Parking Fees

नोएडा वालों के लिए मुसीबत..12 जगहों पर बाइक और कार के लिए चुकानी होगी पार्किंग

दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

Noida News: नोएडा वालों के लिए बड़ी और जरूरी खबर सामने आ रही है। अब नोएडा (Noida) के लोगों को पार्किंग के लिए पैसे (Parking Charges) देने होंगे। आपको बता दें कि नोएडा शहर में फेज-2 समेत 12 और जगहों पर इसी महीने से पार्किंग फीस वसूलने की योजना है। इनके लिए जारी किए गए टेंडर को बुधवार से खोल दिया जाएगा। अभी लगभग 35 स्थानों पर सड़क पर पार्किंग चल रही है। नए ठेके न होने की वजह से लगभग एक साल तक शहर में सरफेस पार्किंग बंद थी। ऐसे में लोगों को फ्री में कार बाइक पार्किंग की सुविधा मिल रही थी। लगभग 7 महीने से दोबारा से शुल्क लिए जाने की शुरुआत हो गई थी।
ये भी पढ़ेंः Noida: मेडिकल स्टोर से एंटीबायोटिक दवाएं खरीदने वाले पहले ये ख़बर पढ़ लें

Noida Authority
Pic Social Media

नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) के अधिकारियों ने जानकारी दी कि बीते दिनों क्लस्टर नंबर-4 के अंतर्गत सेक्टर-81, फेज टू , सेक्टर-83, 88 में पार्किंग शुरू करने के लिए टेंडर निकाला गया था। क्लस्ट नंबर-7 के अंतर्गत होजरी कॉम्प्लेक्स और क्लस्टर नंबर-6 के अंतर्गत सेक्टर-80 के प्लॉट संख्या बी-46 में भी पार्किंग शुरू होनी है।

इन पार्किंग से संबंधित टेंडर में कंपनियों के आवेदन करने के लिए कल आखिरी दिन था। अब टेंडर बुधवार को खोला जाएगा। अगर टेंडर में आईं एजेंसियां मानक पूरा करती हैं तो प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए प्राइज बिड खोली जानी है। अधिकारियों ने कहा कि अगर इसी टेंडर प्रक्रिया में एजेंसियों का चयन कर लिया जाता है तो इस महीने के आखिरी तक या अगस्त की शुरुआत से संबंधित स्थानों पर पार्किंग शुल्क लिया जाने लगेगा। पार्किंग शुरू होने से सड़क मार्गों पर अव्यवस्थित खड़े वाहनों के कारण लगने वाले जाम से छुटकारा मिल जाएगा। इसके साथ ही प्राधिकरण को राजस्व की प्राप्ति भी होगी।

ये भी पढ़ेंः Noida: साफ्टवेयर इंजीनियर की कार पर फायरिंग..सोसायटी में दहशत

सीईओ के निर्देश पर नोएडा ट्रैफिक सेल ने शहर में नए स्थानों पर पार्किंग शुरू करने के लिए सर्वे कराया था। सर्वे में ऐसे लगभग 19 स्थान सामने आए थे। प्राधिकरण के अधिकारियों ने जानकारी दी कि इन स्थानों पर पार्किंग शुरू करने के लिए जल्द टेंडर जारी किए जाएंगे।

सड़क पर पार्किंग का शुल्क

दोपहिया वाहन

10 रुपये पहले दो घंटे के लिए, इसके बाद प्रत्येक घंटे के 5 रुपये

पूरे दिन के लिए 40 रुपये

मासिक पास 500 रुपये

चार पहिया वाहन

20 रुपये पहले दो घंटे के लिए, इसके बाद प्रत्येक घंटे के 10 रुपये

80 रुपये पूरे दिन के लिए

मासिक पास 1500 रुपये