UP Rera

UP Rera ने फ्लैट ख़रीदारों को बड़ी राहत दे दी

उत्तरप्रदेश ग्रेटर नोएडा- वेस्ट दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

फ्लैट ख़रीदारों के लिए UP Rera का बड़ा कदम, अब इस काम में नहीं लगेगा समय

UP Rera: उत्तर प्रदेश भू-सम्पदा नियामक प्राधिकरण यानी यूपी रेरा (UP RERA) ने फ्लैट खरीदारों (Flat Buyers) को बड़ी राहत दी है। आपको बता दें कि यूपी रेरा ने आवंटियों के हित में एक फैसला लिया है। यूपी रेरा ने अपने पोर्टल को बैंक पोर्टल से जोड़कर वसूली प्रक्रिया को अधिक आसान और सुगम बना दिया है। इस नई व्यवस्था से आवंटियों को वसूली प्रमाण-पत्र (R.C.) के तहत प्राप्त धनराशि का भुगतान अब कम समय में ही मिल जाया करेगा।

ये भी पढ़ेंः Greater Noida West: राधा स्काई गार्डन के इस जालसाज़ की कहानी पढ़कर हैरान रह जाएंगे

Pic Social Media

चेक या डी.डी. की क्लियरेंस होते ही मिलेगी जानकारी

नई प्रणाली के अनुसार, बैंक द्वारा चेक या डी.डी. (DD) की क्लियरेंस होते ही उसकी जानकारी तुरंत रेरा पोर्टल पर अपडेट कर दी जाएगी। इसके बाद, शिकायतकर्ता को एक ऑटो-जेनरेटेड ई-मेल (Auto-Generated Email) प्राप्त होगा, जिसमें शपथ-पत्र का प्रारूप भी होगा। शिकायतकर्ता को यह शपथ-पत्र 10 रुपये के नॉन-ज्यूडिशियल स्टाम्प पेपर पर नोटराइज करवा कर यूपी रेरा ऑफिस में जमा करना होगा। इसके बाद, धनराशि तुरंत आर.टी.जी.एस. के माध्यम से शिकायतकर्ता के खाते में भेज दी जाएगी।

ये भी पढ़ेंः Fruit Juice: अनार का जूस पीने वालों के लिए सावधान करने वाली ख़बर

अब नहीं लगेगा ज्यादा समय

पुराने प्रोसेस को पूरा होने में काफी समय लग जाता था, लेकिन नई व्यवस्था से समय ज्यादा नहीं लगेगा। पहले, बैंक क्लियरेंस के बाद शिकायतकर्ता को रजिस्टर्ड डाक द्वारा सूचना भेजी जाती थी, जिसमें काफी समय लगता था। अब यह प्रक्रिया करीब करीब तुरंत हो जाएगी। यूपी रेरा के अध्यक्ष श्री संजय भूसरेड्डी ने कहा कि यह नई व्यवस्था आवंटियों को रेरा के निर्णयों का लाभ शीघ्रता से प्रदान करेगी और वसूली प्रक्रिया को सरल और पारदर्शी बनाएगी। उन्होंने आवंटियों से अपने शपथ-पत्र जल्द से जल्द जमा कराने की अपील की है।