Punjab

Punjab: कैबिनेट मंत्री जोड़ामाजरा ने स्वतंत्रता दिवस पर मानसा में राष्ट्रीय ध्वज फहराया

पंजाब
Spread the love

शहीदों के सपनों को साकार करने और पंजाब को नई ऊंचाइयों तक ले जाने का लिया संकल्प

कहा, पंजाब सरकार ने राज्य के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और उनके वारिसों की पेंशन 9400 से बढ़ाकर 11000 रुपये की

पिछले 28 महीनों के दौरान राज्य में बागवानी क्षेत्र के तहत 42,406 हेक्टेयर की वृद्धि दर्ज की गई

कैबिनेट मंत्री द्वारा 16 अगस्त को मानसा जिले के स्कूलों में छुट्टी की घोषणा

अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ने और विदेशों में जेलें काटने वाले 96 वर्षीय स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बिहारा सिंह के घर जाकर लिया आशीर्वाद

Punjab: पंजाब के सूचना और जनसंपर्क, स्वतंत्रता सेनानी और रक्षा सेवाएं कल्याण मंत्री चेतन सिंह जोड़ामाजरा ने आज भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मानसा में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और शहीदों के सपनों को साकार करने और राज्य को ‘रंगला पंजाब’ बनाने का संकल्प लिया।
ये भी पढ़ेः Punjab: जलालाबाद-पातड़ां में बनेगी नई अनाज मंडी..मंत्री खुड्डियां ने अधिकारियों को दिए निर्देश

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

नेहरू मेमोरियल सरकारी कॉलेज, मानसा के बहुउद्देशीय खेल स्टेडियम में जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पंजाबियों द्वारा देश के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान दी गईं अपार कुर्बानियां हम सभी के लिए हमेशा गर्व और प्रेरणास्रोत बनी रहेंगी। इस मौके पर उन्होंने परेड का निरीक्षण किया और मार्च पास्ट में शामिल टुकड़ियों से सलामी ली।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार फौजियों, शहीदों के परिवारों और पूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानी हमारा गर्व हैं और मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार ने स्वतंत्रता संग्रामियों के प्रति अपने सम्मान के प्रतीक स्वरूप राज्य के स्वतंत्रता सेनानियों या उनके वारिसों को दी जाने वाली पेंशन 9400 रुपये से बढ़ाकर 11,000 रुपये कर दी है।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने शहीद जवानों के वारिसों के लिए एक्स-ग्रेसिया राशि 50 लाख रुपये से बढ़ाकर 1 करोड़ रुपये कर दी है और इस योजना के तहत अग्निवीरों को भी शामिल किया गया है। इसी तरह राज्य सरकार द्वारा राज्य और देश की सुरक्षा के लिए जान देने वाले पुलिस कर्मचारियों के परिवारों को 1 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों के हितों की देखभाल सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शारीरिक रूप से 76 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक दिव्यांग हुए सैनिकों के लिए एक्स-ग्रेसिया अनुदान 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 40 लाख रुपये कर दिया गया है। इसी तरह 51 प्रतिशत से 75 प्रतिशत तक दिव्यांग सैनिकों के लिए एक्स-ग्रेसिया अनुदान 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये और 25 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक दिव्यांग सैनिकों के लिए एक्स-ग्रेसिया अनुदान 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ‘द ईस्ट पंजाब वार अवार्ड्स एक्ट-1948’ के तहत उन माता-पिता को वित्तीय सहायता के रूप में युद्ध जगीर प्रदान कर रही है, जिनके एकमात्र या दो से तीन बच्चे द्वितीय विश्व युद्ध, राष्ट्रीय आपातकाल 1962 और 1971 के दौरान भारतीय सेना में सेवा निभा चुके हैं। राज्य सरकार ने यह वित्तीय सहायता 10,000 रुपये वार्षिक से बढ़ाकर 20,000 रुपये वार्षिक कर दी है।

ये भी पढ़ेः CM Maan कैबिनेट का बड़ा फैसला.. 2 सितंबर से शुरू होगा विधानसभा का मानसून सत्र

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की फसल विविधता पहलों को सफलता मिल रही है। पिछले 28 महीनों के दौरान राज्य में बागवानी क्षेत्र के तहत 42,406 हेक्टेयर की वृद्धि दर्ज की गई है। यह क्षेत्रफल अब बढ़कर 4 लाख 81 हजार 616 हेक्टेयर हो गया है। उन्होंने कहा कि जब पंजाब सरकार ने राज्य की बागडोर संभाली थी, तब खेतों की सिंचाई के लिए केवल 21 प्रतिशत नहरी पानी का उपयोग किया जा रहा था और आज सिंचाई के लिए 72 प्रतिशत नहरी पानी का उपयोग किया जा रहा है।

मंत्री जोड़ामाजरा ने बताया कि मान सरकार द्वारा उद्योगों के लिए निवेश-हितैषी माहौल बनाने के अलावा शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, ऊर्जा, कृषि, कानून व्यवस्था, नागरिक सुविधाएं, बुनियादी ढांचा, शहरी और ग्रामीण विकास के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रगति देखने को मिल रही है।

उन्होंने कहा कि लगभग 28 महीनों के कार्यकाल के दौरान मान सरकार ने कई लोक-हितैषी पहल की हैं, जिनमें राज्य के 90 प्रतिशत उपभोक्ताओं को प्रति दो माह 600 यूनिट मुफ्त बिजली मिलना; बच्चों के भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए 118 स्कूल ऑफ एमिनेंस की स्थापना; युवाओं के लिए 44,000 से अधिक सरकारी नौकरियां; भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन शुरू करना आदि शामिल हैं।

मंत्री जोड़ामाजरा ने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान अब तक 842 आम आदमी क्लीनिकों का उद्घाटन कर चुके हैं और ये क्लीनिक नागरिकों को उनके दरवाजे पर गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने मानसा जिले में विभिन्न विकास कार्यों के बारे में भी जानकारी दी।

इस मौके पर कैबिनेट मंत्री ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, उनके परिवारों और विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देने वाली हस्तियों को सम्मानित किया। मंत्री ने जरूरतमंदों को सिलाई मशीनें और ट्राइसाइकिल भी वितरित कीं। स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान स्कूली छात्रों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं।

उल्लेखनीय है कि कैबिनेट मंत्री ने 16 अगस्त को जिले के स्कूलों में छुट्टी की भी घोषणा की है।

समारोह में न्यायिक अधिकारियों, स्थानीय विधायकों और वरिष्ठ पुलिस व सिविल प्रशासन के अधिकारियों सहित विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया।

इसके बाद कैबिनेट मंत्री चेतन सिंह जोड़ामाजरा जिले के गांव मल्ल सिंह वाला पहुंचे, जहां उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और आजाद हिंद फौज में अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ने और विदेशों में जेलें काटने वाले 96 वर्षीय बिहारा सिंह से उनके घर जाकर मुलाकात की और उनके पैर छूकर आशीर्वाद लिया। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानी हमारे देश की धरोहर हैं और मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और उनके परिवारों की देखभाल के लिए प्रतिबद्ध है।