Punjab

Punjab की मान सरकार की पहल..आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय भत्ते के लिए 22.33 करोड़ रुपये जारी: डॉ. बलजीत कौर

पंजाब
Spread the love

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की अगुवाई वाली पंजाब सरकार महिलाओं और बच्चों की भलाई के लिए वचनबद्ध

Punjab News: पंजाब सरकार द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को सामाजिक और सामुदायिक कार्यक्रमों में तहेदिल से सेवाएं निभाने के लिए मानदेय भत्ता देने के मद्देनजर 22.33 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है।
ये भी पढ़ेः Punjab: सभी धर्मों को ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा’ योजना का मिल रहा लाभ, अब तक इतने हजार लोग कर चुके मुफ्त यात्रा

इस संबंध में और विवरण साझा करते हुए सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष 2024-25 के दौरान साल 2021-22, 2022-23, और 30 सितंबर 2024 तक करवाए गए सामाजिक कार्यक्रमों के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को मानदेय भत्ता देने के लिए 22.33 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि सूबे भर के आंगनवाड़ी केंद्रों में हर महीने की 14 और 28 तारीख को सामाजिक आधारित गतिविधियां करवाई जाती हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि गर्भवती माताओं की गोद भराई के लिए और दूध पीने वाले बच्चों की माताओं को एस.एन.पी. वितरण के लिए समारोह भी आयोजित किए जाते हैं। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रति गतिविधि के लिए 500 रुपये और सहायिकाओं को 250 रुपये दिए जाते हैं।

डॉ. बलजीत कौर ने इस बात पर जोर दिया कि 6 साल तक के बच्चों के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं और दूध पिलाने वाली महिलाओं को आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से पूरक पोषण, टीकाकरण, स्वास्थ्य शिक्षा और रेफरल सेवाएं प्रदान की जाती हैं। इसके अलावा, 3-6 साल की उम्र के बच्चों को गैर-औपचारिक प्री-स्कूल शिक्षा की पेशकश भी की जाती है।

ये भी पढ़ेः Punjab: धान की कटाई से पहले प्रशासन अलर्ट, पराली जलाने की घटनाओं पर लगेगी रोक, गांवों में तैनात किए जाएंगे अफसर

सामाजिक सुरक्षा मंत्री ने दोहराया कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की अगुवाई में पंजाब सरकार बच्चों, लड़कियों और महिलाओं की स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दे रही है और सूबे भर के आंगनवाड़ी केंद्रों में विभिन्न पहलकदमियों को लागू कर रही है।