Jammu Kashmir

Jammu Kashmir में अब्दुल्ला परिवार ने तख्ता पलटा!

Trending जम्मू कश्मीर राजनीति
Spread the love

Jammu Kashmir में अब्दुल्ला परिवार को मिली बड़ी सफलता, जानिए विधानसभा चुनाव परिणाम

Jammu Kashmir Assembly Elections: जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आ गया है। एक दशक बाद हुए विधानसभा चुनाव में अब्दुल्ला परिवार (Abdullah Family) ने जम्मू कश्मीर की सियासत में बड़ा तख्ता पलटा किया है। आपको बता दें कि धारा 370 हटने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव हुआ है, जिसमें नेशनल कांफ्रेंस अकेले दम पर 42 सीटें जीतने में कामयाब हुई है। वहीं उसके गठबंधन में शामिल कांग्रेस पार्टी (Congress Party) भी 7 सीटों पर जीत हासिल की है। इस प्रकार इंडिया गठबंधन जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) विधानसभा में बहुमत के नंबर के पार पहुंच गया है। वहीं बात करें बीजेपी (BJP) की तो जम्मू में भी अपनी उम्मीद के अनुसार सीटें नहीं जीत पाई, वह 29 सीटों पर जीत दर्ज हासिल की ली है।

ये भी पढ़ेंः Uttarakhand: जल्दी करें, कहीं मौका निकल ना जाए…धामी सरकार ने इतने पदों पर निकाली सीधी भर्ती…पढ़िए पूरी खबर

Pic Social media

पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला भी अपनी सीट बड़गाम से जीत गए हैं। एक सीट आम आदमी पार्टी भी जीतने में सफल हुई है। चुनावों से पहले निर्दलीय उम्मीदवारों को लेकर चल रही बातचीत भी करीब करीब सही साबित हो रही है। अभी तक 7 निर्दलीय उम्मीदवार अपनी सीट जीत चुके हैं। भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रदेश अध्यक्ष रविन्द्र रैना अपनी सीट नौसेरा 7 हजार वोटों से हार गए हैं। वहीं पिछली बार बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाने वाली पीडीपी केवल तीन सीटों पर जीत दर्ज हासिल करने में सफल रही। पीडीपी की नेता महबूब मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती (Iltija Mufti) ने अपनी हार को स्वीकार करते हुए लिखा है कि मैं लोगों के जनादेश को स्वीकार करती हूं।

वहीं लोकसभा सदस्य शेख अब्दुल रशीद उर्फ ​​इंजीनियर रशीद के करीबी पीरजादा फिरदौस अहमद को नौ दौर की मतगणना के बाद केवल 4,499 वोट मिले हैं, जबकि फैयाज को 26,941 वोट मिले हैं। पिछले विधानसभा चुनाव से लेकर अभी तक कश्मीर की जनता के लिए काफी कुछ बदल चुका है। 5 अगस्त 2019 को केंद्र सरकार ने 370 हटाकर कश्मीर को एक केंद्र शासित प्रदेश बना दिया है। परिसीमन के बाद हो रहे पहले चुनाव में सभी पार्टियां आज अपनी जीत का परचम लहराने के लिए बेताब है।

ये भी पढ़ेंः Rajasthan: राजस्थान विधानसभा उपचुनाव से पहले मंत्रिमंडल का विस्तार! जानिए कौन बन सकता है मंत्री

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के नतीजों से खुश उमर अब्दुल्ला ने कहा कि अभी रिजल्ट पूरा नहीं आया है लेकिन जिस तरह की जीत हमारे गठबंधन और हमारी पार्टी को मिल रही है उसके लिए में अपने प्रदेशवासियों का शु्क्रगुजार हूं। जनता ने हमारा उम्मीद से ज्यादा समर्थन किया। अब हमारी कोशिश होगी कि हम इन खुद को जनता के इन वोटों के काबिल साबित कर सकें।

जम्मू-कश्मीर के चुनाव परिणाम ,जानिए किस पार्टी को कितनी सीटें

नेशनल कॉन्फ्रेंस -42
बीजेपी- 29
कांग्रेस – 6
पीडीपी -3
जम्मू-कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस -1
आम आदमी पार्टी- 1
सीपीआई (एम) -1
निर्दलीय – 7

Pic Social Media

पिछले विधानसभा चुनाव की बात करें तो उस समय यह क्षेत्र एक राज्य हुआ करता था। 37 सीटें जम्मू रीजन में थी तो वहीं 46 सीटें कश्मीर घाटी और 4 लद्दाख रीजन में आती थीं। पिछले चुनाव में पीडीपी 28 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। वहीं बीजेपी को 25 सीटें मिली थीं। फारुख अब्दुल्ला के नेतृत्व वाली एससी को 1, कांग्रेस को 12 सीटें मिली थी। इसके साथ ही पीपुल्स कॉन्फ्रेंस को दो सीटों पर जीत मिली थी। वहीं तीन निर्दलीय भी विधानसभा पहुंचने में कामयाब रहे थे।