Punjab

Punjab: मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को Maan सरकार देगी सरकारी नौकरी

जॉब्स पंजाब
Spread the love

Punjab की Maan सरकार मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी देगी।

Punjab News: पंजाब में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों (Players) के लिए जल्द ही सरकारी नौकरियों तोहफा मिलने वाला है। पंजाब सरकार (Punjab Government) ने आउटस्टैंडिंग स्पोर्ट्स पर्सन कैडर तैयार किया है, जिसके तहत योग्य खिलाड़ियों की सीधे डिप्टी डायरेक्टर (Deputy Director) के पद पर नियुक्ति होगी। साथ ही समय पर पदोन्नति भी होगी। पढ़िए पूरी खबर…
ये भी पढ़ेः Punjab: Maan सरकार के पूर्व मंत्रियों को ख़ाली करना होगा बंगला

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

बता दें कि पंजाब के राज्यपाल (Governor) की मंजूरी के बाद खेल विभाग (Sports Department) ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। सीएम भगवंत मान (CM Bhagwant Maan) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इसे मंजूरी दी गई थी।

500 स्टाफ का ये नया कैडर तैयार

पंजाब सरकार (Punjab Government) ने 500 स्टाफ का ये नया कैडर तैयार किया है, जिसमें 40 पद डिप्टी डायरेक्टर और 460 पद कोच के शामिल हैं। डिप्टी डायरेक्टर खेल के लिए 50 प्रतिशत सीधी भर्ती व 50 प्रतिशत पद पदोन्नति से भरे जाएंगे।

नए कैडर नियमों के तहत टीम इवेंट के मुकाबले व्यक्तिगत इवेंट में पदक विजेता खिलाड़ियों को मेरिट में आगे रखा जाएगा। इसके अलावा जिस खिलाड़ी के पास राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अधिक मेडल होंगे, उसको नौकरी में प्राथमिकता दी जाएगी। डिप्टी डायरेक्टर खेल के पद के लिए ग्रेजुएशन व मेट्रिक या उच्च शिक्षा में पंजाबी विषय होना अनिवार्य है।

Pic Social Media

गोल्ड व सिल्वर मेडल जीतने वाले खिलाड़ी होंगे योग्य

इसी तरह पदोन्नति के जरिए इन पदों को भरने के लिए 8 साल तक अपनी सेवाएं दे चुके सीनियर कोच योग्य होंगे। जिन खिलाड़ियों के पास न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता नहीं होगी, उनको प्रोविजनल आधार पर रखा जाएगा। तय समय के अंदर उनको न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता प्राप्त करनी होगी। इसके बाद ही उनकी सेवाएं नियमित की जाएंगी। डिप्टी डायरेक्टर के पद के लिए ओलंपिक के व्यक्तिगत इवेंट में गोल्ड व सिल्वर मेडल जीतने वाले खिलाड़ी योग्य होंगे।

इसी तरह एशियन गेम्स (Asian Games) में गोल्ड जीतने वाले खिलाड़ी भी इस पद के लिए योग्य होंगे। वहीं अन्य पदों के लिए ग्रुप बी व सी कैटेगरी निर्धारित की गई है। इनमें से खिलाड़ियों की सीनियर कोच, कोच व जूनियर कोच के पद भी नियुक्ति होगी। इसमें वर्ल्ड कप चैंपियनशिप, कॉमनवेल्थ गेम्स, कॉमनवेल्थ पैरा गेम्स, वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स, एशियन चैंपियनशिप, साउथ एशियन गेम्स और राष्ट्रीय खेलों में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को शामिल किया गया है।

सभी खेलों के लिए 460 पद निर्धारित किए

कैडर के तहत कोच (Coach) के लिए कुल 460 पद निर्धारित किए गए हैं। इनमें जूनियर कोच के 251, कोच के 131 और सीनियर कोच के 78 पद शामिल हैं। इसी तरह सभी खेलों के हिसाब से भी पदों की संख्या तय की गई है। एथलेटिक्स के 29, आर्चर के 18, बैडमिंटन 18, बास्केटबॉल 18, बॉक्सिंग 18, बॉडी बिल्डिंग 7, क्रिकेट व साइकिलिंग 10-10, फुटबॉल 27, स्विमिंग 28, सॉफ्टबॉल 10, वॉलीबॉल 27, वेटलिफ्टिंग 19 और रेसलिंग के 21 व अन्य खेलों के लिए भी पद निर्धारित किए गए हैं।

स्पोर्ट्स मेडिकल कैडर नियम भी लागू

सरकार ने स्पोर्ट्स मेडिकल कैडर नियम भी लागू किए हैं। इसमें 16 पदों का कैडर तैयार किया गया है, जिनमें डायरेक्टर, जॉइंट डायरेक्टर, डिप्टी डायरेक्टर का एक-एक और स्पोर्ट्स मेडिसिन स्पेशलिस्ट के 13 पद शामिल हैं। इन पदों पर स्पोर्ट्स मेडिसिन स्पेशलिस्टों व एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त मेडिकल अफसरों में से नियुक्ति की जाएगी।

पंजाब खेल विभाग के विशेष मुख्य सचिव ने क्या कहा?

पंजाब खेल विभाग के विशेष मुख्य सचिव सर्वजीत सिंह (Sarvjit Singh) ने बताया है कि पंजाब सरकार ने राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए आउटस्टैंडिंग स्पोर्ट्स पर्सन कैडर तैयार किया है, जिसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है। 500 स्टाफ का ये कैडर तैयार किया गया है, जिसमें खिलाड़ियों को नौकरियां मिलेंगी और साथ ही समय पर उनकी पदोन्नति भी होगी।