NPS Vatsalya

NPS Vatsalya: बच्चों का भविष्य सुरक्षित करने आ गई नई पेंशन स्कीम

Trending बिजनेस
Spread the love

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज यानी बुधवार को ‘NPS Vatsalya’ योजना की शुरुआत करेंगी

NPS Vatsalya Scheme: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज यानी बुधवार को ‘एनपीएस वात्सल्य’ योजना (NPS Vatsalya Plan) की शुरुआत करेंगी। इसके साथ ही वह एनपीएस वात्सल्य की सदस्यता के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की भी शुरुआत करेंगी। वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने सोमवार को बयान में यह जानकारी दी। बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए सीतारमण ने संसद में वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट पेश करते समय बच्चों के लिए नई पेंशन योजना (New Pension Scheme) ‘वात्सल्य’ शुरू करने की घोषणा की थी। इस पेंशन स्कीम में माता-पिता अपने बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए निवेश कर सकते हैं।
ये भी पढ़ेः Saving Account: एक से ज्यादा अकाउंट रखने वाले ये खबर जरूर पढ़ें

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

NPS Vatsalya Scheme: आपको बता दें कि वित्त मंत्री इस मौके पर एनपीएस वात्सल्य (NPS Vatsalya) में खुद को रजिस्टर कराने के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को लॉन्च करने वाली हैं। इसके साथ ही इस मौके पर नाबालिग सब्सक्राइबर्स को परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर (PRAN) कार्ड भी इश्यू किए जाएंगे।

बच्चों के नाम पर कर सकते हैं निवेश

NPS Vatsalya Scheme: वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (Minister Nirmala Sitharaman) ने बजट में ‘एनपीएस वात्‍सल्‍य योजना’ का ऐलान किया था। इस स्‍कीम में पैरेंट्स बच्‍चों के नाम पर भी निवेश कर सकेंगे। इस स्‍कीम में नाबालिगों के लिए माता-पिता या कानूनी अभिभावक अशंदान कर सकेंगे। नाबालिग के वयस्क होने पर योजना को सामान्य NPS अकाउंट में परिवर्तित किया जा सकता है।

कौन खुलवा सकता है अकाउंट?

NPS Vatsalya Scheme: सभी माता-पिता और गार्जियन, चाहे भारतीय नागरिक हों, NRI या OCI, अपने नाबालिग बच्चों के लिए NPS वात्सल्य अकाउंट खोल सकते हैं। NPS वात्सल्य को बच्चों के बड़े होने पर उनकी फाइनेंशियल सिक्योरिटी एन्श्योर करने में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है। इस स्कीम में माता-पिता बच्चों की ओर से निवेश कर सकते हैं। बच्‍चे के बालिग होने पर अकाउंट रेगुलर NPS में बदल जाएगा। अकाउंट में जमा पैसे पर चक्रवृद्धि ब्‍याज मिलेगा।

Pic Social Media

एक हजार रुपये से शुरू होगा निवेश

NPS Vatsalya Scheme: एनपीएस-वात्सल्य स्कीम के तहत बच्चे के नाम न्यूनतम एक हजार रुपये से पेरेंट या अभिभावक अकाउंट खोल सकेंगे। उसके बाद 18 साल की उम्र तक पेरेंट या अभिभावक को हर साल बच्चे के एनपीएस-वात्सल्य खाते में न्यूनतम एक हजार रुपये डालने होंगे। एसबीआई पेंशन फंड प्लेटफार्म के मुताबिक इस खाते में अधिकतम पैसा जमा करने की कोई लिमिट नहीं है। बच्चे के 18 साल के होने पर NPS ‘वात्सल्य’ को नॉन-NPS स्कीम में भी बदला जा सकता है।

मार्केट लिंक्‍ड स्‍कीम है NPS

NPS Vatsalya Scheme: नेशनल पेंशन सिस्‍टम (National Pension System) सरकार द्वारा चलाई जा रही यह एक कंट्रीब्‍यूटरी पेंशन स्‍कीम है, जिससे रिटायरमेंट के बाद भी आमदनी को सुनिश्चित किया जा सके। इस योजना के तहत वर्किंग लाइफ में आपको लंबी अवधि तक निवेश करना होता है।

NPS Vatsalya Scheme: बता दें कि मौजूदा समय में रिटायरमेंट प्‍लान के लिहाज से चलाई जा रही ये योजना मार्केट लिंक्‍ड स्‍कीम है। पहले ये स्‍कीम सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू की गई थी, लेकिन साल 2009 के बाद से सरकार ने नेशनल पेंशन स्कीम को प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के लिए भी शुरू कर दिया। इसमें दो तरह से पैसा निवेश किया जाता है। पहला टियर-1 और टियर-2।

Pic Social Media

ये भी पढ़ेः Business Idea: सिर्फ 5000 रुपए लगाकर करिए यह बिजनेस, रोजाना होगी मोटी कमाई

2 हिस्‍सों में जमा किया जाता है पैसा

NPS Vatsalya Scheme: एनपीएस टियर-1 एक रिटायरमेंट अकाउंट होता है, वहीं टियर-2 एक वॉलंटरी अकाउंट है। खाता खुलवाते समय आपको टियर 1 में 500 रुपए का निवेश करना होता है। इसके बाद में टियर 2 में 1000 रुपए डालने होते हैं। आपको हर फाइनेंशियल ईयर में ये कॉन्ट्रिब्यूशन हर हाल में करना होता है।

NPS Vatsalya Scheme: NPS में कुल जमा रकम का 60 फीसदी हिस्‍सा रिटायरमेंट (Retirement) के समय आप एकमुश्‍त निकाल सकते हैं, वहीं बची हुई 40 परसेंट राशि पेंशन योजना में चली जाती है। एनपीएस में निवेश की कोई सीमा नहीं है। 40 परसेंट की एन्‍युटी की रकम जितनी ज्‍यादा होगी, बुढ़ापे में आपकी पेंशन उतनी अच्‍छी आएगी।

पैसा निकालने की सुविधा भी

NPS Vatsalya Scheme: एनपीएस-वात्सल्य स्कीम में खुलवाए खाते से माता-पिता या अभिभावक बच्चे के 18 साल का होने से पहले भी पैसे निकाल सकेंगे। एनपीएस वात्सल्य योजना (NPS Vatsalya Plan) के तहत खाता खुलवाने की तारीख से 3 साल बाद बच्चे के नाम पर खुले खाते में जमा कुल रकम यानी कॉन्ट्रिब्यूशन का 25% हिस्सा निकालने की अनुमति होगी। आंशिक निकासी की ये सुविधा बच्चे के 18 साल का होने तक 3 बार ही मिलेगी।