CM Mohan Yadav

CM Mohan Yadav का मदरसों को चेतावनी, बोले- ये किया तो रद्द होगी मान्यता

मध्यप्रदेश राजनीति
Spread the love

मध्य प्रदेश के मदरसों पर CM Mohan Yadav सख्त

MP News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मदरसों (Madrasas) को बड़ी चेतावनी दे दी है। आपको बता दें कि सीएम मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने कैबिनेट मंत्रियों की बैठक के बाद कहा कि प्रदेश से ऐसी खबरें आ रही हैं कि मदरसों में छात्रों को उनकी धार्मिक शिक्षाओं के विपरीत पूजा-पाठ करने के लिए बाध्य किया जा रहा है। ऐसे में यह करना उनकी दी गई मान्यताओं के खिलाफ है। अगर ऐसा करता हुआ कोई भी मदरसा मिला तो उसे दिया जाना वाला सरकारी अनुदान रोक दिया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः BJP के बढ़ते ग्राफ से परेशान है कांग्रेस: CM Nayab Saini

Pic Social Media

भाग लेने के लिए करते हैं मजबूर

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने आगे कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग ने संविधान के आर्टिकल 28(3) के अनुपालन में छात्रों को उनके संबंधित धर्मों द्वारा निर्धारित धर्मों के साथ ही दूसरे धर्मों की शिक्षा देने पर बैन लगाने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने आगे कहा कि मदरसों (Islamic Seminary) को सरकारी अनुदान रोक दिया जाएगा जो छात्रों को उनकी अपनी मान्यताओं के खिलाफ धार्मिक प्रथाओं का पाठ पढ़ाने या भाग लेने के लिए मजबूर कर रहे हैं। इसके साथ ही ऐसे संस्थानों को कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है, जिसमें संभावित रूप से उनकी मान्यता भी रद्द की जा सकती है।

ये भी पढ़ेंः CM Yogi Salary: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सैलरी कितनी है?

सहमति के बगैर न दी जाए उन्हें धार्मिक शिक्षा

प्रदेश सरकार ने हाल ही में अधिकारियों को सरकारी अनुदान प्राप्त करने वाले मदरसों में नामांकित छात्रों की साख वेरीफिकेशन करने और यह तय करने का निर्देश दिया है कि माता-पिता या अभिभावकों की सहमति के बिना उन्हें धार्मिक शिक्षा न दी जाए। मोहन यादव सरकार ने राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) की सिफारिश पर एक आदेश जारी किया, आदेश में कहा गया था कि कुछ मदरसों ने छात्रों के नाम फर्जी तरीके से दर्ज किए हैं। आदेश में यह भी कहा गया है कि एनसीपीसीआर और न्यूजपेपर में छपा है कि सरकारी अनुदान प्राप्त करने के लिए कई गैर-मुस्लिम बच्चों के नाम मदरसों में फर्जी तरीके से दर्ज किए गए हैं।

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

आपको बता दें किराष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की शिकायत पर हो रही जांच में यह मामला सामने आया कि प्रदेश के मदरसों में नौ हजार से अधिक हिंदू बच्चों के नाम दर्ज हैं। इसी आधार पर श्योपुर जिले में 56 मदरसों की मान्यता समाप्त की गई है।