What is the difference between optical fiber and coaxial cable?

ऑप्टिकल फाइबर और कोएक्सियल केबल में क्या अंतर है?

Trending एजुकेशन
Spread the love

Optical Fiber And Coaxial Cables Difference: ऑप्टिकल फाइबर और कोएक्सियल केबल (Coaxial Cable), दोनों ही अलग-अलग तरह के गाइडेड मीडिया केबल हैं। ऑप्टिकल फाइबर (Optical Fibre) प्लास्टिक और कांच से बना होता है और इसका उपयोग प्रकाश या प्रकाशिकी के रूप में संकेतों को प्रसारित करने के लिए किया जाता है जबकि कोएक्सियल केबल प्लास्टिक और तांबे के तारों का उपयोग करके बनाया जाता है और इसका उपयोग विद्युत संकेतों के रूप में संकेतों को प्रसारित करने के लिए किया जाता है।
ये भी पढ़ेः Income Tax बचाने के बेहतरीन ऑप्शन..पढ़िए जरूरी खबर

ऑप्टिकल फाइबर क्या है?

प्लास्टिक या कांच से बना एक लचीला, पारदर्शी फाइबर फाइबर के एक छोर से दूसरे छोर तक प्रकाश दालों को प्रसारित करता है, जिसे ऑप्टिकल फाइबर के रूप में जाना जाता है। फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क के साथ उच्च गति और लंबी सेवाएं दोनों संभव हैं।

इंटरनेट, फोन और टेलीविजन फाइबर ऑप्टिक केबल के लिए कुछ सामान्य दूरसंचार उपयोग हैं।

फाइबर ऑप्टिक्स कनेक्शन के कई लाभ तांबे की लाइनों में नहीं मिल सकते हैं। केबलों में एक बड़ी बैंडविड्थ होती है और डेटा को अधिक तेजी से परिवहन करती है।

एक ऑप्टिकल फाइबर में कुछ से कई सौ ग्लास घटक हो सकते हैं, जो उपयोग किए गए ग्लास के प्रकार पर निर्भर करता है। इस उदाहरण में, क्लैडिंग के रूप में जाना जाने वाला एक ग्लास कवर फाइबर केबल में ग्लास फाइबर कोर को घेरता है। इसके अलावा, एक बफर ट्यूब जो क्लैडिंग की रक्षा करती है, शामिल है। स्ट्रैंड पर, जैकेट परत रक्षा की अंतिम परत है।

प्रकाश को फाइबर के कोर के माध्यम से स्थानांतरित किया जाता है, जो इसके केंद्र के करीब कांच का एक छोटा टुकड़ा होता है।

बाहरी पर एक सामग्री को बाहरी सामग्री के रूप में संदर्भित किया जाता है और क्लैडिंग में एक ग्लास कोर द्वारा घेर लिया जाता है। बाहरी सामग्री द्वारा सामान्य कामकाज के दौरान प्रकाश कोर में परिलक्षित होता है।

बफर कोटिंग के रूप में जाना जाने वाला प्लास्टिक कवर का उपयोग करके, फाइबर को नुकसान से बचाया जाता है।

ये भी पढ़ेः Credit Score: टाइम पर EMI भरने के बाद भी क्यों कम हो रहा है क्रेडिट स्कोर? जानिए वजह

Pic Social Media

कोएक्सियल केबल क्या है?

एक तांबे के कंडक्टर के साथ एक विद्युत केबल, इसके ऊपर एक इन्सुलेटर, और क्रॉस स्टाफ और सिग्नल हस्तक्षेप को कम करने के लिए एक लट में धातु की जाली को कोएक्सियल केबल के रूप में जाना जाता है। समाक्षीय और मनाना केबल दोनों कार्यरत हैं।

इंसुलेटर को घेरने वाला लट धातु कंडक्टर विद्युत संकेत हस्तक्षेप और क्रॉस स्टाफ को कम करने का कार्य करता है। कोर कॉपर कंडक्टर का उपयोग सिग्नल संचारित करने के लिए किया जाता है, इंसुलेटर तांबे के कंडक्टर को इन्सुलेशन देने के लिए, और इन्सुलेटर सिग्नल संचारित करने के लिए किया जाता है। फिर से, केबल को और सुरक्षित रखने के लिए पूरे सिस्टम के ऊपर सुरक्षात्मक प्लास्टिक की एक परत रखी गई है।

Pic Social Media

ऑप्टिकल फाइबर और कोएक्सियल केबल के बीच अंतर

दो अलग-अलग प्रकार के निर्देशित मीडिया केबल समाक्षीय और ऑप्टिकल फाइबर केबल हैं। जबकि ऑप्टिकल फाइबर प्लास्टिक और कांच से बना होता है और प्रकाश या प्रकाशिकी के रूप में संदेश भेजने के लिए उपयोग किया जाता है, कोएक्सियल केबल प्लास्टिक और तांबे के तारों से बना होता है और विद्युत संकेतों के रूप में संकेतों को प्रसारित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

Pic Social Media