Maan Sarkar

Punjab के स्कूलों के लिए अच्छी ख़बर..Maan Sarkar की कोशिशों के बाद केंद्र ने जारी की फंड की पहली किस्त

पंजाब राजनीति
Spread the love

Maan Sarkar की कोशिश हुई सफल! पंजाब स्कूल फंड की जारी हुई पहली किस्त

Punjab News: पंजाब के स्कूलों के लिए बड़ी और खुश कर देने वाली खबर सामने आ रही है। भगवंत सिंह मान सरकार (Maan Sarkar ) की कोशिश आखिरकार रंग ले आई। आपको बता दें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (Union Ministry of Education) की ओर से समग्र शिक्षा फ्लैगशिप कार्यक्रम के तहत पंजाब के स्कूल शिक्षा कोष की पहली किस्त जारी कर दी गई है। इस बात की जानकारी शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने खुद दी है। अधिकारी के मुताबिक राज्य शिक्षा विभाग को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालयकी तरफ से 177.19 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।
ये भी पढ़ेंः Punjab की Maan सरकार का बड़ा ऐलान..HIV पीड़ितों को इलाज के लिए मुफ्त यात्रा के साथ वित्तीय मदद

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25
Pic Social media

DGSE ने भी की पुष्टि

पंजाब के स्कूल शिक्षा महानिदेशक (DGSE) विनय बुबलानी ने खुद इस सूचना की पुष्टि की है। उन्होंने जानकारी दी कि पंजाब के लिए केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई यह राशि वित्त वर्ष 2024-25 की पहली किस्त है। उन्होंने आगे बताया कि पंजाब के 5,300 सरकारी स्कूल है, जो PM-SHRI उन्नयन कार्यक्रम के तहत सिल्केशन के लिए ओपन चैलेंज में भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि लास्ट सिलेक्शन ग्राउंड वेरिफिकेशन के बाद किया जाएगा। विनय बुबलानी ने कहा कि वह समय-समय पर केंद्र से मिलने वाले निर्देशों के मुताबिक प्रोजेक्ट को लागू कर रहे हैं।

ये भी पढ़ेः Punjab: नकली घी-दूध से सावधान..Maan सरकार ने जारी किया अलर्ट

स्कूल शिक्षा कोष की राशि पर लगी थी रोक

आपको बता दें कि पंजाब की मान सरकार की ओर से पीएम-श्री स्कूल उन्नयन कार्यक्रम से बाहर निकलने के बाद केंद्र सरकार द्वारा पंजाब के स्कूल शिक्षा कोष की 515.55 करोड़ रुपये की राशि रोक दी गई थी। बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने पंजाब के स्कूल शिक्षा कोष की कम से कम 515.55 करोड़ रुपये की राशि पर रोक लगा दी थी। पंजाब सरकार (Punjab Government) ने केंद्र के साथ MoU साइन करने के बाद कार्यक्रम को लागू करने से इनकार कर दिया था। बता दें कि कुछ दिनों पहले राज्य सरकार ने पंजाब में प्रधानमंत्री-स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया योजना को लागू करने पर सहमति जताई थी।