Gaming App

पेरेंट्स के लिए जरूरी खबर..ऑनलाइन Gaming App में बच्चे ने गंवाए 5 लाख

Trending उत्तरप्रदेश
Spread the love

ऑनलाइन Gaming App में घंटों समय बिताने वाले यह खबर जरूर पढ़ लें

Gaming App: बच्चों में ऑनलाइन गेम का क्रेज आज कल काफी देखने को मिलता है। बच्चों घंटों-घंटों तक ऑनलाइन गेम (Online Games) में लगे रहते हैं। लेकिन कई बार ऑनलाइन गेम के चक्कर में बच्चों (Children) इतना खुश हो जाते हैं कि वह पैसे भी लुटाने लगते हैं। ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जहां पर एक बच्चे ने ऑनलाइन गेम में करीब 5 लाख रुपये लुटा दिए। पढ़िए पूरी खबर…
ये भी पढ़ेः Private Car को टैक्सी की तरह इस्तेमाल करने वाले..ख़बर ज़रूर पढ़ें

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में निजी स्कूल में 7वीं के छात्र ने ऑनलाइन गेम खेल कर करीब 5 लाख रुपये गंवा दिए। छात्र से एक व्यक्ति ने गेमिंग आईडी (Gaming ID) नवाने के नाम पर रुपये ट्रांसफर कराए थे। माता-पिता के मोबाइल में लोड बैंकिंग ऐप का इस्तेमाल कर छात्र ने रुपये ट्रांसफर किए। ट्रांजेक्शन डिटेल से परिवार को पता चला। मां-बाप के होश उड़ गए। छात्र से पूछताछ करने के बाद इन्दिरानगर कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया गया है।

बता दें कि इन्दिरानगर (Indiranagar) निवासी छात्र के पिता एक सरकारी विभाग में तैनात हैं। छात्र को गेम ऑनलाइन गेम खेलने का शौक है। माता-पिता के मोबाइल के अलावा कंप्यूटर की मदद से कई बार गेम खेला था।

इस दौरान छात्र को प्रकाश महराना का मैसेज मिला। जिसने नई स्टेज पार करने के लिए गेमिंग आईडी (Gaming ID) बनाने के लिए कहा। पूछने पर बताया कि नई आईडी से बड़े इनाम जीत सकोगे। प्रकाश के झांसे में फंस कर छात्र परिवार को बिना बताए आरोपी के खाते में रुपये ट्रांसफर करने लगा।

ये भी पढ़ेः Ghaziabad में बनेगा AIIMS का सेटेलाइट सेंटर, CM Yogi का ऐलान 

Pic Social Media

दस दिन में 5 लाख रुपये उड़ाए

परिवार (Family) के मुताबिक 24 अगस्त को पहली बार छात्र ने प्रकाश के खाते में रुपये ट्रांसफर किए थे। छात्र ने परिवार को बताया कि 24 से 4 सितंबर के बीच कई बार उसने रुपये भेजे थे। बैंक डिटेल चेक (Bank Detail Check) करने पर पता चला कि मां के खाते से 2 लाख 30 हजार और पिता के खाते से करीब दो लाख 60 हजार रुपये ट्रांसफर हुए थे। इंस्पेक्टर इन्दिरानगर सुनील तिवारी ने बताया कि छात्र की मां ने तहरीर दी है। जिसके आधार पर आईटी एक्ट की धारा में मुकदमा दर्ज किया गया है।

अभिभावक रहें सावधान

  • पेरेंट्स को बच्चों को एक्टिविटी पर नजर रखनी चाहिए।
  • ऑनलाइन गेम से बच्चों को दूर रखना चाहिए।
  • बच्चों के फोन इस्तेमाल करने के बाद, उसकी हिस्ट्री जरूर चेक करें, इससे पता चलेगा कि कौन-कौन सी वेबसाइट खोली गई है।
  • मोबाइल में मौजूद बैंक ऐप या UPI आईडी बच्चों से साझा नहीं करनी चाहिए।
  • ऐप को खोलने के लिए लगा हुआ पासवर्ड या पिन भी बच्चों को नहीं बताना चाहिए।
  • बैंक से आने वाले ट्रांजैक्शन पर नजर रखें।
  • बच्चों को ज्यादा से ज्यादा बाहरी एक्टिविटी में व्यस्त रखें जिससे वह ऑनलाइन गेम से दूर रह सके।