risk of heart attack increase summer

गर्मियों में बढ़ सकता है Heart Attack का खतरा, ऐसे रखें दिल का ख्याल

हेल्थ & ब्यूटी
Spread the love

Heart Attack: इन दिनों भरयंक गर्मी पड़ रही है। हर कोई तेज धूप और गर्मी से परेशान है। गर्मी के कारण ही लोगों को तरह-तरह की बीमारियां भी होने लगी हैं। गर्मी को लेकर राजधानी दिल्ली (Delhi) समेत कई शहरों के लिए रेड अलर्ट भी जारी किया गया है। तेज गर्मी सिर्फ हीट स्ट्रोक (Heat Stroke) ही नहीं, बल्कि दिल से जुड़ी कई अन्य बीमारियों का भी कारण बन जाती हैं। साल 2020 में हुए एक शोध के मुताबिक बढ़ते हुए तापमान के साथ कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम (Cardiovascular System) की समस्याएं बढ़ने लगती हैं और हार्ट अटैक (Heart Attack) जैसे स्थिति का खतरा बढ़ जाता है।
ये भी पढ़ेंः ये फ्रूट्स खाइये..रात में नींद ना आने की बीमारी से राहत मिलेगी

Pic Social media

जानिए क्या है गर्मी से हार्ट अटैक का कनेक्शन

आपको बता दें कि साल 2017 में आई एक अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (American Heart Association) की एक रिपोर्ट के मुताबिक अधिक तापमान से इस्केमिक स्ट्रोक होने का खतरा बढ़ जाता है। हार्ट की फंक्शनिंग ब्लड फ्लो पर ही निर्भर होती है। ब्लड को पंप करने के लिए स्किन की तरफ भेजने में हार्ट को काफी मेहनत करनी होती है, जिससे शरीर में तेज गर्मी पैदा होती है और पसीने के रूप में शरीर से बाहर निकलने लगती है। जहां ये प्रक्रिया शरीर का तापमान संतुलित करने में सहायता करती है, वहीं अधिक गर्मी पैदा होने से हार्ट को और भी मेहनत करनी पड़ती है, जिससे शरीर को कई प्रकार की खतरनाक स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ेंः कितनी देर बाद पका हुआ खाना बन जाता है ‘जहर’.. WHO की रिपोर्ट पढ़िए

इसलिए और भी बढ़ जाता है खतरा

अधिक गर्मी होने से शरीर का तापमान संतुलित नहीं हो पाता है जिससे हार्ट पर और भी दबाव बढ़ने लगता है। मात्र तापमान के साथ ही कुछ दूसरी भी बातें हैं, जो गर्मी में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ाती हैं। गर्मियों में लोग अधिक एक्टिव रहते हैं, जिससे हार्ट पर प्रेशर और भी ज्यादा हो जाता है। लोग स्विमिंग, हाइकिंग जैसी गतिविधियां भी इस दौरान करते हैं जो कि हार्ट पर दबाव डालती हैं। इस दौरान लोग कोल्ड ड्रिंक्स जैसे अनहेल्दी खानपान का भी प्रयोग करते हैं, जो कि हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाती है।

हार्ट अटैक के खतरे से बचने के लिए करें ये काम

हाइड्रेटेड रहें

इस गर्मी में जितना हो सके उतना हाइड्रेटेड रहें। इससे हार्ट पर दबाव कम पड़ता है। जूस, कोल्ड ड्रिंक, शराब का सेवन गलती से भी न करें।

एक्सरसाइज भी करें सीमित

अचानक से देर तक मेहनत वाली एक्सरसाइज भी न करें। इससे हार्ट पर अचानक से दबाव बढ़ता है। दिन में जब तापमान अधिक हो तब एक्सरसाइज न करें।

हेल्दी डाइट ही लें

सैचुरेटेड फैट या ट्रांस फैट युक्त आहार और अधिक शुगर और सॉल्ट वाले स्नैक का सेवन बिलकुल भी न करें। ताज़े फल, सब्जी, प्रोटीन युक्त आहार और सबूत अनाज खाएं।

बनाए रखें शरीर की ठंडक

जितना हाइड्रेशन (Hydration) जरूरी है उतना ही शरीर को ठंडक देना भी जरूरी है। पंखे, कूलर, एसी के प्रयोग के साथ नहा कर अपने शरीर का तापमान संतुलित रखें। खीरा, तरबूज, खरबूजा जैसे फल और सब्जियों का सेवन करें जिसमें अधिक पानी की मात्रा हो। इससे हार्ट को अपना काम करने में अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती है जिससे हार्ट अटैक जैसे खतरे से बचाव होता है। शराब और सिगरेट पीने से बचें।