Vastu Tips

Vastu Tips: इन जगहों पर कभी भूल कर ना रखें घर में जूते-चप्पल! नहीं, तो लक्ष्मी जी रूठ जाएगी

Vastu-homes
Spread the love

Vastu Tips: इन जगहों पर नहीं रखना चाहिए जूते-चप्पल नहीं, तो बढ़ने लगती है परेशानी

Vastu Tips: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व बताया गया है। माना जाता है कि वास्तु के नियमों का पालन करने स जीवन में आ रही बाधा भी दूर हो जाती है। वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में ही घर के लिए बहुत सारे नियम बताए गए हैं। कभी कभी हम घर में कुछ चीजें जानें-अनजानें में गलत दिशा में रख देते हैं जिससे सुख, चैन, धन, समृद्धि और बरकत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में घर वालों को भी मां लक्ष्मी (Laxmi ji) का आशीर्वाद नहीं मिलता है। वास्तु शास्त्र में घर में जूता चप्पल रखने की भी एक सही दिशा बताई गई है। घर में कहीं भी जूते-चप्पल रखने से मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) नाराज हो जाती है। इसलिए जरूरी है कि जूता चप्पल घर में रखने से पहले वास्तु शास्त्र में बताए गए नियमों को जान लें…..

ये भी पढे़ंः Vastu Tips: दिवाली से पहले घर से निकालना दें ये सारी वस्तुएं, नहीं तो लक्ष्मी मां हो जाएंगी नाराज…

Pic Social Media

जानिए कहां रखना चाहिए जूते-चप्पल

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार जूते-चप्पलों को कभी भी उल्टा नहीं रखना चाहिए। माना जाता है कि जूते चप्पल को उल्टा रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) आती है और परिवार की सुख-शांति में बाधा डालती है। इससे घर आई लक्ष्मी जी चौखट से ही वापस चली जाती हैं। धन आगमन का रास्ता रुक सकता है।
वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक जूते और चप्पलों को उत्तर या पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए। यह दिशा मां लक्ष्मी की मानी जाती है और इस दिशा में जूते रखने से घर में मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है। जूते-चप्पल यहां होने से बरकत चली जाती है। वास्तु के अनुसार घर पर जूते-चप्पल को हमेशा अलमारी में रखना चाहिए। अलमारी की दिशा दक्षिण या पश्चिम रखें। जूते-चप्पल रखने के लिए यही दिशा सही मानी जाती है।

ये भी पढ़ेंः कभी भूलकर न दें किसी को ये Gift, वरना बिगड़ सकते रिश्तें, जानिए इसके पीछे की वजह

भूलकर भी न रखें यहां जूते चप्पल

घर के बेडरूम में जूते-चप्पल कभी भी भूलकर भी नहीं रखने चाहिए। इससे वैवाहिक जीवन में तनाव बढ़ने लगता है। पति-पत्नी के रिश्ते पर बुरा असर पड़ता है।
वास्तु शास्त्र के मुताबिक अग्नि और अन्न दोनों को पूजनीय माना गया है लेकिन आजकल लोग रसोई में भी जूते चप्पल का प्रयोग करने लगे हैं, जो वास्तु शास्त्र के मुताबिक गलत है। किचन में जूते-चप्पल रखना अशुभ माना गया है। इससे दरिद्रता आती है।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

रसोई घर

घर में जहां रसोई घर होती है वहां पर जूते-चप्पल पहनकर नहीं जाना चाहिए और न ही वहां जूते चप्पल रखना ही चाहिए। रसोई घर को मां अन्नपूर्णा देवी का स्थल माना जाता है। ऐसे में रसोई घर में चप्पल और जूते पहनकर जाने से मां अन्नपूर्णा नाराज हो जाती हैं। इसके अलावा रसोई में खाना हमेशा नहा कर बनाना चाहिए। इससे घर में कभी अनाज की कमी नहीं होती है।

तुलसी का पौधा

वास्तु शास्त्र के मुताबिक तुलसी के पौधे के आसपास जूते-चप्पल कभी भी नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से घर में कंगाली आ सकती है। विशेषरूप से शाम के समय तुलसी के पौधे के पास जूते-चप्पल नहीं होने चाहिए।