shamsher singh senior journalist

वरिष्ठ पत्रकार Shamsher Singh के साथ कौन रच रहा है साज़िश?

TV
Spread the love

बड़ी ख़बर वरिष्ठ पत्रकार शमशेर सिंह(Shamsher Singh) को लेकर आ रही है। शमशेर सिंह का व्हाट्सऐप पर साइबर अपराधियो द्वारा फेक अकाउंट बना लिया गया है जिसके द्वारा उनके रिश्तेदारों वा परिचितों को लगातार मेसेज भेजे जा रहे है, व्हाट्स एप नंबर USA का है, फर्जी अकाउंट की शिकायत साइबर सेल में दर्ज करवा दी गई है।

शमशेर सिंह ने बताया है की किसी के पास कोई व्हाट्स एप मेसेज या कॉल आता है उनके नाम से अगर तो उसको इग्नोर करें या फिर तुरंत उनको सूचित करें।

साइबर अपराधी पब्लिक को ठगने के लिए रोजाना नए-नए तरीके इजाद कर रहे हैं। इन दिनों वाट्सएप पर किसी परिचित की फर्जी प्रोफाइल लगाकर उधार पैसे की मांग कर ठगी कर रहे हैं। ठग वाट्सएप पर लोगों के पास उनके किसी परिचित की तस्वीर लगा कर, मैसेज भेजते हैं और यह बताते हैं कि वह किसी जरूरी मीटिंग में है और कुछ पैसे की जरूरत है। वो मीटिंग में बात नहीं कर पाएंगे इसलिए उनके अकाउंट में ही पैसे डाल दें। प्रोफाइल फोटो में परिचित की तस्वीर होने के चलते पब्लिक आनन-फानन में पैसे डाल देती है

इस तरह बच सकते ठगों के चंगुल से

वाट्सएप पर किसी परिचित का प्रोफाइल फोटो लगाकर आपसे कोई पैसे की डिमांड करे तो तुरंत सतर्क हो जाएं, क्योंकि कोई भी व्यक्ति संकट के समय मैसेज भेज कर मदद नहीं मांगेगा, वाट्सएप पर अपने प्रोफाइल फोटो को सुरक्षित कर रखें ताकि उसे कोई चुरा न सके या फिर जो लोग आपके फोन लिस्ट में हैं सिर्फ वहीं आपकी प्रोफाइल फोटो देख सकें, वाट्सएप अकाउंट हैक होने पर उसे तुरंत ही रिसेट करें।

 इसके बाद आपको वाट्सएप में दोबारा पहले जैसे ही लॉगिन करना होगा, आपके अकाउंट पर ओटीपी आएगा और अपराधी द्वारा हैक किया हुआ अकाउंट लॉग आउट हो जाएगा। इस प्रक्रिया को जल्द से जल्द करें। ध्यान रखना है कि वाट्सएप एप बिना आपकी अनुमति के कोई भी ओटीपी नहीं भेजता।

अगर ऐसा कोई भी ओटीपी आता है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। ऐसे में हैकर्स या किसी को भी आपके वाट्सएप को दूसरी डिवाइस में चलाने से पहले ओटीपी के अलावा एक और कोड की जरूरत पड़ेगी। वहीं अगर कोई साइबर ठगी का शिकार हो गया है, तो तुरंत 1930 पर शिकायत दर्ज करवाएं।