Greater Noida West: सुपरटेक Ev1 की एकजुटता का असर दिखने लगा है

ग्रेटर नोएडा- वेस्ट दिल्ली NCR
Spread the love

7 जून 2024 को ग्रेटर नोएडा वेस्ट(Greater Noida West) की सोसायटी सुपरटेक इकोविलेज-1 के निवासियों के द्वारा NPCL पर दबाव डालने और ऑफिस का घेराव करने के बाद एनपीसीएल और नोएडा स्थित सहायक निदेशक विद्युत सुरक्षा निदेशालय हरकत में आया है।

12 जून 2024 को सुपरटेक और वाई जी एस्टेट को लिखे पत्र में विद्युत सुरक्षा निदेशालय ने सुपरटेक और वाई जी एस्टेट को  इकोविलेज 1 में अधिस्थापित सभी विधुत् उपकरणों जैसे जेनेरेटर, ट्रांसफॉर्मर, HT/LT सब स्टेशन एवम HT/LT पैनल, HT/LT केबल के लेआउट से संबंधित सभी  खामियों को ठीक कर सुरक्षा निर्देशों को सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है। साथ ही इन उपकरणों के रखरखाव के लिए क्लास A मेंटेनेंस एजेंसी कि नियुक्ति करने को कहा है।

मालूम हो कि सुरक्षा जाँच के दौरान पाया गया कि सुपरटेक अधिस्थापित उपकरणों जैसे ट्रांसफॉरमर, जेनरेटर, लिफ्ट, लोड एवं विधुत बिल का सुरक्षा निदेशालय से विधुत सुरक्षा अनापत्ति प्रमाणपत्र नहीं लिया है जो सुरक्षा निर्देशों का उलंघन है। इसके बारे में भी दिशा निर्देश के द्वारा समुचित कदम उठा कर रिपोर्ट 02 जुलाई 2024 तक विधुत निदेशालय को देने को कहा गया है। इन सभी के साथ साथ अधिस्थापित उपकरणों एवं बिल्डिंग सप्लाई कि इलेक्ट्रिकल अर्थिंग (earthing) पर भी सवाल उठाये गये हैं, जो जान माल कि सुरक्षा कि दृष्टि से जरूरी है और जिनकी रख रखाव में लापरवाही बरती जा रही है।

कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि विधुत सुरक्षा के मामले में इकोविलेज 1 में सुपरटेक और वाई जी एस्टेट द्वारा घोर अनियमितता बरती जा रही है। इकोविलेज 1 के निवासी आशा करते हैं कि इसबार NPCL और विधुत सुरक्षा निदेशालय गौतम बुद्ध नगर के अधिकारी सख्ती बरतेंगे जिससे इकोविलेज 1 की बिजली इंफ्रा एवं बिजली सुरक्षा व्यवस्था में गुणात्मक सुधार होगा।