Delhi Metro

Delhi Metro: अब सोनीपत तक जाएगी Delhi Metro, ये होगा नया रूट

ग्रेटर नोएडा- वेस्ट दिल्ली दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

Delhi Metro से सोनीपत तक कर सकेंगे सफर, जानिए नया रूट

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो से सफर करने वाले लोगों के लिए बड़ी और अच्छी खबर है। आपको बता दें कि अब एनसीआर (NCR) में दिल्ली मेट्रो की कनेक्टिविटी और मजबूत होने जा रही है। इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने तेजी से काम भी शुरू कर दिया है। तीन नए कॉरिडोर तैयार करने के लिए मेट्रो टोपोग्रॉफी (Topographical) सर्वे कराएगी। इसके लिए निविदा भी जारी हो गई है। यह कॉरिडोर दिल्ली से नोएडा सेक्टर-142, समयपुर बादली से कुंडली और कुंडली से सोनीपत के लिए बनाए जाऐंगे। इन कॉरिडोर के बनने से नोएडा (Noida) में मेट्रो की कनेक्टिविटी और अच्छी हो जाएगी। इसके साथ ही दिल्ली से सोनीपत (Sonepat) के लिए आवाजाही करने वालों को बड़ी राहत मिलेगी, क्योंकि सोनीपत में पहली बार मेट्रो की सेवा शुरू होगी।
ये भी पढ़ेंः Greater Noida में न्यूजीलैंड vs अफगानिस्तान मैच देखना है तो ये काम करना होगा

Pic Social media

दिल्ली मेट्रो अधिकारियों के मुताबिक टोपोग्रॉफी (Topography) सर्वे की सहायता से तीनों कॉरिडोर के लिए व्यावहारिकता का अध्ययन और विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) तैयार की जाएगी। निविदा आवंटित होने के बाद 12 महीने में ही काम पूरा करना होगा। इसके बाद डीएमआरसी (DMRC) निर्माण से संबंधित आगे की प्रक्रिया शुरू करेगी। प्रस्तावित कॉरिडोर समयपुर बदली से हरियाणा बॉर्डर कुंडली और इसके बाद कुंडली से सोनीपत तक बनाया जाएगा। इस कॉरिडोर बनने से यात्री गुरुग्राम से सीधा सोनीपत तक सफर कर सकेंगे। इसके साथ ही सोनीपत के आने वाले यात्री दिल्ली या फिर गुरुग्राम जा सकेंगे।

ये भी पढ़ेंः Greater Noida में लॉन्च हुई Plot स्कीम..ये है आख़िरी तारीख़

तीन कॉरिडोर पर चल रहा है तेजी से काम

वर्तमान समय में दिल्ली मेट्रो अपने फेज-4 के तहत तीन कॉरिडोर पर काम कर रहा है। 2019 में करीब 65 किलोमीटर की लंबाई के तीन कॉरिडोर के निर्माण को मंजूरी दी गई थी। करीब 24,950 करोड़ की लागत से एयरोसिटी- तुगलकाबाद, आरके आश्रम मार्ग-जनक पुरी पश्चिम और मजलिस पार्क- मौजपुर कॉरिडोर का तेजी से काम चल रहा है। इसमें आरके आश्रम-जनकपुरी पश्चिम कॉरिडोर काम करीब करीब पूरा कर लिया गया है। इसे इसी महीने से शुरू करने की भी योजना है। वहीं एयरोसिटी- तुगलकाबाद और मजलिस पार्क- मौजपुर कॉरिडोर 2026 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

नोएडा और दक्षिणी दिल्ली वालों को भी होगा फायदा

तुगलकाबाद से नोएडा सेक्टर-142 तक 15 किलोमीटर तक मेट्रो कॉरिडोर बनाया जाएगा। इस कॉरिडोर से दक्षिणी दिल्ली और नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे के आसपास रहने वाले लोग सफर कर सकेंगे। यात्री नोएडा से पहले तुगलकाबाद मेट्रो स्टेशन तक पहुंचेगे। यहां दिल्ली के दूसरे क्षेत्रों में जाने के लिए मेट्रो की कनेक्टिविटी मिलेगी ही इसके साथ ही आईजीआई एयरपोर्ट जाने के लिए भी कनेक्टिविटी मिलेगी। यात्री तुगलकाबाद मेट्रो स्टेशन से निर्माणाधीन डीएमआरसी के फेज-4 की तुगलकाबाद-एयरोसिटी लाइन से होकर आईजीआई तक जा सकेंगे।

इन शहरों में होगी बेहतर कनेक्टिविटी

आपको बता दें कि दिल्ली से हरियाणा के 4 जिले सटे हुए हैं। इसमें फरीदाबाद, गुरुग्राम, झज्जर और सोनीपत शामिल है। इसमें सोनीपत छोड़कर सभी जिलों से दिल्ली मेट्रो जुड़ी हुई है। सोनीपत में मेट्रो शुरू हो जाने से दिल्ली से सटे हरियाणा के सभी जिलों में मेट्रो की बेहतर कनेक्टिविटी हो जाएगी।