Highway

Highway पर अचानक पेट्रोल ख़त्म हो जाये तो क्या करें..ये रही डिटेल

Trending
Spread the love

अगर पेट्रोल Highway पर खत्म हो जाये तो करें यह काम, मिलेगी तुरंत मदद

Petrol Delivery: अगर आप भी हाइवे ( Highway ) पर सफर करते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लीजिए। आपको बता दें कि कभी कभी सफर के दौरान अचानक बाइक या कार में फ्यूल खत्म हो जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, बस यह खबर पूरी पढ़ लीजिए। बता दें कि हाइवे पर फ्यूल खत्म होने पर NHAI (National Highways Authority of India) तेल उपल्ब्ध कराती है।

ये भी पढ़ेंः FasTag की जगह गाड़ी की नंबर प्लेट से कटेगा Toll Tax..जानिए कैसे?

Pic Social Media

आप जो पैसे टोल टैक्‍स (Toll Tax) के रूप में चुकाते हैं, उससे केवल आप रोड पर चलने के ही हकदार नहीं होते हैं, बल्कि कई दूसरी सुविधाएं भी ले सकते हैं। ज्यादातर लोगों को यह पता ही नहीं है कि एक टोल रोड पर टोल टैक्‍स देकर जब आप चलते हैं तो उस रोड पर गाड़ी खराब होने, तेल खत्‍म होन से लेकर किसी मेडिकल इमरजेंसी में फ्री में वाहन चालक की सहायता करना रोड का संचालन कर रही कंपनी का ही काम होता है।

पेट्रोल खत्म हो गया तो करें यह काम

अगर हाईवे पर चलते हुए आपकी गाड़ी का पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) खत्म हो जाए और दूर-दूर पेट्रोल पंप नजर न आए, तो घबराने की जरूरत नहीं है। अपना वाहन साइड में लगाएं और टोल रसीद पर दिए गए हेल्‍पलाइन नंबर या पेट्रोल नंबर पर फोन करें। आपको कुछ ही देर में लीटर पेट्रोल या डीजल की आपूर्ति की जाएगी। हां, इसके पैसे आपको देनें होंगे और कोई एक्‍सट्रा पैसा डिलीवरी का नहीं लिया जाता है। पेट्रोल हेल्पलाइन नंबर 8577051000, 7237999944 है।
साथ ही आपको बता दें कि NHAI द्वारा 5 से 10 लीटर पेट्रोल मुफ्त देने का कोई आधिकारिक नियम नहीं है।

ये भी पढे़ंः इन शहरों में उड़ेगी Air Taxi..आपका शहर लिस्ट में है या नहीं?

NHAI के नियमों के मुताबिक, कई नेशनल हाइवे और एक्सप्रेसवे पर एमरजेंसी सहायता सेवाएं उपलब्ध होती हैं। इनमें मेडिकल इमरजेंसी, टायर पंचर की मरम्मत, टोइंग सर्विस, और दूसरी सहायता शामिल होती है।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

जान लीजिए सफर करने से पहले ये खास बातें

NHAI की ओर से से हाइवे पर मुफ्त पेट्रोल देने का कोई आधिकारिक नियम नहीं है।

बता दें कि कुछ हाइवे पर पेट्रोल/डीजल की आपूर्ति की सुविधा मिलती है लेकिन इसके लिए आपको पैसे देने होते हैं।

NHAI कई हाइवे पर 24/7 एमरजेंसी सहायता सेवाएं प्रदान करता है।

अगर आपको फ्यूल या अन्य सहायता की जरूरत है, तो आप NHAI के हेल्पलाइन नंबर 1033 पर कॉल करके मदद मांग सकते हैं।

इसलिए, अगर आप लंबे सफर पर जा रहे हैं, तो अपनी गाड़ी में पर्याप्त फ्यूल रखना और हाईवे पर फ्यूल स्टेशनों की जानकारी पहले से लेना बेहतर होता है।