Punjab

Punjab Panchayat चुनाव की तारीखों का ऐलान, 27 सितंबर से नामांकन, जानिए कब डाले जाएंगे वोट

पंजाब
Spread the love

Punjab राज्य चुनाव आयोग ने Panchayat चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है।

Punjab Panchayat Election 2024: पंजाब राज्य चुनाव आयोग ने पंचायत चुनाव (Panchayat Elections) के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। पंजाब में 13 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव 15 अक्टूबर को होगा। पंजाब राज्य निर्वाचन आयोग (Punjab State Election Commission) ने बुधवार को चुनाव कार्यक्रम जारी कर यह जानकारी दी। पंजाब राज्य निर्वाचन आयुक्त राजकमल चौधरी (Rajkamal Chowdhary) ने बताया कि ग्राम पंचायत चुनाव के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई। पढ़िए पूरी खबर…
ये भी पढ़ेः 1158 सहायक प्रोफेसरों और लाइब्रेरियन के प्रतिनिधिमंडल की ओर से CM Maan का धन्यवाद

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

आपको बता दें 27 सितंबर से नामांकन प्रक्रिया (Enrollment Process) शुरू होगी, जो 4 अक्टूबर तक चलेगी। 5 अक्टूबर को स्क्रूटनी होगी और 7 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिया जाएगा। पंजाब में पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। राज्य चुनाव आयोग की ओर से बुधवार को पंचायत चुनाव की घोषणा की गई है। इसके तहत 15 अक्टूबर को पंजाब में पंचायत चुनाव होंगे। मतदान प्रक्रिया 15 अक्टूबर को सुबह 8 से शाम 4 बजे तक होगी। उसी दिन शाम को मतगणना भी होगी।

पंजाब राज्य निर्वाचन आयुक्त राजकमल चौधरी (Rajkamal Chowdhary) ने बताया कि मतदान पूरा होने के बाद उसी दिन मतदान केंद्रों पर मतों की गणना की जाएगी। सरपंच के 13,237 और पंच के 83,437 पदों के लिए मतदान होगा। चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, कुल 1,33,97,922 पंजीकृत मतदाताओं में 70,51,722 पुरुष और 63,46,008 महिलाएं हैं। कुल 19,110 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा।

नॉमिनेशन के लिए सौ रुपये लगेगी फीस

पंजाब राज्य निर्वाचन आयुक्त चौधरी ने बताया कि चुनाव बैलट बॉक्स (Election Ballot Box) से होंगे। इसमें सरपंच और पंच के लिए 100 रुपये नॉमिनेशन फीस देनी होगी। वहीं एससी बीसी के लिए 50 प्रतिशत की छूट रहेगी। सरपंच की खर्च लिमिट 30 हजार से बढ़ाकर 40 हजार रुपये की गई है, वहीं पंच की खर्च लिमिट अब 20 हजार से बढ़ाकर 30 हजार रुपये की गई है।

Pic Social Media

ये भी पढ़ेः Punjab: डॉ. रवजोत सिंह ने मंत्री पद संभाला..अधिकारियों के साथ की मीटिंग

पंचायत चुनाव पार्टी सिंबल पर नहीं होंगे

कमल चौधरी ने कहा कि पंचायत चुनाव (Panchayat Elections) पार्टी सिंबल पर नहीं होंगे। इसके लिए स्पेशल सिंबल जारी किए गए है। सरपंच और पंचों के लिए अलग-अलग सिंबल दिए गए हैं।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए

चुनावी प्रक्रिया के दौरान शांति व्यवस्था और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए लगभग 96,000 कर्मचारी ड्यूटी पर रहेंगे। इसके अतिरिक्त, 23 वरिष्ठ आईएएस (IAS) और पीसीएस (PCS) अधिकारी विभिन्न जिलों में सामान्य पर्यवेक्षक के रूप में काम करेंगे, जो 19,110 मतदान केंद्रों पर गतिविधियों की निगरानी करेंगे।