Punjab

Punjab: CM Maan ने फहराया तिरंगा..कहा विकास की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा पंजाब

पंजाब
Spread the love

Punjab के CM Maan जालंधर के गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम में 78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर तिरंगा फहराया।

Punjab: पंजाब के सीएम भगवंत मान (CM Bhagwant Maan) जालंधर के गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम में 78वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर तिरंगा फहराया। जिसके बाद उन्होंने परेड का निरीक्षण किया। सीएम भगवंत मान ने कहा कि पंजाब विकास की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा ने कहा आजादी के लिए पंजाबियों ने कुर्बानियां दी है। 10 लाख के करीब पंजाबियों ने आजादी दिलवाई। आजादी के लिए अपने हीरे लुटाए हैं।
ये भी पढ़ेः Punjab Police के 3 कर्मचारियों को CM रक्षक पदक के साथ किया जाएगा सम्मानित

ख़बरीमीडिया के Whatsapp ग्रुप को फौलो करें https://whatsapp.com/channel/0029VaBE9cCLNSa3k4cMfg25

राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी लेने के लिए पंजाब ने बहुत भारी कीमत अदा की है। 80 फीसदी शहीद पंजाब से थे। देश की हरित क्रांति में पंजाब ने अहम योगदान दिया लेकिन उसकी भी भारी कीमत अदा करनी पड़ी है। मुख्यमंत्री ने ओलंपिक में पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम को बधाई दी बोले 11 में से 10 खिलाड़ी पंजाब के थे

206 मेगावाट का डैम बनाया जा रहा है

उन्होंने कहा कि मालवा नहर जो एक प्रोजेक्ट बनाया गया है। मालवा नहर हरिके पतन से निकलेगी और कंग कनाल जो राजस्थान जाती है बॉर्डर तक जाएगी। जो मालवे की लाइफलाइन बनकर पानी भेजेगी। 206 मेगावाट का डैम बनाया जा रहा जो अक्टूबर में तैयार हो जाएगा। रावी नदी जिसका पानी पाकिस्तान चले जाता था उसे रोक कर एक डैम बनाया जा रहा है। जिससे बिजली पैदा होगी और दोआबा बिस्त नहर 24 घंटे 12 महीने चलेगी।

हॉकी खिलाड़ियों को मिलेगा सम्मानित

उन्होंने कहा कि ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली हॉकी टीम में 10 खिलाड़ी पंजाब के थे। जल्द इन खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाएगा। सीएम मान ने कहा कि ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली हॉकी टीम को बधाई दी है। उन्होंने बताया कि 19 खिलाड़ी खेलने गए थे, उसमें 10 पंजाब के थे। वह सारे जालंधर एरिया के थे। उन्होंने कहा कि जल्द ही इन खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाएगा। 28 अगस्त को संगरूर से खेडा वतन पंजाब दियां का आगाज होगा। आपको बता दें, इससे पहले अमृतसर में वाघा बॉर्डर पर तिरंगा फहराया गया। बॉर्डर रेंज डीआईजी एसएस चंदेल ने ध्वजारोहण किया। इस मौके पर मिठाई भी बांटी गई।

ये भी पढ़ेः Punjab: जलालाबाद-पातड़ां में बनेगी नई अनाज मंडी..मंत्री खुड्डियां ने अधिकारियों को दिए निर्देश

शहीदों के परिवार को किया सम्मानित

सीएम मान की ओर से स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों, बहादुर सैनिक व शहीदों के परिवारों को सम्मानित किया गया। उनके साथ पंजाब के चीफ सेक्रेटरी अनुराग वर्मा व डीजीपी गौरव यादव भी मौजूद हैं। वहीं, बच्चों द्वारा गिर रहे जलस्तर को बचाने का संदेश देते हुए एक पीटी शो आयोजित किया गया। अब झांकियां निकाली जा रही हैं। पहली बार राज्य स्तरीय समागम में सीमा सुरक्षा बल की झांकी भी शामिल की गई है।

मोहाली एयरपोर्ट पर लगेगी भगत सिंह की प्रतिमा

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने स्वतंत्रता दिवस के समारोह में कहा कि 28 सितंबर को शहीद भगत सिंह के जन्म दिवस के मौके पर उनकी प्रतिमा मोहाली इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लगाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हलवारा इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी तैयार हो रहा है और उसका नाम शहीद करतार सिंह सराभा के नाम पर रखने की सिफारिश की गई है।

नए मोहल्ला क्लिनिक बनाने का किया एलान

मुख्यमंत्री ने कहा अब तक 2 करोड़ मरीज मोहल्ला क्लिनिकों से अपना इलाज कर चुके हैं। सीएम ने कहा कि 829 मोहल्ला क्लिनिक बनाए जा चुके हैं और अगले कुछ समय में 29 और बनाए जा रहे हैं।

जल स्रोतों के लिए मुख्यमंत्री ने कही ये बात

सीएम मान ने कहा कि भू जलस्तर 600 फीट पर जा गिरा है। पंजाब की आप सरकार ने पुराने जल स्रोतों को फिर से रिवाइव किया है। नहरों रजबाहों में पानी आया है और पाइप डालकर पानी को नहरों से खेतों तक पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है। आजादी का 78वां दिवस मनाया जा रहा है और इतने सालों में देश की पहली मालवा नहर का प्रोजेक्ट पंजाब में चालू किया गया।

‘अब पंजाब बिजली बेचने लगा है’

जालंधर के गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम में सीएम भगवंत मान (CM Bhagwant Maan) ने कहा कि पंजाब सरकार ने निजी सेक्टर का जीवीके गोइंदवाल पावर प्लांट खरीद लिया है। अब पंजाब बिजली बेचने लगा है। पिछले कुछ महीनो में 300 करोड़ की बिजली बेची जा चुकी है।