Maa Vaishno Devi

Maa Vaishno Devi की यात्रा पर जाने वालों के लिए खुशखबरी, अब नहीं लगानी होगी लाइन, बस चंद सेकंडों में मिलेगा यात्री कार्ड….

पंजाब
Spread the love

नवरात्रि के दौरान यदि आप भी Maa Vaishno Devi यात्रा का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर आप ही के लिए है।

Maa Vaishno Devi: नवरात्रि के दौरान यदि आप भी माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) यात्रा का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर आप ही के लिए है। बताया जा रहा है कि अब आपको माता वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं (Devotees) की रजिस्ट्रेशन (Registration) को लेकर बड़ा बदलाव किया गया है। बता दें कि अब माता वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं को रजिस्ट्रेशन के लिए लाइनों (Lines) में नहीं लगना होगा। पढ़िए पूरी खबर…
ये भी पढ़ेः चंडीगढ़ PGI ने महिला डॉक्टरों की सुरक्षा की सुनिश्चित, महिला सुरक्षा कमेटी का किया गठन

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

आपको बता दें कि कटरा में एक स्व-पंजीकरण बूथ (Self-Registration Booth) लगाया गया है, जिसमें श्रद्धालुओं को रजिस्ट्रेशन का सिर्फ QR Code मशीन पर लगाना होगा और तुरन्त RFID कार्ड जारी हो जाएगा। श्राइन बोर्ड इस तरह से 8 रजिस्ट्रेशन काऊंटर बनाने जा रहा है। वहीं इसके साथ ही श्रद्धालुओं के लिए जारी किए जाने वाले RFID यात्रा कार्ड के रंग में भी बदलाव कर लाल और पीले रंग का कर दिया गया है।

बोर्ड अधिकारियों का कहना है कि इस नए कार्ड के माध्यम से वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं की ट्रैकिंग भी की जा सकेगी।

माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के लिए RFID यात्रा कार्ड का रंग भी बदल दिया है। अब तक चल रहे यात्रा कार्ड निरस्त कर दिया जाएगा। नया यात्रा कार्ड लाल और पीले रंग का है। बोर्ड अधिकारियों ने बताया कि इसको मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान सुरक्षा की दृष्टि से अपडेट किया गया है। नए यात्रा कार्ड से वैष्णो देवी यात्रा के दौरान हर पल श्रद्धालुओं की ट्रैकिंग संभव हो सकेगी। इसके लिए भवन और आधार शिविर कटड़ा में भी सुरक्षा कक्ष बनाया गया है।

Pic Social Media

ये भी पढ़ेः Punjab: प्राइवेट थर्मल प्लांट खरीदकर Maan सरकार ने रचा इतिहास, प्रदेश को इतने प्रतिशत बिजली की हुई बचत

दिव्यांगों के लिए बैटरी कार सेवा फ्री

नवरात्रि के दौरान दिव्यांग, वरिष्ठ नागरिक और बीमार श्रद्धालुओं (Devotees) के लिए तत्काल सुविधा उपलब्ध होगी। इसके लिए श्राइन बोर्ड के मुख्य बस अड्डा पर स्थापित निहारिका कॉम्पलेक्स में संपर्क करना होगा। दिव्यांगों को निशुल्क बैटरी कार सेवा विशेष दर्शन की सुविधा लगातार मिल रही है। नवरात्र पर दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए घोड़ा-पालकी की सुविधा श्राइन बोर्ड निशुल्क उपलब्ध करवाएगा।

माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ अंशुल गर्ग (CEO Anshul Garg) ने बताया कि ट्रेन से कटड़ा पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए रेलवे स्टेशन परिसर में पूरी तरह से आधुनिक वातानुकूलित यात्रा पंजीकरण केंद्र खोल दिया गया है। यहां तुरंत आधुनिक RFID यात्रा कार्ड मिल सकेंगे। यात्रा और दर्शन सुलभ बनाने के लिए कई विशेष पहल की गई है।