Punjab

Punjab: प्राइवेट थर्मल प्लांट खरीदकर Maan सरकार ने रचा इतिहास, प्रदेश को इतने प्रतिशत बिजली की हुई बचत

पंजाब
Spread the love

Punjab की Maan सरकार राज्य के नागरिकों के जीवन को भी बेहतर बनाने का काम कर रहे हैं।

Punjab News: पंजाब की मान सरकार राज्य के नागरिकों के जीवन को भी बेहतर बनाने का काम कर रहे हैं। इसी कड़ी में मान सरकार ने प्राइवेट थर्मल प्लांट (Private Thermal Plants) खरीदकर इतिहास रचा दिया है। बता दें कि पंजाब सरकार (Punjab Government) देश में एकमात्र ऐसी सरकार है जिसने भविष्य में बिजली की मांग को ध्यान में रखते हुए प्राइवेट थर्मल प्लांट खरीदा। यह स्वर्णिम इतिहास पंजाब के सीएम मान (CM Maan) के कार्यकाल में लिखा गया हैं। यह उपलब्धि पंजाब सरकार ने घरेलू उपभोक्ताओं को 300 यूनिट प्रतिमाह फ्री बिजली (Free Electricity) देते हुए हासिल की। पढ़िए पूरी खबर…
ये भी पढ़ेः CM Maan ने दिया भरोसा, लुधियाना का घुंगराली बायोगैस प्लांट पूरी तरह से पॉल्यूशन मुक्त होगा

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

पंजाब के सीएम भगवंत मान (CM Bhagwant Maan) की दूरदर्शी सोच के कारण यह संभव हो पाया। पंजाब सरकार ने 1080 करोड़ रुपए की लागत के साथ प्राइवेट कंपनी जीवीके पावर (Private Company GVK Power) के स्वामित्व वाला गोइन्दवाल पावर प्लांट को खरीद कर इतिहास बनाया है।

सीएम भगवंत मान ने कहा कि पंजाब सरकार (Punjab Government) की तरफ से पावर प्लांट का यह सबसे कम कीमत पर खरीदा है क्योंकि 600 मेगावाट के क्षमता वाले कोरबा वेस्ट, झाबुआ पावर और लैंको अमरकंटक जैसे पावर प्लांट क्रमवार 1804 करोड़ रुपए, 1910 करोड़ और 1818 करोड़ रुपए में खरीदे गए।

जबकि पंजाब सरकार ने 540 मेगावाट के क्षमता वाला पावर प्लांट (Power Plant) 2 करोड़ रुपए प्रति मेगावाट के हिसाब से खरीदा। यह किसी पावर प्लांट के लिए अब तक की सबसे कम कीमत है। जबकि इससे पहले हुई खरीद की कीमत 3 करोड़ रुपए प्रति मेगावाट थी। इस थर्मल प्लांट का नाम सीएम मान ने तीसरे गुरु श्री गुरु अमरदास जी (Shri Guru Amardas Ji) के नाम पर रखा।

ये भी पढ़ेः Punjab: मंडियों में काम करने वाले मजदूरों को CM Maan ने दी बड़ी राहत

थर्मल प्लांट की क्षमता को बढ़ाया गया

बता दें कि इस थर्मल प्लांट (Thermal Plant) की क्षमता 61 प्रतिशत थी। जबकि इसमें से सिर्फ 34 प्रतिशत तक का ही प्रयोग होता था परंतु अब इस प्लांट की क्षमता 75 से 80 प्रतिशत तक कर दी गई है। जिससे राज्य में बिजली पैदावार में विस्तार हो। वहीं, अपना थर्मल प्लांट खरीदने से सरकार को बिजली की खरीद पर 300 से 350 करोड़ रुपए बचने भी शुरू हो गए हैं।