Punjab News

देवदूत साबित हो रही पंजाब की ‘Road Safety Force’, अब तक इतने लोगों को बचाया

पंजाब
Spread the love

Punjab की Maan सरकार द्वारा प्रदेश के विकास के लिए लगातार कार्य कर रही है।

Punjab News: पंजाब की मान सरकार (Maan Government) द्वारा प्रदेश के विकास के लिए लगातार कार्य कर रही है। इसके लिए पंजाब सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही है। इसी कड़ी में मान सरकार की तरफ से शुरू की गई सड़क सुरक्षा फोर्स (Road Safety Force) है। पंजाब के लोगों के लिए सड़को पर वरदान साबित हो रहा है। पढ़िए पूरी खबर…
ये भी पढ़ेः Punjab: महिलाओं को Maan सरकार का तोहफा, इन जिलों में मिलेगी नौकरी

Punjab
Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

बता दें कि मान सरकार द्वारा बनाई गई सड़क सुरक्षा फोर्स (Road Safety Force) के बेहतरीन परिणाम सामने आ रहे हैं। पंजाब की सड़क सुरक्षा फोर्स के जरिए कुछ ही महीनों में 1 हजार से ज्यादा लोगों की जान बचाई गई है। इसके साथ ही हादसे में घायल हुए लोगों के 60 लाख से ज्यादा बाल उनके घर तक पहुंचाए गए हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब सड़क सुरक्षा फोर्स (Road Safety Force) की वजह से इस साल सड़क हादसों में होने वाली मृत्यु की दरे पहले से बहुत कम हुई हैं।

सीएम भगवंत मान (CM Bhagwant Maan) ने सड़क सुरक्षा बल के गठन के साथ ही पंजाब पुलिस में 5 हजार कर्मियों की नियुक्ति की थी, जिनका काम सड़क दुर्घटनाओं को रोकना था। 5500 किलोमीटर से ज्यादा नेशनल हाईवे, स्टेट रोड और मैन जिला रोड की सुरक्षा के लिए सड़क सुरक्षा फोर्स को तैनात किया जाता है। सड़क पर ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन को रोकने के लिए करीब 150 अल्ट्रा-मॉर्डन गाड़ियों को तैनात किया गया है।

Pic Social Media

ये भी पढ़ेः धान की कटाई से पहले पराली के लिए पंजाब सरकार ने किए उचित इंतजाम, कृषि मंत्री ने कही ये बात

पंजाब में कम हो रहा आर्थिक नुकसान

सड़क सुरक्षा फोर्स (Road Safety Force) की वजह से पंजाब सरकार को हर साल सड़क दुर्घटनाओं से होने वाले नुकसान में काफी कमी आई है। इससे जहां हर दिन कई लोगों की जान तो बच रही है। इसके अलावा राज्य को सालाना 18 हजार करोड़ रुपये का होने वाला आर्थिक नुकसान कम हो रहा है।

बता दें कि सड़क सुरक्षा फोर्स का गठन करने वाला पंजाब देश का पहला राज्य है। अब प्रदेश के लोगों 30 किमी के दायरे में सड़क पर किसी भी तरह की दुर्घटना होती है तो इसकी जानकारी तुरंत हेल्पलाइन नंबर पर मिल जाएगी।