एंकर सऊद मोहम्मद का ‘शंखनाद’..Zee से यहां पहुंच गए

TV
Spread the love

टीवी मीडिया से बड़ी खबर सामने आ रही है। ज़ी हिंदुस्तान में सीनियर एंकर रहे सऊद मोहम्मद खालिद ने ‘न्यूज नेशन’ (News Nation) का दामन थाम लिया है। में बतौर सीनियर प्रड्यूसर/सीनियर एंकर जॉइन किया है। ‘जी हिन्दुस्तान’ में सऊद मोहम्मद ख़ालिद शाम पांच बजे का शो ‘शंखनाद’ होस्ट करते थे। इसके अलावा समय-समय पर वह ‘देश को जवाब दो’ डिबेट शो का भी संचालन करते रहे और जरूरत पड़ने पर सुबह के प्राइम टाइम शो ’10 का दंगल’ में भी नजर आते रहे। ‘जी हिन्दुस्तान’ के अपने छोटे से सफर में उन्होंने स्टूडियो एंकरिंग के साथ ही ग्राउंड रिपोर्टिंग भी की। 

‘जी हिन्दुस्तान’ से पहले सऊद मोहम्मद करीब साढ़े तीन साल से ज्यादा समय तक ‘न्यूज24’ (News24) का हिस्सा रहे थे और चैनल का प्राइम टाइम चेहरा थे। वह यहां सीनियर न्यूज एंकर कम सीनियर प्रड्यूसर के पद पर कार्यरत थे। मोहम्मद खालिद 12 साल से ज्यादा समय से मीडिया इंडस्ट्री का हिस्सा हैं।

अक्टूबर 2009 में IBN7 से एक इंटर्न के तौर पर अपने करियर की शुरुआत करने वाले सऊद, गोरखपुर से ताल्लुक़ रखते हैं। अपनी प्रारंभिक शिक्षा गोरख़पुर से हासिल करने के साथ ही, दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविघालय से मनोविज्ञान, दर्शनशास्त्र और आंग्रेज़ी विषयों से स्नातक करने और उसी समय से थियेटर में ऐक्टिंग का शौक रखने वाले सऊद को पढ़ाई के दौरान ही गोरखपुर के एक केबल चैनल में एंकरिंग करने का मौक़ा मिला, वहीं से उन्हें पत्रकारिता में करियर बनाने की प्रेरणा मिली और सऊद दिल्ली चले आए।

सऊद ने शुरूआती दौर में रीजिनल चैनलों में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया, और उनमें प्राइम टाइम डिबेट्स का चेहरा बन गए। खालिद ने India News मध्यप्रदेश/छत्तीसगढ़ चैनल में ‘आज का एजेंडा’ शो से मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के दर्शकों के बीच अपनी एक अलग पहचान बनाई।

हिंदी के साथ-साथ उर्दू भाषा पर भी अच्छी पकड़ के दम पर सऊद ने ज़ी मीडिया के उर्दू नेश्नल चैनल ‘जी सलाम’ में एंट्री की, और यहां भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए शुरुआत से ही अपने तेज़-तर्रार सवालों के दम पर चैनल के मुख्य डिबेट शो ‘आज का मुद्दा’ का चेहरा बन गए। इस दौरान एक राजनीतिक पार्टी के प्रवक्ता द्वारा उनकी लाइव डिबेट में ‘वंदे मातरम’ न गा पाने से लेकर, अलगाववादी नेता द्वारा ‘आपकी सेना’ कहने पर उसे डिबेट से बाहर का रास्ता दिखा देने जैसे कई प्रसंग, न केवल सोशल मीडिया पर ज़बरदस्त तरीके से वायरल हुए, बल्कि देश के तक़रीबन हर प्रिंट मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर इन प्रसंगों पर लेख तक छापे गए। ज़ी मीडिया के उर्दू चैनल में डिबेट के अलावा भी इलेक्शन-डे की कवरेज और विभिन्न कॉनक्लेव से लेकर लोकसभा चुनाव पर जनता के बीच जाकर उनकी नब्ज़ टटोलने वाला कार्यक्रम ‘मुल्क का मूड’ भी सऊद की ऐंकरिंग में ही लॉंच हुआ।

इसके बाद सऊद ने हिंदी नेशनल न्यूज़ चैनल का रुख़ करते हुए News24 का अहम हिस्सा बन गए। News24 पर सऊद ने लोकसभा चुनाव के विशेष कार्यक्रम ‘देश की आवाज़’ से सीधे जनता के बीच जाकर उनका मिज़ाज़ जाना, तो साथ ही स्पेशल इलेक्शन प्रोग्राम ‘सवाल वोट का’ के ज़रिए भी देश के विभिन्न राज्यों में जाकर जनता की नब्ज़ को टटोलने का काम किया। सऊद ने ‘सच या झूठ’ कार्यक्रम से सोशल मीडिया में फैले झूठ को भी उजागर किया, तो नेताओं/प्रवक्ताओं को सीधे जनता के बीच में ले जाकर उनसे सवाल करने वाले कार्यक्रम ‘5 की पंचायत’ के ज़रिए जनता और नेताओं को आमने-सामने लाकर आम लोगों की आवाज़ बनने का भी काम किया।

खबरीमीडिया की तरफ से सऊद मोहम्मद ख़ालिद को नई पारी के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं

READ :  Anchor Saud Mohammad KhalidKhabri media, Breaking NewsTv MediaLatest hindi NewsNews Update, Journalist, Journalism,   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *