Senior Citizens

Senior Citizens को रेलवे का तोहफ़ा..पढ़िए अच्छी ख़बर

Trending
Spread the love

Senior Citizens के लिए बड़ी और अच्छी खबर, जरूर पढ़िए

Senior Citizens: सीनियर सिटीजन के लिए बड़ी और अच्छी खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि रेलवे ने सीनियर सिटीजन्स (Senior Citizens) को बड़ा तोहफा दे दिया है। भारतीय रेलवे (IRCTC) अपने यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अनेक कदम उठाए हैं, जिनमें वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) को विशेष लाभ दिए जाते हैं। रेलवे में वरिष्ठ नागरिकों को किराए में छूट भी मिलती है, जिससे उनकी यात्रा ज्यादा किफायती हो सके।
ये भी पढ़ेंः Train की टिकट से छेड़छाड़ करने वालों के लिए मुसीबत बना ये APP

Pic Social media

इसके साथ ही, सीनियर सिटीजन्स (Senior Citizens) के लिए ट्रेन में प्राथमिकता के आधार पर सीटें रिजर्व की जाती हैं, जिससे उन्हें लंबी दूरी की यात्रा में किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। रेलवे स्टेशन (Railway Station) पर भी वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है, जैसे व्हीलचेयर और सहायक सेवाएं, जिससे उनकी यात्रा और भी आरामदायक हो। इस तरह, भारतीय रेलवे न सिर्फ किफायती यात्रा का विकल्प है, बल्कि यह वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी एक सुरक्षित और सुविधाजनक परिवहन सेवा भी है।

रेलवे की विशेष सुविधाएं

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा में यह जानकारी दी कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए भारतीय रेलवे ने लोअर बर्थ (निचली बर्थ) की सुविधा उपलब्ध कराती है। इसके तहत, 45 साल से ज्यादा उम्र की महिला यात्रियों को बिना विशेष अनुरोध के निचली बर्थ दी जाती है। यह सुविधा वरिष्ठ नागरिकों के आराम और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई है। इसके साथ ही वरिष्ठ नागरिकों के लिए रेलवे टिकट में भी छूट दी जाती है, जिससे उनकी यात्रा सस्ती और सुगम हो सके।

ये भी पढ़ेंः Tatkal Ticket Booking: तत्काल टिकट बुकिंग के आसान से टिप्स..सीट हो जाएगी कन्फर्म

वरिष्ठ नागरिकों के लिए खास सुविधा

भारतीय रेलवे (IRCTC) ने सीनियर सिटीजन्स (Senior Citizens) और दूसरे पात्र यात्रियों के लिए ट्रेन में निचली बर्थ (Lower Berth) पर कन्फर्म आरक्षण की विशेष सुविधा देता है। बुजुर्गों के लिए ऊपरी बर्थ पर चढ़ना मुश्किल होता है, इसलिए यह सुविधा उन्हें आरामदायक यात्रा का अनुभव प्रदान करने के लिए शुरू की गई है।

कौन ले सकता है लोअर बर्थ कोटा का लाभ?

इस विशेष कोटा का लाभ 60 साल या उससे ज्यादा आयु वर्ग के पुरुष और 58 वर्ष या उससे अधिक आयु की महिलाएं प्राप्त कर सकती हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए भी यह सुविधा मौजूद है, बशर्ते वे मेडिकल सर्टिफिकेट दिखाएं। इसके साथ ही, 45 वर्ष या उससे अधिक आयु की अकेले यात्रा करने वाली महिलाएं भी इस कोटा के तहत निचली बर्थ का लाभ ले सकती हैं। इस तरह, IRCTC लोअर बर्थ कोटा बुजुर्ग यात्रियों और अन्य योग्य व्यक्तियों के लिए सुरक्षित और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करता है, जिससे उनकी यात्रा अधिक सुगम और सुविधाजनक हो सके।

भारतीय रेलवे (IRCTC) ने वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ट्रेन की कुछ बर्थ उनके लिए रिजर्व की है। ट्रेन के स्लीपर कोच के सभी डिब्बों में 6 निचली बर्थ वरिष्ठ नागरिकों के लिए सुरक्षित होती हैं। वहीं, एसी 3 टियर और एसी 2 टियर कोच में तीन निचली बर्थ इस श्रेणी के यात्रियों के लिए रिजर्व की जाती हैं।
राजधानी, दुरंतो और दूसरी प्रमुख फुल एसी ट्रेनों में भी वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह सुविधा मौजूद होती है, जिससे वे आराम से यात्रा कर सकें। इस आरक्षण का मुख्य उद्देश्य बुजुर्ग यात्रियों की यात्रा को अधिक सुरक्षित और सुविधाजनक बनाना है। IRCTC की यह पहल यात्रियों की यात्रा को सहज और सुगम बनाती है।