Punjab

Punjab: शिक्षा विभाग का DEO’s को निर्देश, इन स्कूलों से मांगी गई लिस्ट, पढ़िए पूरी खबर

पंजाब
Spread the love

Punjab में शिक्षा विभाग का DEO’s को निर्देश दिए है और इन स्कूलों से लिस्ट मांगी गई है।

Punjab News: पंजाब में शिक्षा विभाग का डीईओज़ (DEO’s) को निर्देश दिए है और इन स्कूलों (Schools) से लिस्ट मांगी गई है। बता दें कि इस साल विभिन्न स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप (Scholarship) की 2-2 बार पेमेंट हो गई थी, जिसके बाद इस साल ऐसा फिर ना हो को ध्यान में रखते हुए विभाग द्वारा पहले ही सावधानी बरती जा रही है। इसी कड़ी में विभाग ने ऐसे स्कूलों की पहचान की है जो विभाग के स्कॉलरशिप पोर्टल (Scholarship Portal) पर अपने आप को अलग-अलग आईडी (ID) से रजिस्टर कर रहे हैं। पढ़िए पूरी खबर…
ये भी पढ़ेः Punjab: 27 साल बाद पंजाब यूनिवर्सिटी के रशियन विभाग में हुई शिक्षक की नियुक्ति, साल के अंत तक होगी और नियुक्तियां

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

विभाग ने ऐसे स्कूलों की पहचान की है जो विभाग के स्कॉलरशिप पोर्टल (Scholarship Portal) पर अपने आप को अलग-अलग आईडी से रजिस्टर कर रहे हैं। इस सम्बन्ध में विभाग द्वारा सभी DEO’s को सूचित किया गया है। विभाग द्वारा DEO’s को ऐसे स्कूलों की लिस्ट जारी करने और उन स्कूलों की लिस्ट उपलब्ध करवाने के लिए कहा है जिन्हें अभी तक यू-डाईस कोड ही जारी नहीं हुआ है।

स्कूल शिक्षा विभाग, पंजाब द्वारा डॉ. अंबेडकर पोर्टल (Dr. Ambedkar Portal) पर कुछ संस्थानों के एक से अधिक बार रजिस्टर्ड होने की समस्या पर कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए गए हैं। इस संबंध में निदेशक, सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक विभाग द्वारा प्राप्त सूचना के आधार पर सभी जिला शिक्षा अधिकारियों (सेकेंडरी शिक्षा) को यह आदेश दिया गया है कि वे अपने अधीन आने वाले स्कूलों से 2 दिनों के अन्दर सूचना प्राप्त कर भेजवाएं।

जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे यह सुनिश्चित करें कि स्कूलों द्वारा पोर्टल पर कौन-सी आईडी का उपयोग नहीं किया जा रहा है, जिससे उन आईडी (ID) को हटाया जा सके। इसके साथ ही, जिन स्कूलों को अभी तक यू-डाईस कोड आवंटित नहीं किया गया है, उनकी जानकारी भी जल्द से जल्द उपलब्ध कराई जाए।

ये भी पढ़ेः उद्योगपतियों को Punjab में कोई समस्या नहीं आने देंगे: तरुनप्रीत सिंह सौंद

सभी स्कूलों को यह प्रमाण पत्र (Certificate) भी प्रस्तुत करना होगा कि वे केवल एक ही आईडी (ID) का उपयोग कर रहे हैं। यदि भविष्य में किसी स्कूल द्वारा 2 आईडी चलाई जाती हैं और किसी छात्र को दोहरी भुगतान की स्थिति उत्पन्न होती है, तो इसकी पूर्ण जिम्मेदारी संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी (सेकेंडरी शिक्षा) की होगी।