UP News

UP: रिसर्च करने वालों को 40 हजार रुपए महीने देगी Yogi सरकार

Trending उत्तरप्रदेश जॉब्स
Spread the love

UP सरकार ने मुख्यमंत्री टूरिज्म फेलोशिप कार्यक्रम की शुरूआत की है।

UP News: यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath government) पर्यटन विभाग में मान्यता प्राप्त संस्थान से या यूनिवर्सिटी से बीए, एमए, करने वाले युवाओं के लिए शानदार मौका लेकर आई है। सरकार ने मुख्यमंत्री टूरिज्म फेलोशिप (Chief Minister Tourism Fellowship) कार्यक्रम की शुरूआत की है। इसके तहत चयनित शोधार्थियों को टूरिस्ट (Tourist) स्थानों पर घूमने के लिए प्रतिमाह 40 हजार रुपये दिए जाएंगे। सरकार का मानना है कि इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और युवाओं को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।
ये भी पढ़ेः ‘बटेंगे तो कटेंगे, एक रहेंगे तो नेक रहेंगे’..CM Yogi

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह (Minister Jaiveer Singh) ने कहा कि इच्छुक अभ्यर्थी विभाग की वेबसाइट uptourism.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए मान्यता प्राप्त संस्थानों या विश्वविद्यालयों से न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक व उच्च शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए।

बीबीए, एमए, एमफिल, पीएचडी, टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट, एमबीए-हॉस्पिटैलिटी टूरिज्म एंड ट्रैवल, पीजी डिप्लोमा-ट्रैवल एंड टूरिज्म, हॉस्पिटैलिटी, पर्यटन व पुरातत्व में डिग्री या डिप्लोमा धारक को वरीयता दी जाएगी।

चयनित शोधार्थी की संबद्धता एक साल के लिए रहेगी। इसे एक साल के लिए बढ़ाया भी जा सकता है। उन्होंने कहा कि फेलोशिप का मुख्य उद्देश्य शोधार्थियों को पर्यटन विभाग द्वारा कार्यान्वित योजनाओं के पर्यवेक्षण, अनुश्रवण व पारिस्थितिकी से जुड़े स्थलों का सर्वांगीण विकास करना है।

ये भी पढ़ेः 40 की उम्र में NPS में शुरू किया निवेश, कैसे मिलेगी ₹50,000 पेंशन, NPS-UPS में क्या फर्क?

31 अगस्त तक कर सकते हैं आवेदन

मुख्यमंत्री टूरिज्म फेलोशिप कार्यक्रम के लिए में आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त है। एप्लीकेशन फॉर्म ऑफिशियल वेबसाइट cmtfp.uptourismportal.in पर उपलब्ध है। इसके साथ ही आप इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी आवेदन कर सकते हैं।

पात्रता एवं मापदंड

इस प्रोग्राम में आवेदन के लिए अभ्यर्थी ने न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण किया हो। टूरिज्म एन्ड ट्रैवल मैनेजमेंट में बीबीए/ बीए/ एमए/ एमफिल/ पीएचडी करने वाले, हॉस्पिटैलिटी टूरिज्म एन्ड ट्रैवल में एमबीए, टूरिज्म एन्ड ट्रैवल में पीजी डिप्लोमा वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। अभ्यर्थी की आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।