CM Naib Singh Saini gave good news to electricity consumers

हरियाणा के CM नायब सिंह सैनी का बड़ा एलान..घरेलू बिजली कनेक्शन पर अब नहीं लगेगा न्यूनतम मासिक शुल्क

राजनीति हरियाणा
Spread the love

Haryana News: हरियाणा के लोगों के लिए अच्छी और खुश कर देने वाली खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि सीएम नायब सिंह सैनी (CM Nayab Singh Saini) ने कहा कि घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के लिए न्यूनतम मासिक शुल्क को समाप्त कर दिया गया है और अब बिजली का बिल (Electricity Bill) सिर्फ खपत हुई यूनिट के आधार पर ही लिया जाएगा।
ये भी पढ़ेंः Haryana सरकार में कभी भी हो सकता है प्रशासनिक फेरबदल..CM सैनी ने दिये संकेत

Pic Social Media

एक आधिकारिक बयान में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी से कहा गया कि इस फैसले के बाद हरियाणा के लोगों को सिर्फ उस बिजली का ही बिल मिलेगा, जितनी यूनिट वो खर्च किए होंगे। एक बयान के अनुसार इस फैसले के बाद अब हरियाणा के लोगों को खपत की गई बिजली के आधार पर ही बिल मिलेगा। इससे बिजली उपभोक्ताओं को बेहद जरूरी राहत मिल जाएगी।

अंबाला में हुई घोषणा

सीएम नायब सिंह सैनी ने प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत अंबाला में अतिरिक्त सब्सिडी योजना की शुरुआत करते हुए इसकी घोषणा की। इस योजना के अनुसार गरीब परिवारों को छत पर सौर इकाई लगाने के लिए केंद्र सरकार 60,000 रुपये सब्सिडी देगी। यह सब्सिडी उन परिवारों को ही मिलेगी जिनकी सालाना आय 1.80 लाख रुपये से कम होगी।

सीएम ने आगे कहा कि हरियाणा सरकार भी इन परिवारों को अपनी ओर से 50,000 रुपये की सब्सिडी देगी। इस तरह गरीब परिवारों को छत पर सौर बिजली इकाई लगाने के लिए अपनी तरफ से कोई भी राशि नहीं चुकानी होगी। एक सौर इकाई लगाने पर 1.10 लाख रुपये की लागत आने का अनुमान है।

ये भी पढ़ेंः मेदांता अस्पताल में भर्ती शैलारानी रावत से मिले सांसद अनिल बलूनी..जल्द स्वस्थ होने की कामना

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि 1.80 लाख से तीन लाख रुपये की सालाना आय वाले परिवारों को भी केंद्र से 60,000 रुपये और राज्य सरकार से 20,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। इसके साथ ही सीएम ने हिसार के खेदर में स्थित राजीव गांधी ताप विद्युत संयंत्र में 7,250 करोड़ रुपये की लागत से 800 मेगावाट की एक अतिरिक्त अल्ट्रा सुपर क्रिटिकल इकाई लगाए जाने की घोषणा की।