Kolkata Rape-Murder Case

17 अगस्त को बढ़ेगी मरीजों की परेशानी..अस्पतालों की OPD सेवाएं रहेंगी ठप

TOP स्टोरी Trending
Spread the love

17 अगस्त को देशव्यापी हड़ताल का ऐलान किया है।

Kolkata Rape-Murder Case: कोलकाता में एक ट्रेनी डॉक्टर (Trainee Doctor) से रेप और हत्या मामले में डॉक्टरों ने देश के अलग-अलग राज्यों में जोरदार प्रदर्शन किया है। इस बीच इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने इस घटना के विरोध में 17 अगस्त को देशव्यापी हड़ताल (Nationwide Strike) का ऐलान किया है। लेकिन इस दौरान मरीजों को जरूरी सेवाएं मिलती रहेंगी। IMA ने एक बयान में कहा है कि शनिवार सुबह 6 बजे से रविवार सुबह 6 बजे तक स्वास्थ्य सेवाएं बंद रहेंगी। इस दौरान आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी, लेकिन OPD बंद रहेंगे।
ये भी पढ़ेः AIIMS Delhi: एम्स दिल्ली में इलाज करवाने जाने वाले ये जरूरी ख़बर पढ़ लीजिए

Pic Social Media

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

आपको बता दें कि कोलकाता (Kolkata) के सरकारी आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एक स्नातकोत्तर प्रशिक्षु चिकित्सक के साथ बलात्कार और हत्या करने तथा उसके बाद भीड़ द्वारा घटनास्थल पर तोड़फोड़ करने के विरोध में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने गुरुवार को एलान किया कि वे 17 अगस्त को सुबह 6 बजे से 24 घंटे के लिए देश भर में गैर-आपात सेवाएं बंद रखेंगे।

डॉक्टरों के संगठन ने एक बयान में कहा, ‘9 अगस्त 2024 को तड़के कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज (RG Kar Medical College) में महिला डॉक्टर के साथ क्रूरतापूर्वक रेप किया गया और फिर हत्या कर दी गई। इस घटना से डॉक्टरों में काफी रोष है। इस घटना ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है। रेजिडेंट डॉक्टर हड़ताल पर हैं। IMA की ओर से पूरे देश में विरोध प्रदर्शन और कैंडल मार्च भी किए गए हैं। कॉलेज प्रशासन ने इस मामले में लापरवाही बरती और पहले दिन के बाद से ही पुलिस जांच ठप पड़ी हुई है।’

Pic Social Media

24 घंटे के लिए हड़ताल की घोषणा: IMA

IMA का कहना है कि “आरजी कर मेडिकल कॉलेज में हुई क्रूर घटना और स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर इस घटना का विरोध कर रहे छात्रों के साथ की गई गुंडागर्दी के बाद, IMA ने 17 अगस्त 2024 को शनिवार सुबह 6 बजे से 18 अगस्त 2024 को रविवार सुबह 6 बजे तक 24 घंटे के लिए हड़ताल की घोषणा की है। सभी आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी।”

चिकित्सा निकाय ने एक बयान में कहा कि आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी और आपातकालीन वार्ड में भी चिकित्सकीय कामकाज जारी रहेगा। IMA ने कहा कि बाह्य रोगी विभाग (OPD) में सेवाएं बंद रहेंगी और चुनिंदा सर्जरी नहीं की जाएगी।

IMA ने बयान में कहा, ”चिकित्सक, विशेषकर महिलाएं, अपने पेशे की प्रकृति के कारण हिंसा के प्रति संवेदनशील होती हैं। अस्पतालों और परिसरों के अंदर चिकित्सकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना अधिकारियों का काम है।” IMA ने कोलकाता के अस्पताल में हुई तोड़फोड़ की भी निंदा की।

ये भी पढ़ेः Cash Deposit Limit: कैश डिपॉजिट करने पर देना पड़ सकता है 60 फीसदी टैक्स

Pic Social Media

फोरडा की जारी रहेगी हड़ताल

फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (Forada) ने कोलकाता घटना को लेकर प्रदर्शन जारी रखने का ऐलान किया। स्वास्थ्य मंत्रालय ने डॉक्टरों पर हमलों को रोकने के लिए एक कानून लाने सहित उनकी मांगों को पूरा करने का मौखिक आश्वासन दिया था, जिसके बाद संघ ने अपनी हड़ताल वापस ले ली थी, लेकिन डॉक्टरों ने इसकी कड़ी आलोचना की जिसके चलते फोरडा ने फिर विरोध जताने का फैसला किया।

फोरडा (Forada) ने फिर प्रदर्शन करने का ऐलान ऐसे समय में किया जब रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (RDA) ने बुधवार को आरोप लगाया था कि फेडरेशन ने उनसे सलाह लिए बिना ही हड़ताल खत्म करने का फैसला लिया। साथ ही आरडीए ने फोरडा पर डॉक्टर बिरादरी की ‘पीठ में छुरा घोंपने’ का भी आरोप लगाया।