्याण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। मुख्यमंत्री भगवंत मान की दूरदर्शी नेतृत्व क्षमता और विकासशील दृष्टिकोण के चलते पंजाब को आने वाले समय में नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने की उम्मीद है।