NMRC News

Noida: बोटैनिकल गार्डन से 142 तक दौड़ेगी मेट्रो..इन इलाक़ों की होगी चाँदी

दिल्ली NCR नोएडा
Spread the love

Noida News: नोएडा के लोगों को सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बड़ा तोहफा दे दिया है। आपको बता दें कि मेट्रो की एक्वा लाइन के सेक्टर-142 से ब्लू और मजेंटा लाइन के इंटरचेंज बॉटनिकल गार्डन (Botanical Garden) के बीच प्रस्तावित मेट्रो रूट को उत्तर प्रदेश कैबिनेट (Uttar Pradesh Cabinet) से मंजूरी मिल गई है। इस एलिवेटेड रूट (Elevated Route) पर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के किनारे 8 स्टेशन तैयार होंगे। दिसंबर में नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) ने इस रूट की डीपीआर को बोर्ड से मंजूरी ले ली थी। इसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार से मंजूरी के लिए भेजा गया था। अब यूपी कैबिनेट (UP Cabinet) की सहमति के बाद केंद्र की मंजूरी मिलनी बाकी है। इसके लिए भी एनएमआरसी (NMRC) जल्द डीपीआर भेज देगा। अधिकारियों ने बताया कि अगले दो दिन में बोर्ड बैठक प्रस्तावित है। इस बैठक में कैबिनेट नोट रखकर जानकारी दी जाएगी। इसके बाद केंद्र को डीपीआर भेजी जाएगी।
ये भी पढे़ंः ग्रेटर नोएडा में बनाए जाएंगे 9 और मेट्रो स्टेशन, पढ़िए पूरी डिटेल

Pic Social media

11.56 किलोमीटर लंबा होगा रूट

मेट्रो का नय रूट 11.56 किलोमीटर लंबा होगा। इस पर आठ मेट्रो स्टेशन तैयार होंगे। लगभग 2254 करोड़ रुपये की लागत अनुमानित है। इस लाइन पर मेट्रो चलने से नोएडा-दिल्ली से ग्रेटर नोएडा आने-जाने वालों को और आसानी होगी। ग्रेटर नोएडा से भी इंदिरा गांधी एयरपोर्ट (Indira Gandhi Airport) और रेलवे की कनेक्टिविटी हो जाएगी। अभी एनएमआरसी नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच एक्वा लाइन पर मेट्रो संचालन हो रहा है। एक्वा लाइन सेक्टर-51 से शुरू होकर ग्रेटर नोएडा डिपो तक चलती है।

राजधानी दिल्ली से ब्लू लाइन या मजेंटा लाइन से आने वाले लोगों को ब्लू लाइन के सेक्टर-52 स्टेशन पर उतरना होता है। यहां से पैदल या ई-रिक्शा की सहायता से लोग एक्वा लाइन के सेक्टर-51 स्टेशन पहुंचते हैं। यहां से नोएडा और ग्रेटर नोएडा के अलग-अलग इलाकों में जाते हैं। अब एक्वा लाइन का विस्तार किया जा रहा है। एक्वा लाइन के सेक्टर-142 से बॉटनिकल गार्डन तक एक नई मेट्रो लाइन आएगी। बॉटनिकल गार्डन पर अभी नोएडा-दिल्ली के बीच चलने वाली ब्लू और मजेंटा लाइन के स्टेशन हैं।

ये भी पढ़ेंः Greater Noida की इस पॉश सोसायटी में बवाल..वजह भी जान लीजिये

अब यहां एक्वा लाइन के लिए तीसरा स्टेशन बनेगा, जबकि सेक्टर-142 में ट्रैक के माध्यम से पुराने स्टेशन से कनेक्ट होगा। नए मेट्रो रूट में आने वाले लागत में 20 प्रतिशत केंद्र और 20 प्रतिशत राशि राज्य सरकार को देना होगा। राज्य सरकार के एवज में आधा-आधा पैसा नोएडा-ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी मिलकर वहन करेंगे। एक स्टेशन को बनाने में लगभग 20 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा।

यहां बनेंगे नए मेट्रो स्टेशन

सेक्टर-38ए बॉटनिकल गार्डन
सेक्टर-44-एफ ब्लॉक पार्क के सामने
सेक्टर-105-हाजीपुर अंडरपास के पास
सेक्टर-108-जेपी फ्लाईओवर (सेक्टर-82 फ्लाईओवर) के पास
सेक्टर-93-पार्श्वनाथ प्रेस्टीज और एल्डिको सोसायटी के बीच
सेक्टर-91 पंचशील इंटर कॉलेज के सामने
सेक्टर-96-नोएडा अथॉरिटी आफिस
सेक्टर-97-यूनिटेक बिल्डिंग से ग्रेटर नोएडा की तरफ करीब 150 मीटर पर

एक्सप्रेसवे पर बनेगी एफओबी

महामाया फ्लाईओवर से ग्रेटर नोएडा की ओर चलने पर बाई तरफ एक्सप्रेसवे की जो सर्विस रोड है उसके किनारे से यह मेट्रो रूट निकलेगा। यहां बनने वाले मेट्रो स्टेशन तक जाने के लिए शहर के जो सेक्टर हैं उनका आवागमन सर्विस रोड से आसान रहने वाला नहीं है। इसका कारण है कि सर्विस रोड पर हर सेक्टर के सामने कट नहीं है और कई जगह पर पहुंचने के लिए लंबा चक्कर लगाना पड़ सकता है। ऐसे में मेट्रो स्टेशन से सीधे शहर के पुराने सेक्टरों के लिए एफओबी तैयार किए जाएंगे। वहीं एक्सप्रेसवे पार कर दूसरी तरफ के जो सेक्टर हैं उनके लिए भी एफओबी मेट्रो स्टेशन से बनेगा।

इस तरह हर एक मेट्रो स्टेशन पर कम से कम दो एफओबी का निर्माण होगा। मेट्रो के इस रूट पर पार्किंग की प्लानिंग इस बार पहले से ही हो रही है। हर स्टेशन पर बड़े से बड़े क्षेत्रफल को सरफेस पार्किंग के लिए रिजर्व रखा जाएगा। हर स्टेशन पर पार्किंग होने से भविष्य की आवश्यकता पूरी होगी। एक्सप्रेसवे के किनारे का रूट होने के कारण यहां पार्किंग की जरूरत भी ज्यादा होगी।
डॉ. लोकेश एम, एमडी, एनएमआरसी ने कहा कि सेक्टर-142 से बॉटनिकल गार्डन तक मेट्रो प्रोजेक्ट को यूपी कैबिनेट से मंजूरी की खबर मिली है। अब इसे बोर्ड में रखकर आगे केंद्र में मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो प्रोजेक्ट में नहीं है कोई सुगबुगाहट

ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो प्रोजेक्ट जिसका पहले टेंडर भी जारी कर दिया गया था और केंद्र तक मंजूरी के लिए फाइल भी भेजी जा चुकी थी। मेट्रो के उस रूट और प्रोजेक्ट पर फिलहाल अभी कोई सुगबुगाहट भी नहीं है। एनएमआरसी ने नई डीपीआर शासन को भेजी है। इसमें एक्वा लाइन के सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से नया रूट शुरू होकर ब्लू लाइन के सेक्टर-61 मेट्रो स्टेशन के पास जाएगा। यहां पर ब्लू और एक्वा लाइन का कॉमन प्लैटफॉर्म बनाया जाएगा। इस बदलाव में नई डीपीआर से मेट्रो रूट पर 2 स्टेशन, 2.48 किमी लंबाई और 794 करोड़ रुपये लागत बढ़ गई है।

पुरानी डीपीआर पर शासन और यूपी सरकार की मंजूरी मिल गई थी। अब नई डीपीआर यूपी की मंजूरी के बाद आगे बढ़नी है। सेक्टर-142 से बॉटनिकल गार्डन रूट को कैबिनेट मंजूरी के बाद ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों ने एक बार फिर मेट्रो प्रोजेक्ट की मांग के साथ देरी पर सवाल उठाने शुरू कर दिए हैं।