punjab gurmeet singh

Punjab: आधुनिक खेती मशीनरी पर 21 करोड़ रुपए की सब्सिडी

पंजाब राजनीति
Spread the love

Punjab की मान सरकार देगी सब्सिडी, 13 अगस्त तक आवेदन मांगे

  • किसानों को सीधे बैंक खातों के माध्यम से मिलेगी सब्सिडी: गुरमीत सिंह खुड्डियां
  • कृषि मंत्री ने किसानों को योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील की

Punjab(चंडीगढ़, 24 जुलाई): मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देशानुसार राज्य के किसानों तक आधुनिक खेती मशीनरी की पहुंच बढ़ाने के उद्देश्य से पंजाब के कृषि और किसान कल्याण विभाग द्वारा सब-मिशन ऑन एग्रीकल्चरल मेकनाइजेशन (एस.एम.ए.एम.) योजना के तहत खेती मशीनरी पर सब्सिडी का लाभ लेने के लिए किसानों से आवेदन पत्र मांगे गए हैं। 21 करोड़ रुपए की सब्सिडी डी.बी.टी. के माध्यम से सीधे लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में भेजी जाएगी।

ये भी पढ़ें: Punjab: हमारे किसान बेइंसाफी के नहीं सम्मान के हकदार: संधवां

इस संबंध में जानकारी साझा करते हुए पंजाब के कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने बताया कि इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक किसान विभाग के पोर्टल agrimachinerypb.com पर 13 अगस्त, 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि न्यूमेटिक प्लांटर, पोटैटो प्लांटर (स्वचालित/अर्ध-स्वचालित), पोटैटो डिगर, पैडी ट्रांसप्लांटर, डी.एस.आर. सीड ड्रिल, ट्रैक्टर ऑपरेटेड बूम स्प्रेयर, पी.टी.ओ. ऑपरेटेड बंड फार्मर, ऑयल मिल, मिनी प्रोसेसिंग प्लांट, नर्सरी सीडर और फॉरेज हार्वेस्टर आदि मशीनों की खरीद पर सब्सिडी दी जा रही है।

इस योजना के अन्य विवरण साझा करते हुए स. गुरमीत सिंह खुड्डियां ने बताया कि उपरोक्त मशीनों की खरीद पर व्यक्तिगत किसान, किसान समूह, सहकारी सभाएं, पंचायतें और एफ.पी.ओज 40 प्रतिशत सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं, जबकि अनुसूचित जाति से संबंधित व्यक्तिगत किसान, महिला किसान, छोटे और सीमांत किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी।

किसानों से इस योजना का अधिक से अधिक लाभ लेने की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि इन मशीनों को अपनाकर किसान अपनी आय में वृद्धि कर सकते हैं और इससे कृषि क्षेत्र में पानी बचाने की तकनीकें, फसली विविधता और एम.एस.एम.ईज को प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि पूरी प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता सुनिश्चित की जाए।

कृषि मंत्री ने कहा कि किसान इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए ऑनलाइन पोर्टल या अपने-अपने जिलों के कृषि कार्यालयों से संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य में कृषि विविधता और मशीनीकरण को प्रोत्साहित करने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है और कृषि विभाग किसानों की आय में वृद्धि के लिए रियायती दरों पर अत्याधुनिक मशीनरी प्रदान करने की रणनीति पर सक्रिय रूप से काम कर रहा है।